IPL 2020 की विनर हो सकती है किंग्स इलेवन पंजाब टीम, ये है बड़ी वजह

आईपीएल 2020 को यूएई में कराए जाने को हरी झंडी मिलते ही यह चर्चा तेज हो गई है कि इस बार IPL का खिताब की किस टीम की झोली में जाएगा.

IPL 2020 की विनर हो सकती है किंग्स इलेवन पंजाब टीम, ये है बड़ी वजह

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) सीजन 13 का सभी बड़ी ही बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. देश में फैली कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी के कारण आईपीएल का कारवां भारत से अब संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की ओर चल पड़ा है. ऐसे में आईपीएल के प्रसंशकों में इस मेगा क्रिकेट टूर्नामेंट के शुरू होने से उत्साह का माहौल बना हुआ है. सभी क्रिकेट प्रेमी 19 सितंबर 2020 का बड़ी ही बेकरारी से इंतजार कर रहे हैं, जब आईपीएल-13 का पहला मुकाबला खेला जाएगा.

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस का असर, मेलबर्न की जगह इस मैदान में शिफ्ट हो सकता है बॉक्सिंग डे टेस्ट

लेकिन हर बार की तरह इस बार भी चर्चाओं का बाजार भी काफी गर्म की इस बार दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग IPL की ट्रॉफी किसके हाथ लगेगी. क्या 4 बार की विजेता मुंबई इंडियंस या फिर 3 बार आईपीएल अपने नाम कर चुकी चेन्नई सुपर किंग्स कारनामा दोहराएगी. वहीं अगर गौर किया जाए आंकड़ों की ओर तो इस बार क्रिकेट के ट्रेड पंडितों और क्रिकेट फैंस का ये मानना कि किंग्स इलेवन पंजाब आईपीएल-13 की विजेता बन सकती है. आइए जानतें हैं वह वजह जो  पंजाब को इस साल आईपीएल का प्रबल दावेदार मान रही है.

यूएई में किंग्स इलवेन पंजाब है अपराजित
साल 2014 में देश में हुए लोकसभा चुनावों के कारण  आईपीएल सीजन 7 के लगभग आधे मैचों का आयोजन यूएई में कराया गया था. उस दौरान यूएई में अगर किसी आईपीएल फ्रेंचाइजी की तूती बोली थी तो वह एक इकलौती टीम किंग्स इलेवन पंजाब थी. जी हां पंजाब की टीम ने यूएई में एकतरफा खेल का प्रदर्शन करते हुए अपने 5 मैचों में बेहतरीन जीत हासिल की थी. आलम यो था की ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान जॉर्ज बेली की अगुवाई में किंग्स इलेवन पंजाब उस साल आईपीएल के फाइनल में पहुंची थी, लेकिन खिताबी मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पंजाब की टीम को 3 विकेट से शिकस्त दी थी. यह पहला मौका था जब किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने आईपीएल फाइनल में जगह बनाई थी. तब से लेकर अब तक किंग्स इलवेन पंजाब आईपीएल फाइनल में एंट्री की लिए तरस रही है.

ऐसे में भारतीय टीम के धाकड़ बल्लेबाज केएल राहुल के नेतृत्व में पंजाब की टीम यूएई में पुराना इतिहास दोहराने की पूरी कोशिश करेगी. अगर मैच के हिसाब से यूएई में किंग्स इलेवन पंजाब के प्रदर्शन की बात की जाए तो पंजाब ने साल 2014 में यूएई के मैदानों  पर टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की टीम चेन्नई सुपरकिंग्स (CSK), राजस्थान रॉयल्स (RR), सनराइजर्स हैदराबाद (SRH), कोलकाता नाइटराइडर्स (KKR)और रॉयल चैलेंजर बैंगलोर (RCB) को मात दी थी. इसकी बदौलत पंजाब यूएई में खेले गए 5 मैचों में से पांचों मुकाबले जीतकर इस रेस में सबसे आगे है. इस वजह से बॉलीवुड सुपरस्टार एक्ट्रेस को प्रीति जिंटा की टीम  किंग्स इलवेन पंजाब की आईपीएल (IPL-13) की विनर मानी जा रही है.  बता दें कि पंजाब एक बार भी आईपीएल की खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है.