close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

क्रिकेट के ट्रैजिडी किंग बने जलज सक्सेना, 5 साल से तरस रहे हैं इंडिया ए में चयन को

जलज सक्सेना पिछले कई सालों से घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं, इसके बावजूद उनका इंडिया ए में पिछले पांच सालों में चयन नहीं हुआ है. 

क्रिकेट के ट्रैजिडी किंग बने जलज सक्सेना, 5 साल से तरस रहे हैं इंडिया ए में चयन को
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भारत में किसी क्रिकेटर के दुर्भाग्य की कहानी अगर लिखी जाएगी तो जलज सक्सेना शायद उसकी कहानी की सबसे मुफीद हीरो होंगे. 32 साल का यह क्रिकेटर घरेलू क्रिकेट में तो शानदार प्रदर्शन कर रहा है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टीम इंडिया तो दूर, इंडिया ए में भी जगह बनाने को सालों से तरस रहा है. एक बार फिर जलज सक्सेना को निराशा का सामना करना पड़ा है जब उन्हें वेस्टइंडीज 'ए' और श्रीलंका 'ए' दोनों के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय 'ए' टीम में जगह नहीं मिली है. 

लगातार शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं जलज
यह कोई पहली बार नहीं है कि जलज को इस तरह की निराशा का सामना करना पड़ा है. जलज पिछले कई सालों से घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रहे है. पहले जलज मध्य प्रदेश के लिए खेला करते थे. वहां से उन्हें क्रिकेट में आगे बढ़ने की उम्मीद नजर नहीं आई तो वे केरल की ओर से खेलने लगे यहां उनकी प्रतिभा को काफी पहचान मिली लेकिन  इंटरनेशनल क्रिकेट चाहे राष्ट्रीय टीम हो या इंडिया ए, जलज को कभी टीम में जगह नहीं मिली.  

यह भी पढ़ें: ICC ने सचिन तेंदुलकर को पुराने जख्म कुरेदकर किया ट्रोल, जवाब में मिला मास्टर स्ट्रोक

वेस्टइंडीज ए के खिलाफ सीरीज में किसी टीम में नहीं जलज
जलज को हर प्रारूप में निराशा का समाना करना पड़ा है. पांच वनडे मैचों और तीन चारदिवसीय मैचों के लिए तीन टीमों का चयन किया गया है और इनमें से किसी में भी जलज का नाम नहीं है. इस टीम में लम्बे समय बाद रिद्धिमान साहा की वापसी हुई है, लेकिन शानदार फॉर्म में चल रहे जलज सक्सेना को टीम में जगह नहीं मिली है. वनडे टीम की कमान मनीष पांडे को दी गई है वहीं चार दिवसीय मैचों की कप्तानी श्रेयस अय्यर को दी गई है. इस टीम में इस साल आईपीएल में खेले कई खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, इसके अलावा कुछ ऐसे खिलाड़ी भी हैं जो आईपीएल में नहीं खेले हैं फिर भी चुने गए हैं. 

आईपीएल में एक मैच खेलने को नहीं मिला पर घरेलू रिकॉर्ड बढ़िया
इस साल आईपीएल में जलज सक्सेना को दिल्ली की टीम ने 20 लाख की बेस प्राइज में खरीदा था, लेकिन जलज को इस सीजन में एक भी मैच खेलने को नहीं मिल सका. वही इस साल जलज ने 39.90 के औसत से 16 पारियों में 551 रन बनाए थे, वहीं गेंदबाजी में 21.89 के औसत से 14 पारियों में 28 विकेट लिए थे. उन्होंने 2017 में एक रणजी मैच में 10 विकेट लेने के साथ 184 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था. 

Jalaj Saxena

दो अवार्ड मिले पर फिर भी मिली निराशा
जलस को रणजी ट्रॉफी के 2017-18 सीजन में शानदार प्रदर्शन के लिए माधव राव सिंधिया अवॉर्ड (सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज) और लाला अमरनाथ(सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर) अवॉर्ड के लिए चुना गया था लेकिन अवॉर्ड लेने से पहले ही बीसीसीआई के रवैये पर जलज की नाराजगी सामने आगई. एक बड़े अखबार को इंटरव्यू देते समय जलज ने सवाल उठाते हुए कहा, "आप मुझे अवॉर्ड तो दे रहे हैं लेकिन रिवॉर्ड नहीं दे रहे. अगर बीसीसीआई मुझे इस बात का जवाब नहीं देती कि मुझे पिछले चार वर्षों से भारत ए में भी क्यों नहीं चुना गया, तो ऐसे अवॉर्ड का क्या मतलब? यह अवॉर्ड मुझे मेरी बेइज्जती से ज्यादा कुछ नहीं लगता. मैं इस रवैये से निराश हूं." 

इस बार ट्विटर पर निकला दर्द
इस बार भी इंडिया ए में न चुने जाने का दर्द जलज के ट्वीट में निकला है. जलज ने ट्वीट कर पूछा है, “मैंने ऐसा कौन सा बहुत बड़ा गुनाह किया जिसके कारण मैं इसका हकदार बना” पिछले पांच सालों से जलज कम से कम इंडिया ए में जगह बनाने की उम्मीद कर रहे थे. लेकिन हर बार की तरह इस बार भी उन्हें निराशा का सामना करना पड़ा.

यह भी पढ़ें: World Cup 2019: धोनी नहीं, ये तीन खिलाड़ी तय करेंगे टीम इंडिया की किस्मत का फैसला

क्या रिकॉर्ड है अब तक जलज का
देखा जाए तो जलज का ओवरऑल रिकॉर्ड अब तक आकर्षक ही है.  जलज ने 111 प्रथम श्रेणी मैचों में 6025 रन बनाए हैं व 298 विकेट लिए हैं वहीं अब तक 85 लिस्ट ए मैचों में वे 1736 रन बनाकर 96 विकेट ले चुके हैं. वहीं टी20 में वे 48 मैचों में एक हाफ सेंचुरी के साथ 585 रन बना चुके हैं और एक पांच विकेट हॉल के साथ 41 विकेट ले चुके हैं.