किंग्स इलेवन पंजाब के आखिरी चार घरेलू मैच इंदौर में होंगे, यह है वजह
Advertisement

किंग्स इलेवन पंजाब के आखिरी चार घरेलू मैच इंदौर में होंगे, यह है वजह

आईपीएल की संचालन परिषद ने किंग्स इलेवन पंजाब के घरेलू मैचों के स्थलों की अदला-बदली की गयी है जिससे टीम अपने पहले तीन मैच मोहाली और अंतिम चार मैच इंदौर में खेलेगी. 

किंग्स इलेवन पंजाब के पहले भी इंदौर में घरेलू मैच हो चुके हैं. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग की संचालन परिषद ने किंग्स इलेवन पंजाब के घरेलू मैचों के स्थलों की अदला-बदली की गयी है जिससे टीम अपने पहले तीन मैच मोहाली और अंतिम चार मैच इंदौर में खेलेगी. नये तरीखों के मुताबिक किंग्स इलेवन की टीम मेहाली में15, 19 और23 अप्रैल को इंदौर की जगह मोहाली में खेलेगी. इस फैसले से इंदौर को फायदा होगा और उसके खाते में चार मैचों का आयोजन आया है जो चार, छह, 12 और 14 मई को खेले जाएंगे. 

  1. क्योंकि चंडीगढ़ हवाई अड्डा 12 मई से बंद रहेगा 
  2. ऐसे में किसी समस्या से बचने के लिए इंदौर को चुना
  3. पहले भी इंदौर में पंजाब के घरेलू मैच हो चुके हैं

तिथियों में यह बदलाव इस लिए किया गया है क्योंकि चंडीगढ़ हवाई अड्डा 12 मई से नवीनीकरण के काम के कारण बंद रहेगा और ऐसे में टीम को लॉजिस्टिक समस्या का सामना करना पड़ सकता था.

बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष और आईपीएल संचालन परिषद के सदस्य सीके खन्ना ने पीटीआई से कहा, ‘‘अगर किंग्स इलेवन मई में चंडीगढ़ में अपने घरेलू मैच खेलती तो टीम को लॉजिस्टिक समस्या का सामना करना पड़ता. इस लिए आईपीएल संचालन परिषद ने इंदौर और मोहिली के मैचों की अदला- बदली की है.’’ 

पंजाब को IPL का ताज दिलाने आया यह दिग्गज, एक माह पहले ही भारत को दिलाया है वर्ल्ड कप

वहीं इस साल पंजाब की टीम काफी बदली हुई नजर आने वाली है. इस साल आईपीएल नीलामी से टीम मैनेजमेंट ने इस तरह के संकेत देने शुरू कर दिए थे. टीम के मेंटर और टीम इंडिया के पूर्व धाकड़ बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग का कहना है कि आईपीएल के 11वें सीजन में पंजाब की टीम अभी तक की सबसे बेहतरीन टीम है. किंग्स इलेवन पंजाब में इस साल कई नए चेहरों को जगह दी गई है.

गेंदबाज कप्तानी के लिए बल्लेबाज से ज्यादा सफल हो सकते हैं
सहवाग का मानना है कि गेंदबाज कप्तानी के लिए बल्लेबाज से ज्यादा सफल हो सकते हैं और अश्विन की कप्तानी में टीम पहली बार चैम्पियन बन सकती है. उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे ऐसा लगता है गेंदबाज मैच में जीत दिलाने में ज्यादा मदद करता है. गेंदबाज के सोचने के तरीका दूसरा होता है, वह दूसरे गेंदबाजों को मैदान में योजना लागू करने में भी मदद कर सकता है.’’ 

सहवाग ने कहा, ‘‘ गेल और युवराज का बेस प्राइज में ही टीम के साथ में जुड़ना हमारे लिए अच्छी बात है. अगर दूसरी फ्रेंचाइजी उन पर बोली लगाती तो उनकी कीमत ज्यादा हो सकती थी. वे मैच विजेता खिलाड़ी हैं, अगर अपने दम पर दो या तीन मैच में भी टीम को जीत दिला देते हैं तो हमारे पैसे वसूल हो जाएंगे.’’

दुनिया ने देखा, लेकिन कप्तान ही नहीं देख पाए दिनेश कार्तिक का 'विनिंग सिक्स'

सहवाग ने उम्मीद जताई की उनकी टीम इस बार काफी मजबूत है और चैम्पियन बन सकती है क्योंकि इस बार टीम में भारतीय टीम में खेलने वाले कई खिलाड़ी हैं.

अश्विन हैं किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान
आईपीएल 2018 के 11वें संस्करण की नीलामी के दौरान प्रीति जिंटा आर अश्विन को खरीदने के लिए सबसे ज्यादा बेकरार थीं. उन्होंने इसके लिए बड़ी रकम भी चुकाई. आर अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 7.60 करोड़ में खरीदा था. अब उन्हीं आर अश्विन को पंजाब टीम का कप्तान बनाया गया है. अपने कप्तान बनाए जाने पर आर अश्विन ने कहा कि मेरे लिए ये दबाव वाली बात नहीं है. इससे पहले मैं 21 साल की उम्र में अपने स्टेट की टीम का नेतृत्व कर चुका हूं. मैं पहले भी ये भूमिका निभा चुका हूं. मुझे इस चुनौती को निभाने में मजा आएगा. मुझे इस जिम्मेदारी के मिलने पर गर्व हो रहा है. मुझे पूरा भरोसा है कि हम टीम के साथ मिलकर अच्छा करेंगे.

वेंकटेश प्रसाद भी जुड़े किंग्स इलेवन पंजाब से
भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद ने राष्ट्रीय जूनियर चयन समिति के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया जिसके दो दिन बाद ही प्रसाद को आईपीएल के 11वें संस्करणलिए किंग्स इलेवन पंजाब का गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया. पहले ऐसा माना जा रहा कि प्रसाद ने व्यक्तिगत कारणों से इस पद को छोड़ा है और उन्होंने कहा कि वह हितों के टकराव से बचना चाहते है.
  
किंग्स इलेवन पंजाब ने खरीदे 20 खिलाड़ी
आईपीएल 2018 के लिए हुई नीलामी में किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 खिलाड़ियों को खरीदा और इसके अलावा उन्होंने अक्षर पटेल को रिटेन किया था. नीलामी में किंग्स XI के लिए सबसे महंगे खिलाड़ी केएल राहुल रहे, जिन्हें 11 करोड़ में खरीदा गया. कप्तान रविचंद्रन अश्विन (7.6 करोड़), युवराज सिंह (2 करोड़) और क्रिस गेल (2 करोड़) को भी टीम में शामिल किया गया है. 

IPL 2018 : राजस्थान रॉयल्स का एंथम लांच, इला अरूण ने दी आवाज

आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब अपने अभियान की शुरुआत आठ अप्रैल को दिल्ली में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ करेगी.

किंग्स XI पंजाब की पूरी टीम इस प्रकार है:
युवराज सिंह, क्रिस गेल, आरोन फिंच, अक्षर पटेल, केएल राहुल, एंड्रू टाई, डेविड मिलर, मार्कस स्टोइनिस, करुण नायर, मयंक अग्रवाल, मनोज तिवारी, अक्षदीप नाथ, रविचन्द्रन अश्विन, मोहित शर्मा, बरिंदर सरान, मुजीब ज़दरण, बेन ड्वौर्शुइस, अंकित राजपूत, मयंक डागर, प्रदीप साहू, मंज़ूर दार.
(इनपुट भाषा)

ये भी देखे

Trending news