close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

VIDEO: अश्विन ही नहीं कपिल देव भी कर चुके 'मांकडिंग', कर्स्टन को बनाया था शिकार

27 साल पहले भी भारत के दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव ने विदेशी खिलाड़ी को मांकडिंग का शिकार बनाया था.

VIDEO: अश्विन ही नहीं कपिल देव भी कर चुके 'मांकडिंग', कर्स्टन को बनाया था शिकार
ऐसे विकेट खेलभावना के विपरीत माने जाते हैं. (फोटो साभार: ट्विटर/वीडियोग्रैब)

नई दिल्ली: राजस्थान रॉयल्स के सलामी बल्लेबाज जोस बटलर आईपीएल (IPL) के इतिहास में ‘मांकडिंग’ के शिकार होने वाले पहले बल्लेबाज बने जब किंग्स इलेवन पंजाब (KXIP) के कप्तान आर अश्विन ने जयपुर मैच के दौरान विवादित ढंग से उन्हें आउट किया. बटलर उस समय 43 गेंद में 69 रन बनाकर खेल रहे थे जब अश्विन ने उन्हें चेतावनी दिये बिना मांकडिंग से आउट किया.

खेल के नियमों के अनुसार, तीसरे अंपायर ने उन्हें आउट दिया लेकिन ऐसे विकेट खेलभावना के विपरीत माने जाते हैं. इसके बाद बटलर और अश्विन के बीच तीखी बहस भी हुई. हालांकि, यह कोई पहली बार नहीं है. 27 साल पहले भी भारत के दिग्गज खिलाड़ी कपिल देव ने मांकडिंग की थी.

यह भी पढ़ें- IPL 2019: 'मांकडिंग' विवाद पर BCCI का बयान, अश्विन को लेकर कही ये बात

भारत को 1983 में वर्ल्ड कप दिलाने वाले क्रिकेटर कपिल देव ने तीन दिसंबर 1992 में पोर्ट एलिजाबेथ में वनडे मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका के पीटर कर्स्टन को इसी तरह आउट किया था. उन्होंने हालांकि इससे पहले कर्स्टन को चेतावनी दी थी. गुस्से से भरे कर्स्टन पवेलियन लौट गए और तत्कालीन कप्तान केपलर वेसल्स को यह नागवार गुजरा. उसके बाद दूसरा रन लेने के प्रयास में वेसल्स ने अपना बल्ला इस तरह घुमाया कि कपिल को चोट लगी. उस समय मैच रैफरी नहीं होते थे तो वेसल्स को कोई सजा नहीं हुई.

क्या है मांकडिंग
मैच में दूसरे छोर पर खड़ा बल्लेबाज अगर गेंदबाज के हाथ से गेंद छूटने से पहले क्रीज से बाहर निकल आए तो उसे रन आउट करने को मांकडिंग कहते हैं. दरअसल क्रिकेटर वीनू मांकड़ ने सबसे पहले 13 दिसंबर 1947 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बल्लेबाज बिल ब्राउन को इसी तरह रन आउट किया था. हालांकि, मांकड़ ने ब्राउन को आउट करने से पहले चेतावनी भी दी थी.

मांकडिंग पर बहस
भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर को इस बात पर भी ऐतराज है कि इसे मांकडिंग क्यों कहा जाता है. गावस्कर बार-बार कहते आये हैं, ‘‘बिल ब्राउन आउट हुए थे तो इसे मांकडिंग क्यों कहते हैं, ब्राउंड क्यों नहीं?’’