स्टीव स्मिथ की नजर में ये दोनों खिलाड़ी हैं टीम इंडिया के बेस्ट गेंदबाज
Advertisement

स्टीव स्मिथ की नजर में ये दोनों खिलाड़ी हैं टीम इंडिया के बेस्ट गेंदबाज

स्मिथ ने कहा, ‘‘मेरा मानना है बल्लेबाजी करते समय पहले 38 ओवर हमारे लिए बहुत अच्छे रहे. हम इस तरह की शुरूआत चाह रहे थे. शीर्ष पर दो बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और एक (एरोन फिंच) ने शतक जमाया. 

स्टीव स्मिथ ने अपनी टीम के प्रदर्शन को बताया बेहद साधारण (PIC : REUTERS)

इंदौर : ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या की तारीफ की है. पांड्या ने रविवार को खेले गए तीसरे वनडे मैच में अहम समय पर बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेल भारत को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए तीसरे वनडे मैच में पांच विकेट से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. भारत ने जब अपने चार विकेट 206 रनों पर गंवा दिए थे तब पांड्या ने टीम को जीत दिलाने का जिम्मा उठाया और सफल भी रहे. हालांकि वह जीत से 10 रन दूर रहते हुए पांचवें विकेट के रूप में आउट हुए. 

  1. भारत ने पहला वनडे मैच 26 रनों से जीता 
  2. भारत ने दूसरा वनडे मैच 50 रनों से जीता
  3. भारत ने तीसरा वनडे 5 विकेट से जीता

हार के बाद स्मिथ बोले, हारकर बहुत बुरा लगता है, मैच जीतना चाहता हूं

स्मिथ ने कहा, "हमने बल्ले से अच्छी शुरुआत करते हुए अपने आप को बेहतर स्थिति में पहुंचा दिया था, लेकिन मेरा मानना है कि अंत में भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और हमने बुरा. अगर स्कोर 330 होता तो परिणाम कुछ और हो सकता था, लेकिन जीत का श्रेय भारत को जाता है. हार्दिक ने शानदार खेल खेला. रोहित और जिंक्स (रहाणे) ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया."

VIDEO : विराट ने पांड्या को बताया 'सुपरस्टार', ऐसे मनाया जीत का जश्न

ऑस्ट्रेलिया को इस साल के आखिर में इंग्लैंड से एशेज श्रृंखला खेलनी है लेकिन अगर वनडे की बात करें तो स्मिथ की टीम ने पिछले एक साल में विदेशी सरजमीं पर कोई मैच नहीं जीता है. इस दौरान विदेशों में उसने जो 12 वनडे खेले उनमें से उसे 11 में हार मिली जबकि एक मैच रद्द कर दिया गया था. भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में हार के लिये स्मिथ ने आखिरी 12 ओवरों की बल्लेबाजी को जिम्मेदार ठहराया. ऑस्ट्रेलिया ने 38वें ओवर में एक विकेट पर 224 रन बनाये थे लेकिन इसके बाद 12 ओवरों में वह 69 रन ही बना पाया.

VIDEO : रोहित शर्मा ने जड़ा ऐसा छक्का, आसमां ताकते रह गए 'कंगारू'

स्मिथ ने कहा, ‘‘मेरा मानना है बल्लेबाजी करते समय पहले 38 ओवर हमारे लिए बहुत अच्छे रहे. हम इस तरह की शुरूआत चाह रहे थे. शीर्ष पर दो बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और एक (एरोन फिंच) ने शतक जमाया. हमारे पहले 38 ओवर अच्छे थे लेकिन अंतिम 12 ओवरों में हम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये. अगर हम 330-340 रन बना लेते जैसा कि हमें करना चाहिए था, तो निश्चित तौर पर परिणाम भिन्न होता. ’’ ऑस्ट्रेलिया ने इस दौरान तेजी से विकेट भी गंवाये और स्मिथ ने इसके लिये बल्लेबाजों के गलत गेंद पर गलत फैसले को जिम्मेदार माना.

पैट कमिंस की स्लेजिंग का हार्दिक पांड्या ने दिया मजेदार जवाब

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि कुछ खिलाड़ियों ने गलत गेंदों पर गलत फैसले किये. इसके अलावा उस समय गेंदबाजी भी अच्छी रही. भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह अभी डेथ ओवरों के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं विशेषकर तब जबकि विकेट यहां की तरह धीमा हो लेकिन हमें तब भी इसका तोड़ ढूंढना होगा. ’’ स्मिथ ने भारतीय जीत के नायक रहे हार्दिक पंड्या का मुश्किल कैच छोड़ा और उन्होंने स्वीकार किया कि आजकल वह सही फील्डिंग नहीं कर पा रहे हैं.

हार्दिक पांड्या ने खुद खोला लंबे-लंबे छक्के जड़ने का राज

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपनी टीम के हालिया प्रदर्शन को ‘बेहद साधारण’ करार देते हुए कहा कि वह इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली एशेज श्रृंखला से पहले कुछ मैच जीतना चाहते हैं भले ही वह किसी भी प्रारूप में हों. भारत के खिलाफ वर्तमान श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाया और पहले तीन मैच हारने के कारण श्रृंखला गंवा चुका है. होलकर स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे में अच्छी शुरूआत के बावजूद उसकी टीम विशाल स्कोर नहीं खड़ा कर पायी और स्मिथ ने भी आखिर 12 ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी नहीं करने को ही हार का कारण बताया.

उन्होंने कहा, ‘‘हारकर बहुत बुरा लगता है विशेषकर जबकि स्कोर 3-0 हो और अभी हम तीन मैच हार चुके हैं. हमें अगले दो मैचों में खुद को प्रेरित करना होगा. हमें मैच जीतने शुरू करने होंगे. मुझे लगता है कि हमने विदेशों में जो पिछले 15 मैच खेले उनमें से 13 में हम हारे जबकि दो का परिणाम नहीं निकला. यह बेहद साधारण प्रदर्शन है. यह ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिये अच्छा नहीं है. हमें परिणम अपने पक्ष में करने होंगे. हमें कुछ मैच जरूर जीतने होंगे.’’

स्मिथ ने अपनी टीम के सलामी बल्लेबाज एरोन फिंच की भी तारीफ की. फिंच ने दो मैच बाहर रहने के बाद तीसरे मैच में वापसी की और 124 रनों की पारी खेली. स्मिथ ने कहा, "फिंची (फिंच) ने शानदार बल्लेबाजी की. उनका शतक शानदार था. 35 ओवरों तक दोनों टीमों के लिए पिच लगभग एक जैसी थी, अंत में हालांकि यह धीमी हो गई थी. हमने अंत में बाउंड्री नहीं लगाईं और उस स्कोर तक नहीं पहुंच सके जहां तक पहुंचना चाहिए था."

मैच रिपोर्ट 
बता दें कि मेजबान भारत ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले गए तीसरे वनडे मैच में रविवार को आस्ट्रेलिया को पांच विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने पांच वनडे मैच की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है. इस जीत के साथ ही भारत वनेड में नंबर वन टीम बन गई है. आस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए एरॉन फिंच (124) के शतक और कप्तान स्टीव स्मिथ (63) की पारियों के दम पर पूरे 50 ओवर खेलते हुए छह विकेट के नुकसान पर 293 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया. 

भारत ने 294 के लक्ष्य को हार्दिक पांड्या (78) रोहित शर्मा (71) और अजिंक्य रहाणे (70) की बेहतरीन पारियों के बूते 47.5 ओवरों में ही पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. पांड्या ने दो विकेट भी लिए. हरफनमौला खेल के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया. रोहित और रहाणे ने पहले विकेट के लिए 139 रनों की साझेदारी करते हुए जीत की नींव रखी. इसके बाद पांड्या और मनीष पांडे (नाबाद 36) ने पांचवें विकेट के लिए 78 रनों की साझेदारी कर टीम को जीत की दहलीज पर पहुंचाया. महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 3) और पांडे ने मिलकर जीत की औपचारिकता को पूरा किया.

रोहित और रहाणे की जोड़ी ने टीम को अच्छी शुरुआत दी और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को परेशान किया. 71 रन बनाने के लिए रोहित ने 62 गेंदें ही खेलीं और अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के मारे. उन्हें नाथन कूल्टर नाइल ने पवेलियन भेजकर मेहमान टीम को पहली सफलता दिलाई. टीम के खाते में आठ रन ही जुड़े थे कि रहाणे कमिंस की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए. रहाणे ने 76 गेंदें खेलीं और नौ चौके लगाए.

Trending news