close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बाउंड्री काउंट नियम के हटने पर नाराज हुए नीशम, ICC पर कसा यह तंज

Boundary Count Rule: हाल ही में आीसीसी ने विश्व कप फाइनल के विवादित बाउंड्री वाले नियम को हटाने के बाद न्यूजीलैंड के जिमी नीशम आईसीसी पर बरसे.

बाउंड्री काउंट नियम के हटने पर नाराज हुए नीशम, ICC पर कसा यह तंज
जेम्स नीशम विश्व कप फाइनल में न्यूजीलैंड टीम के सदस्य थे. (फोटो : IANS)

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने अपने उस नियम को हटा दिया, जिसकी वजह से विश्व कप 2019 के फाइनल्स के विजेता का फैसला हुआ. तभी से इस नियम की जमकर आलोचना होने लगी थी, जिसके बाद आईसीसी को इस नियम पर पुनर्विचार करना पड़ा. इस नियम के तहत उप-विजेता बनी न्यूजीलैंड के खिलाड़ी जेम्स नीशम (James Neesham) ने इस पर आईसीसी की टांग खिंचाई की. 

मैच और सुपर ओवर दोनों रहे थे टाई
विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड का मैच 50 ओवरों में टाई रहा था और इसके बाद सुपर ओवर में भी मैच टाई रहा था. जिसके बाद फैसला इस बात पर निकला था कि किस टीम ने मैच में ज्यादा बाउंड्री लगाई हैं. यहां इंग्लैंड टीम बाजी मार ले गई थी और पहली बार विश्व विजेता बनी थी. इसके बाद दुनिया के हर कोने से इन नियम की तीखी आलोचना हुई थी.

यह भी पढ़ें: ICC ने हटाया विवादित बाउंड्री काउंट नियम, अब ऐसे होगा टाई मैचों का फैसला

क्या कहा नीशम ने 
नीशम ने ट्वीट किया, "एजेंडा में अगला कदम: टाइटेनिक पर आइस स्पोटर्स के लिए अच्छी दूरबीन." इस ट्वीट के साथ नीशम ने उस स्टोरी का लिंक भी लगाया है जिसमें इस आईसीसी द्वारा इस नियम को हटाने की खबर है. आईसीसी की मुख्य कार्यकारी समिति ने सोमवार को फैसला किया कि वह सुपर ओवर के नियम को जारी रखेगी और ज्यादा बाउंड्री मारने वाले नियम को हटा देगी. 

क्या कहा आईसीसी ने अपने बयान में कहा
आईसीसी ने एक बयान में कहा, "क्रिकेट समिति और सीईसी (आईसीसी चीफ एक्जीक्यूटिव कमेटी) ने इस बात पर सहमति जाहिर की है कि सुपर ओवर उत्साहजनक और खेल का फैसला करने के लिए सही है, इसलिए यह वनडे और टी-20 विश्व कप में बना रहेगा." बयान में कहा गया है, "ग्रुप दौर में अगर सुपर ओवर टाई रहता है तो मैच टाई ही रहेगा. सेमीफाइनल और फाइनल में सुपर ओवर के नियमों में एक बदलाव किया गया है कि जब तक एक टीम जीत नहीं जाती तब तक सुपर ओवर जारी रहेगा."

विश्व कप फाइनल में इंग्लैंड को न्यूजीलैंड के मुकाबले ज्यादा बाउंड्री लागने के कारण विश्व विजेता बना दिया गया था. इस नियम की काफी आलोचना हुई थी. इस मैच में दोनों टीमों ने 50 ओवरों में 242 रन बनाए थे और उसके बाद सुपर ओवर में 15-15 रन बनाए थे. इसके बाद बाउंड्री काउंट 26-17 से इंग्लैंड के पक्ष में गया और उसे विजेता घोषित कर दिया गया था. इस मैच में नीशम ने 19 रन की पारी खेली थी और तीन विकेट भी लिए थे.
(इनपुट आईएएनएस)