close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IND vs SA: अश्विन-जडेजा से प्रेरणा लेगा यह स्पिनर, फिर भारत के खिलाफ आजमाएगा वही गुर

India vs South Africa: दो अक्टूबर से शुरू हो रही टेस्ट सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका ने भारत के हालातों से निपटने के लिए खास तैयारियां की हैं. 

IND vs SA: अश्विन-जडेजा से प्रेरणा लेगा यह स्पिनर, फिर भारत के खिलाफ आजमाएगा वही गुर
केशव महाराज भारत और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछली सीरीज में खेल चुके हैं. (फाइल फोटो)

दुबई( यूएई): तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत के खिलाफ (India vs South Africa) दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज स्पिनर के तौर पर टीम में शामिल किए गए हैं. केशव अपनी टीम के लिए बहेतरीन प्रदर्शन के लिए बेताब हैं और वे इसके लिए भारतीय स्पिनर्स से प्रेरणा ले रहे हैं. वे इन स्पिनर्स से प्रेरित ही नहीं बल्कि बहुत प्रभावित भी हैं. ये स्पिनर्स कोई और नहीं बल्कि रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा है. 

आईसीसी ने केशव के हवाले से कहा, "अच्छा लगता है कि लोग जब आपके बारे में इतनी बात करते हैं. जडेजा और अश्विन को देखें. अश्विन अपनी ब़ॉलिंग में बहुत सी विविधताएं लाई हैं. और जडेजा हमेशा अपनी गेंदबाजी को सरल रखते हैं, लेकिन असल बाद निरंतरता है. और यह बल्लेबाज को असहज करती है. मैं इसे फॉलो कर एक छोर से अपना काम कर सकता हूं."

यह भी पढ़ें: इस बार कोलकाता में होगी IPL 2020 की नीलामी, जानिए किस टीम के पास हैं कितने रूपये

2016 से लगातार हैं टीम में केशव
केशव ने साल 2016 मं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था. इसके बाद से वे लगातार टीम के प्लेइंग इलेवन में जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. बाएं हाथ के इस स्पिनर ने 25 मैचों में अब तक 28.45 के औसत से 94 विकेट लिए हैं. वहीं अश्विन और जडेजा ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 में मिलकर 54 विकेट लिए हैं. 

भारत के हालातों पर ये बोले केशव
महाराज ने कहा, "आप इस महाद्वीप में गेंद से टर्न लेने की उम्मीद करते हैं और इसी लिए इंटरनेशनल क्रिकेट में यहां एक अतिरिक्त स्पिनर लाए जाते हैं" उन्होंने कहा, "स्पिन के अलावा  रिवर्स स्विंग की भी अहम भूमिका होने वाली है. अगर मौका मिले तो दुनिया की हर टीम के गेंदबाज रिवर्स स्विंग का फायदा उठाना चाहती है भारत के पास मोहम्मद शमी जैसे बहुत शानदार गेंदबाज हैं जिन्हें खेलना कई बार मुश्किल हो जाता है.  

अभ्यास में प्रभावित किया था महाराज ने
हाल ही में हुए बोर्ड अध्यक्ष एकादश और दक्षिण अफ्रीका के बीच हुए मैच में महाराज ने तीन विकेट झटके थे. उन्होंने कहा, "यदि गेंद रिवर्स होना शुरू हुई तो हमारे पास भी बेहतरीन गेंदबाज हैं जो हालातों का फायदा उठा सकते हैं." इस मैच में मेहमान टीम के लिए एडिन मार्करम ने शतक जड़ा ता और उनके अलावा टेम्बा बवुमा ने 87 रन की पारी खेली थी. 

बल्लेबाजी होगी अहम
बल्लेबाजों के बारे में बात करते हुए केशव ने कहा, "यह बहुत जरूरी है कि हमारे बल्लेबाज पिच पर समय बिताएं. वे इस बारे में काम कर रहे हैं कि कैसे भारतीय हालातों से निपटा जाए. और हिट लगने पर अच्छा लगता है. टीम में कई युवा चेहरे हैं, जो हमारे लिए उपयोगी हो सकते हैं. पीछे देखने का कोई फायदा नहीं हैं और चीजें भले ही हमारे हक में न जाएं, लेकिन हम यहां मुकाबला करने आए हैं." 

यह टेस्ट सीरीज आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का हिस्सा है इसलिए दोनों टीमों के लिए हर मैच अहम है. इस समय टीम इंडिया 120 अंकों के साथ प्वाइंट टेबल में टॉप पर है. वहीं चैम्पियनशिप में दक्षिण अफ्रीका का यह पहली टेस्ट सीरीज है.