अब अपने देश के लिए नहीं खेलेगा इंग्लैंड का यह स्टार खिलाड़ी, भावुक संदेश से किया इमोशनल

केविन पीटरसन को इंग्लैंड के महान बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है, लेकिन उनका नाता विवादों से भी काफी रहा.

अब अपने देश के लिए नहीं खेलेगा इंग्लैंड का यह स्टार खिलाड़ी, भावुक संदेश से किया इमोशनल
इंग्लैंड की तरफ से अब कभी नहीं खेलेंगे केविन पीटरसन

नई दिल्ली : इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज केविन पीटरसन के इंग्लिश क्रिकेट करियर का आखिरकार अंत हो गया. इंग्लैंड की घरेलू टी20 लीग नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट में सरे के क्वार्टरफाइनल में हार के बाहर होने से पीटरसन के करियर पर विराम लग गया और अब वो इंग्लैंड में खेलते हुए नहीं दिखेंगे. बता दें कि पीटरसन नेटवेस्ट टी20 ब्लास्ट में सरे टीम का हिस्सा थे, जो क्वार्टरफाइनल में हारने के बाद टूर्नामेंट से बाहर हो गई. वॉरविक शायर के खिलाफ खेले गए इस मैच में केविन पीटरसन को सरे टीम की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली थी.

क्रिकेटर केविन पीटरसन ने रवि शास्त्री से पूछा अटपटा सवाल, हो गए ट्रोल

मैच के बाद केविन पीटरसन ने एक इमोशनल ट्वीट के साथ इंग्लैंड में अपने करियर के अंत की जानकारी दी. उन्होंने ट्वीट किया, 'पिछली रात सरे की हार का मतलब इंग्लैंड में करियर का अंत हुआ. बहुत ही शानदार सफर रहा!' 

अब दक्षिण अफ्रीका की तरफ से खेल सकते हैं इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज केविन पीटरसन

केविन पीटरसन ने अपने ट्वीट में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड और समर्थकों के अलावा नॉटिंघमशायर, नॉर्थैम्पटनशायर और सरे का भी शुक्रिया अदा किया.

पीटरसन की बड़ी उपलब्धियां

पीटरसन ने इंग्लैंड के लिए आखिरी इंटरनेशनल मैच 2014 में खेला था और उसके बाद से उन्हें दुनिया भर की अलग-अलग टी-20 लीग में खेलते हुए देखा गया. उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के अलावा बिग बैश लीग (बीबीएल), कैरीबियन प्रीमियर लीग (सीपीएल), पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) और नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट में हिस्सा लिया. नेटवेस्ट टी-20 ब्लास्ट के इस सीजन में पीटरसन को सरे की टीम में शामिल किया था, लेकिन वो सभी मैचों में हिस्सा नहीं ले सके.

केविन पीटरसन को इंग्लैंड के महान बल्लेबाजों में शामिल किया जाता है, लेकिन उनका नाता विवादों से भी काफी रहा. 2012 में पीटरसन ने वन-डे और टी-20 से संन्यास लेने के बाद वापसी की, लेकिन उन्हें वर्ल्ड टी-20 के लिए टीम में शामिल नहीं किया गया. इसके बाद इंग्लैंड के क्रिकेटरों के बारे में दक्षिण अफ्रीकी टीम को किए गए मेसेज के कारण भी पीटरसन विवाद में रहे.

2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हुए एशेज के बाद पीटरसन को टीम से बाहर कर दिया गया था और उसके बाद से उन्होंने कोई भी इंटरनेशनल मैच नहीं खेला. हालांकि 2019 विश्व कप में पीटरसन ने दक्षिण अफ्रीका की तरफ से विश्व कप में हिस्सा लेने की इच्छा जताई थी.

ऐसा रहा पीटरसन का क्रिकेट करियर

पीटरसन ने अपने क्रिकेट करियर की शुरुआत 21 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेलकर की थी. उन्होंने इंग्लैंड की तरफ से 32 शतक लगाए हैं, जिसमें 23 टेस्ट और 9 शतक वनडे मैचों में से निकले हैं. उन्होंने अपने टेस्ट करियर में खेले गए गए 104 मैचों में 8181 रन बनाए, जबकि 136 वनडे मैचों में 4440 रन बनाए हैं. वहीं छोटे फॉरमेट टी-20 क्रिकेट में उन्होंने 37 मैच खेलते हुए 1176 रन बनाए हैं, जिसमें 7 अर्धशतक शामिल रहे. 

30 हजार गैंडों को बचाना चाहते हैं पीटरसन 

अपने भविष्य के बारे में बातचीत करते हुए पीटरसन ने कहा, “यह भले ही सुनने में पागलपन लगे लेकिन मैं 30 हजार गैंडों को बचाना चाहता हूं क्योंकि ये शिकारियों की वजह से विलुप्ति की कगार पर हैं. मुझे इन दिनों अपने परिवार और अपनी जन्मभूमि अफ्रीका की परवाह है.” केविन पीटरसन अंतिम बार साल 2013-14 एशेज सीरीज में इंग्लैंड की ओर से खेलते नजर आए थे.

अब खबरें हैं कि वह दक्षिण अफ्रीका की ओर से क्रिकेट खेलना चाहते हैं. लेकिन इसके लिए उन्हें इंतजार करना होगा, अंतरराष्ट्रीय नियमों के मुताबिक पीटरसन साल 2019 के पहले दक्षिण अफ्रीका की ओर से नहीं खेल सकते. अगर तब तक पीटरसन फिट रहते हैं तो वह विश्व कप 2019 में दक्षिण अफ्रीका की ओर से खेलने की दावेदारी पेश कर सकते हैं.