टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने बताया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत का मंत्र
Advertisement

टीम इंडिया के इस खिलाड़ी ने बताया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत का मंत्र

जसप्रीत बुमराह ने कहा कि मेजबान टीम का फोकस विरोधी पर नहीं बल्कि अपनी तैयारियों पर है.

वनडे क्रिकेट में डैथ ओवरों के गेंदबाज के रूप में बुमराह स्थापित हो चुके हैं. (फाइल फोटो)

रांची : आस्ट्रेलिया के​ खिलाफ वनडे श्रृंखला में 4-1 से जीत और टी-20 में पिछले प्रदर्शन से टीम इंडिया को भले मनोवैज्ञानिक बढ़त हासिल हो गई हो, लेकिन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने कहा कि मेजबान टीम का फोकस विरोधी पर नहीं बल्कि अपनी तैयारियों पर है. आस्ट्रेलिया के खिलाफ यहां जेएससीए स्टेडियम पर शुक्रवार को पहले टी-20 मैच से पहले बुमराह ने कहा ,‘हम इस तरीके से चीजों को नहीं देखते. मनोवैज्ञानिक दबाव के बारे में सोचने की बजाय हम अपनी तैयारियों पर फोकस करने में भरोसा करते हैं. हमें अपने बेसिक्स पर ध्यान रखना है. नतीजे खुद ब खुद मिलेंगे.’ भारत के खिलाफ आस्ट्रेलिया का टी-20 रिकार्ड अच्छा नहीं है और अब तक 13 मैचों में से सिर्फ चार में उसे जीत मिली है.

  1. ऑस्ट्रेलिया को पिछले 13 मैचों में से 4 में ही जीत मिली है
  2. बुमराह ने आशीष नेहरा की मौजूदगी को बताया फायदेमंद
  3. टीम के सभी सदस्यों की फिटनेस को बताया अहम

पिछली बार मोहाली में 2016 टी-20 विश्व कप में उसे सात विकेट से हराकर भारत ने सेमीफाइनल में जगह बनाई थी.  वनडे क्रिकेट में डैथ ओवरों के गेंदबाज के रूप में स्थापित हो चुके बुमराह ने कहा कि प्रारूप बदलने का प्रदर्शन पर असर नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें :  T20 मैच में बारिश डाल सकती है खलल

उन्होंने कहा, ‘भारत के लिये खेलना ही सबसे बड़ी प्रेरणा है. प्रारूप चाहे जो भी हो, देश के लिये खेलना गर्व की बात है.  हम वनडे के बाद अब टी-20 के फॉर्मेट में भी ढलने में देर नहीं लगायेंगे.’ यह पूछने पर कि भुवनेश्वर कुमार के साथ तेज गेंदबाजी में भारत के स्ट्राइक गेंदबाज का दर्जा पाने के बाद कैसा महसूस करते हैं, ‘हम एक दूसरे से लगातार सीखते रहते हैं और सीनियर्स से पूछते रहते हैं कि अपने प्रदर्शन में सुधार कैसे किया जाये. इसी से प्रदर्शन में निखार आता है.’ अनुभवी आशीष नेहरा की टीम में वापसी को अच्छा बताते हुए उन्होंने कहा कि नेहरा से काफी कुछ सीखने को मिलता है.

यह भी पढ़ें : 5 साल से टीम इंडिया के खिलाफ जीत के लिए तरस रहे कंगारू, कोहली हैं बड़ा कारण

बुमराह ने कहा ,‘आशीष भाई काफी अनुभवी हैं और उनके साथ गेंदबाजी में मजा आता है. वह मार्गदर्शन करते रहते हैं और मेरे जैसे युवा गेंदबाजों के लिये उनके टिप्स काफी उपयोगी साबित होते हैं.’ लगातार क्रिकेट के बीच तेज गेंदबाजों के लिये फिटनेस का स्तर बनाये रखना कितना मुश्किल है, यह पूछने पर उन्होंने कहा कि सिर्फ गेंदबाजों के लिये ही नहीं बल्कि पूरी टीम के लिये फिटनेस बहुत जरूरी है.

यह भी पढ़ें : पहले बिग बी ने दिए 25 लाख, अब सचिन करेंगे इस शख्स का सपना पूरा

उन्होंने कहा, ‘ऐसा नहीं है कि सिर्फ तेज गेंदबाजों का ही फिट होना जरूरी है. आजकल इतना क्रिकेट हो रहा है कि हर खिलाड़ी के लिये फिटनेस उतनी ही जरूरी है. हम सभी इस पर काफी मेहनत कर रहे हैं.’ रांची में​ पिछले दो दिन से लगातार बारिश हो रही है और शुक्रवार भी मैच पर मौसम की गाज गिर सकती है. इस बारे में पूछने पर बुमराह ने कहा, ‘यह हमारे हाथ में नहीं है. मौसम के मिजाज पर कोई भविष्यवाणी नहीं कर सकता. हम अपने प्रदर्शन पर ही फोकस कर सकते हैं.’

Trending news