इमर्जिंग टीम एशिया कप: BCCI ने किया टीम का ऐलान, भारत की अगुवाई करेंगे जयंत यादव
Advertisement

इमर्जिंग टीम एशिया कप: BCCI ने किया टीम का ऐलान, भारत की अगुवाई करेंगे जयंत यादव

ऑलराउंडर जयंत यादव भारत के ऐसे पहले बल्लेबाज है, जिन्होंने 9 नंबर पर आकर शतक जड़ा था.

विराट कोहली के साथ कर चुके हैं क्रिकेट इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : ऑलराउंडर जयंत यादव को श्रीलंका में दो से 17 दिसंबर के बीच होने वाले इमर्जिंग टीम एशिया कप के लिए रविवार (4 नवंबर) को भारतीय टीम का कप्तान नियुक्त किया गया. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की जूनियर चयन समिति ने इमर्जिंग टीम एशिया कप टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम की घोषणा कर दी है. बीसीसीआई ने रविवार को एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर टीम की घोषणा की. अमूमन इस टूर्नामेंट के लिए अंडर-23 खिलाड़ियों को चुना जाता है लेकिन अब इस आयु वर्ग के अंतर्गत नहीं आने वाले खिलाड़ियों को भी घरेलू स्तर पर उनके लगातार अच्छे प्रदर्शन को देखते हुए मौका दिया गया है. 

जयंत यादव अभी 28 साल के हैं और उन्होंने भारत की तरफ से चार टेस्ट मैच खेले हैं. उन्होंने दिसंबर 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ मुंबई टेस्ट मैच में अपना पहला टेस्ट शतक (104 रन) बनाया था. इसके अलावा उन खिलाड़ियों का भी इस टीम में चयन किया गया है जिन्हें न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ए टीम में जगह नहीं मिल पाई थी. 

जूनियर चयनसमिति की कोलकाता में बैठक हुई जिसमें 15 सदस्यीय टीम का चयन किया गया. इसमें विकेटकीपर बल्लेबाज परब सिमरन सिंह भी शामिल हैं जो अंडर-19 एशिया कप में भारत के कार्यवाहक कप्तान थे. जिन प्रमुख खिलाड़ियों का चयन नहीं किया गया उनमें तुषार देशपांडे और ऋतुराज गायकवाड़ शामिल हैं.  इस टूर्नामेंट का आयोजन श्रीलंका में दो से 17 दिसंबर तक होगा. बीसीसीआई ने अपने एक बयान में कहा, "बोर्ड की जूनियर चयन समिति ने कोलकाता में हुई बैठक में श्रीलंका में इस साल होने वाले इमर्जिंग टीम एशिया कप टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम का चयन कर दिया है."

बता दें कि जयंत यादव ने अपना क्रिकेट का करियर 2014 में शुरू किया था. वह आईपीएल में पहली बार दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ से खेलते हुए दिखाई दिए थे. जयंत रणजी ट्रॉफी में हरियाणा की तरफ से खेलते है. बाएं हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज और बाएं हाथ के बल्लेबाज जयंत यादव ऑलराउंड खिलाड़ी हैं. 

fallback

2016 में जयंत अपना पहला टेस्ट मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेला था. जयंत को पहली विकेट भी न्यूजीलैंड के खिलाफ ही मिली थी. इन्हें वनडे की कैप वीरेंद्र सहवाग से मिली थी. भारत के लिए टेस्ट मैच खेलने वाले जयंत 286वें खिलाड़ी बने थे. जयंत भारत के ऐसे पहले बल्लेबाज है, जिन्होंने 9 नंबर पर आकर शतक जड़ा था.

उन्होंने विराट कोहली के साथ मिलकर 8वें विकेट के लिए 241 रनों की साझेदारी बनाई, जो क्रिकेट के इतिहास दूसरी सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है. इन्होंने अपने टेस्ट मैच की पहली विकेट इंग्लैंड के मोईन अली के रूप में हासिल की थी. तब मोईन अली केवल 1 रन बनाकर आउट हुए थे. भारतीय टीम का हिस्सा बनने से पहले जयंत यादव ने 42 मैचों में 117 विकेट लिए थे.

fallback

टीम इस प्रकार है : 

जयंत यादव (कप्तान), आरडी गायकवाड़, अथर्व ताइड, अंकुश बैन्स (विकेटकीपर), दीपक हुड्डा, परब सिमरन सिंह, नीतीश राणा, हिम्मत सिंह, एस मुलानी, अंकित राजपूत, प्रसिद्ध कृष्ण, सिद्धार्थ देसाई, मयंक मार्कंडेय, अतीथ सेठ और शिवम मावी. 

(भाषा इनपुट के साथ)

Trending news