close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

‘किंग’ कोहली मना रहे हैं 32वां जन्मदिन, ICC और BCCI ने ऐसे दी बधाई, देखें- VIDEO

आईसीसी (ICC) और बीसीसीआई (BCCI) ने विराट कोहली (Virat Kohli) को अपने खास अंदाज में सलाम किया. 

‘किंग’ कोहली मना रहे हैं 32वां जन्मदिन, ICC और BCCI ने ऐसे दी बधाई, देखें- VIDEO

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) आज (मंगलवार) को अपना 32वां जन्मदिन मना रहे हैं. इस मौके पर उन्हें बधाइयों का तांता लगा हुआ है. आईसीसी (ICC) और बीसीसीआई (BCCI)ने अपने खास अंदाज में इस खिलाड़ी को सलाम किया. बीसीसीआई ने कोहली का पुराना वीडियो शेयर किया है. वहीं, आईसीसी ने उनके कुछ खास रिकॉर्ड की याद दिलाकर उन्हें असाधारण करार दिया है. साथी खिलाड़ी और प्रशंसक भी विराट को लगातार शुभकामनाएं दे रहे हैं. 

पांच नवंबर को जन्मे विराट कोहली को आज दुनिया के महान क्रिकेटरों के साथ शुमार किया जाता है. विराट के प्रशंसक उन्हें ‘किंग कोहली’, ‘रन मशीन’ और ‘चीकू’ जैसे नामों से भी बुलाते हैं. आईसीसी ने इस अवसर पर ट्विटर पर कोहली को बधाई दी. विराट कोहली 2019 में दुनिया में सबसे अधिक सर्च किए गए खिलाड़ी हैं. 

यह भी पढ़ें: संन्यास के 5 महीने बाद छलका युवराज का दर्द, कहा- हमें बेहतर चयनकर्ताओं की जरूरत

आईसीसी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर लिखा, ‘ सबसे तेज 20,000 हजार इंटरनेशनल रन. बतौर कप्तान सबसे अधिक दोहरे शतक. आईसीसी अवॉर्ड्स में क्लीन स्वीप करने वाले पहले खिलाड़ी... इस असाधारण खिलाड़ी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. हैप्पी बर्थडे कोहली. 

 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडिल से विराट कोहली के पहला वनडे इंटरनेशनल शतक का वीडियो शेयर किया है. इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन दिया गया है, ‘विराट कोहली 31 साल के हुए. ‘रन मशीन’ ने यहां से अपना सफर शुरू किया था, उनका पहले डेब्यू वनडे इंटरनेशनल शतक.’ 

 

विराट कोहली ने 18 अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ पहले अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था. डेब्यू मैच में विराट ने 12 रन की पारी खेली थी. इसके बाद उन्होंने जो रफ्तार पकड़ी, वह आज तक नहीं रुकी है. उन्होंने अपने करियर का पहला शतक 2009 में श्रीलंका के खिलाफ लगाया था. विराट की पहली शतकीय पारी 107 रन की थी. 

यह भी पढ़ें: भारत का यह खिलाड़ी दुनिया में सबसे अधिक सर्च किया गया, धोनी दूसरे नंबर पर

विराट कोहली 2008 में अंडर-19 विश्व कप का खिताब जीतकर सुर्खियों में आए थे. उनकी कप्तानी में भारत ने यह ट्रॉफी जीती थी. उन्होंने अब तक 82 टेस्ट 239 वनडे और 72 टी20 मैच खेले हैं. विराट तीनों फॉर्मेट में 50 से ज्यादा की औसत से रन बनाने वाले दुनिया के अकेले खिलाड़ी हैं. 

 

विराट कोहली ने 82 टेस्ट मैचों में 54.77 की औसत से 7066 रन बनाए हैं. टेस्ट क्रिकेट में उनके नाम 26 शतक दर्ज हैं. यही विराट 239 वनडे में 60.31 की औसत से 11520 रन बना चुके है. वे वनडे क्रिकेट में 43 शतक जड़ चुके हैं. टी20 क्रिकेट में विराट ने 72 मैचों में 50.00 की औसत से 2450 रन बनाए हैं.