बॉयफ्रेंड बताने पर मचा बवाल तो फॉकनर ने कहा, मैं ‘वो’ नहीं हूं

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर जेम्स फॉकनर ने अपने जन्मदिन पर पुरूष मित्र के साथ फोटो पर ऐसा कमेंट किया जिसे सोशल मीडिया पर बवाल मच गया. इसपर उन्हें सफाई देनी पड़ी कि वे समलैंगिक नहीं हैं. 

बॉयफ्रेंड बताने पर मचा बवाल तो फॉकनर ने कहा, मैं ‘वो’ नहीं हूं
(फोटो फाइल )

मेलबर्न: ऑस्ट्रेलिया के आलराउंडर जेम्स फॉकनर को अपने जन्मदिन पर अपने ही ट्वीट पर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ा जब उनके द्वारा उनके दोस्त पर की गई टिप्पणी के कारण फैंस ने उन्हें समलैंगिक मान लिया. इस पर बवाल होने पर फॉकनर को सफाई देनी पड़ी. फॉकनर ने मंगलवार को कहा कि वे समलैंगिक नहीं है और उनके बोर्ड ने भी ‘अनजाने में हुई किसी गलती’ के लिए माफी मांगी है. 

पिछली बार 2017 में खेला था इनटरनेशनल मैच
जेम्स फॉकनर ऑस्ट्रेलिया के लिए ऑल राउंडर के तौर पर खेलते रहे हैं, लेकिन वे 30 मई से शुरू हो रहे आईसीसी वर्ल्ड कप के लिए ऑस्ट्रेलिया की 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं हो सके हैं. फॉकनर ने आखिरी बार भारत के खिलाफ भारत में ही वनडे मैच खेला था. वे अब तक ऑस्ट्रेलिया के लिए एक टेस्ट, 69 वनडे, और 24 टी20 मैच खेल चुके हैं. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: जब भुवी बने कैमरामैन और वार्नर ने बताया कैसे हैदराबाद बना उनका दूसरा घर

बर्थडे पर साझा की थी तस्वीर 
मामला फॉकनर के जन्मदिन का था. वे सोमवार 29 अप्रैल को ही अपने घर पर अपना बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे थे. इस मौके पर फॉकनर ने अपने पुरूष मित्र राबर्ट जुब के साथ एक तस्वीर सोशल मीडिया पर साझा की जिसके बाद यह अटकलबाजियां लगने लगी कि यह क्रिकेटर समलैंगिक है. इस पोस्ट पर मचे बवाल के बाद ही फॉकनर और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को सफाई देनी पड़ी. 

तस्वीर पर किए कमेंट पर मचा बवाल
फॉकनर ने सोमवार को अपना 29वां जन्मदिन मनाया. इस अवसर पर उन्होंने अपने साथ घर में रहने वाले मित्र जुब और अपनी मां रोसलिन फॉकनर के एक तस्वीर साझा की जिस पर हैशटैग में लिखा था, ‘‘पांच साल से एक साथ.’’ उन्होंने इस पोस्ट में जुब को अपना ब्वॉयफ्रैंड यानि पुरूष मित्र बताया था. 

 

 

 
 
 
 

 

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 

Birthday dinner with the boyfriend (best mate!!!) @robjubbsta and my mother @roslyn_carol_faulkner  #togetherfor5years

A post shared by James Faulkner (@jfaulkner44) on

इस तरह के मिले जवाब में कमेंट, समर्थन भी मिला
इसके फौरन बाद यह पोस्ट लोगों में बहस का मुद्दा बन गई और कई प्रशंसकों ने उन्हें खुलकर सामने आने के लिए बधाई तक दे दी. लेकिन फॉकनर ने मंगलवार को स्पष्ट किया कि वह समलैंगिक नहीं हैं. उन्होंने अपनी नई पोस्ट में लिखा, ‘‘ऐसा लगता है कि कल रात की मेरी पोस्ट से गलतफहमी पैदा हो गयी है. मैं समलैंगिक नहीं हूं हालांकि एलबीजीटी (समलैंगिक) समुदाय से समर्थन मिलना शानदार रहा.’’ फॉकनर ने लिखा, ‘‘यह कभी मत भूलो कि प्यार तो प्यार होता है हालांकि राबर्ट जुब केवल एक अच्छा दोस्त है. कल रात हमने एक साथ रहते हुए पांच साल बिताए थे. सहयोगी रवैया अपनाने के लिए सभी का आभार.’’ 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी दी सफाई
क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) ने फॉकनर की पोस्ट के कारण हुई गलतफहमी के लिए माफी मांगी और कहा कि इस खिलाड़ी का इरादा मजाक उड़ाना नहीं था. सीए ने अपने बयान में कहा, ‘‘क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया आज सुबह जेम्स फाकनर की सोशल मीडिया पर की गयी पोस्ट को मजाक नहीं मानता और जेम्स की भी ऐसी ही सोच है. ’’ बयान में कहा गया है, ‘‘उनकी टिप्पणी अपने व्यावसायिक मित्र, करीबी दोस्त और पिछले पांच साल से साथ में रह रहे साथी के साथ रिश्तों के वास्तविक प्रतिबिंब के रूप में की गयी थी. कुछ लोगों ने उनकी इंस्टाग्राम पोस्ट को उनके समलैंगिक होने की घोषणा के रूप में घोषित करने से पहले उनसे स्पष्टीकरण के लिए संपर्क तक नहीं किया. ’’ 

इंग्लैंड के पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर स्टीवन डेविस पहले ऐसे क्रिकेटर थे जिन्होंने 2011 में खुलासा किया था कि वह समलैंगिक हैं. 
(इनपुट भाषा)