वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 विकेट लेने वाले खलील अहमद को ICC ने लगाई फटकार
Advertisement

वेस्टइंडीज के खिलाफ 3 विकेट लेने वाले खलील अहमद को ICC ने लगाई फटकार

खलील अहमद को 14वें ओवर में सैमुएल्स के आउट होने के बाद उन्हें अपशब्द कहते हुए सुना गया था. उन्हें कई बार ऊंची आवाज में कुछ कहते हुए भी सुना गया.

सैमुएल्स के साथ गलत व्यवहार पर खलील को आईसीसी की फटकार (PIC : PTI)

दुबई : वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए चौथे वनडे मैच में भारतीय टीम के लिए की गई अच्छी गेंदबाजी के लिए जहां एक ओर गेंदबाज खलील अहमद को हर ओर से प्रशंसा मिल रही है, वहीं इस खुशी का गलत तरीके से जश्न मनाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट समिति ने उन्हें फटकार लगाई है. खलील अहमद को मुबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में सोमवार को खेले गए मैच में अतंर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की आचार संहिता का दोषी पाया गया है. आईसीसी ने अपने एक बयान में जानकारी दी. 

खलील अहमद को मैच के दौरान वेस्टइंडीज के खिलाड़ी मार्लोन सैमुएल्स के साथ दुर्व्यवहार के लिए आईसीसी की ओर से आधिकारिक चेतावनी और एक डीमैरिट अंक दिया गया है. 

आईसीसी ने कहा, "भारतीय गेंदबाज खलीली को सैमुएल्स के साथ चौथे वनडे मैच के दौरान दुर्व्यवहार के लिए आधिकारिक रूप से चेतावनी दी गई है और उनके खाते में एक डीमैरिट अंक भी डाला गया है."

मैदान पर मौजूद अंपायपर इयान गोउल्ड और अनिल चौधरी, तीसरे अंपायर पॉल विल्सन और चौथे अंपायर चेट्टीथोडी शमशुद्दीन ने खलील को आईसीसी की आचार संहिता का दोषी पाया था. खलील को 14वें ओवर में सैमुएल्स के आउट होने के बाद उन्हें अपशब्द कहते हुए सुना गया था. उन्हें कई बार ऊंची आवाज में कुछ कहते हुए भी सुना गया. उन्होंने इस मैच में 13 रन देकर तीन विकेट लिए थे. 

आईसीसी ने कहा, "खलील को आईसीसी की आचार संहिता के लेवल-1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. उन्होंने इसके तहत आचार सहिता में लेख 2-5 (एक अंतर्राष्ट्रीय मैच के दौरान अपने प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी के खिलाफ गलत प्रकार का व्यवहार करना या ऐसी भाषा का इस्तेमाल करना, जो प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ी की आक्रामक प्रतिक्रिया का कारण बने) का उल्लंघन किया है."

खलील ने इस उल्लंघन को स्वीकार करते हुए मैच रेफरी क्रिस ब्रॉड की ओर से लगाए गए जुर्माने को स्वीकार कर लिया है. इसका साफ मतलब यह है कि इस मामले में आधिकारिक सुनवाई की आवश्यकता नहीं है. 

इस आचार संहिता के उल्लंघन पर कम से कम जुर्माने के तहत आधिकारिक रूप से चेतावनी दी जाती है और सबसे अधिक जुर्माने के तहत मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है या खिलाड़ी के खाते में एक या दो डीमैरिट अंक डाले जाते हैं. 

fallback

बता दें कि वेस्टइंडीज के खिलाफ चौथे वनडे मैच में खलील अहमद ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन विकेट हासिल किए थे. खलील अहमद ने ही विंडीज के मध्य क्रम को तोड़ा तो निचला क्रम कुलदीप के हत्थे चढ़ा. दोनों ने तीन-तीन विकेट लिए. इन दोनों के अलावा भुवनेश्वर कुमार और रवींद्र जडेजा को एक-एक सफलता मिली. खलील ने लगातार अंतराल पर तीन विकेट लेकर विंडीज की हार तय कर दी. उन्होंने शिमरोन हेटमायर (13), रोवमैन पावेल (1) और मार्लन सैमुएल्स (18) को पवेलियन भेज विंडीज का स्कोर 56 पर छह विकेट कर दिया. 

खलील ने पांच ओवरों में 13 रन देकर तीन विकेट लिए. मैच के बाद कप्तान विराट कोहली ने खलील अहमद की जमकर तारीफ की. कोहली ने खलील की तारीफ करते हुए कहा, "खलील अच्छी जगहों पर गेंद डाल रहे थे, और गेंद को दोनों तरफ स्विंग करा रहे थे." भारत की यह टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ अभी तक की सबसे बड़ी जीत है. भारत पांच मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से आगे हो गया. सीरीज का दूसरा मैच टाई रहा था.

Trending news