टीम इंडिया में हिंदी-इंग्लिश के बीच कन्नड़ ने मारी एंट्री, जानें कौन हैं ‘वो’ खिलाड़ी...

India vs New Zealand: भारतीय खिलाड़ी न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में कन्नड़ में बातचीत करते सुने गए.

टीम इंडिया में हिंदी-इंग्लिश के बीच कन्नड़ ने मारी एंट्री, जानें कौन हैं ‘वो’ खिलाड़ी...

नई दिल्ली: अगर आप क्रिकेटप्रेमी हैं तो आपने भारतीय खिलाड़ियों को हिंदी और अंग्रेजी में बात करते भी सुना होगा. देश में अनेक भाषाएं होने के बावजूद खिलाड़ी आपस में ज्यादातर इन हिंदी या अंग्रेजी में ही बात करते हैं. लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में दो खिलाड़ियों ने इन दोनों भाषाओं के इतर तीसरी भाषा में बात की. जाहिर है, उन्होंने जो बात की वह न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों के समझ में तो नहीं ही आई, पर ज्यादातर भारतीयों के भी पल्ले नहीं पड़ी. 

भारत और न्यूजीलैंड (India vs New Zealand) के बीच तीसरा वनडे मैच मंगलवार को खेला गया. न्यूजीलैंड ने यह मैच पांच विकेट से जीता. भारतीय टीम (Team India) ने इस मैच में 277 रन बनाए. भारत की ओर से सबसे अधिक रन केएल राहुल (KL Rahul) ने बनाए. उन्होंने 112 रन की पारी खेली. केएल राहुल ने इस मैच में मनीष पांडे (42) के साथ मिलकर 107 रन की साझेदारी की. यह मैच की सबसे बड़ी साझेदारी रही. 

यह भी पढ़ें: IND vs NZ: न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दोनों भारतीय बाहर, अब होगा असली ‘टेस्ट’

केएल राहुल और मनीष पांडे (Manish Pandey) इस साझेदारी के दौरान हिंदी या अंग्रेजी की बजाय कन्नड़ में बात करते सुने गए. टीवी पर कई बार ओडि-ओडि बाबा (आ जाओ), बारथिरा (रन लोगे क्या), बेडा-बेडा (नहीं-नहीं), बा-बा (आओ) जैसे शब्द सुनाई दिए, जो राहुल या मनीष बोल रहे थे. ये दोनों खिलाड़ी कर्नाटक के हैं. इसलिए कन्नड़ भी बोलते हैं. टीम इंडिया की बात करें तो केएल राहुल और मनीष पांडे के अलावा मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) भी कर्नाटक के हैं.  

यह भी पढ़ें: KL राहुल का फैन हुआ दिग्गज ओपनर, कहा- 12वें नंबर पर भी जमा सकते हैं शतक

अगर क्रिकेटप्रेमी वनडे और टी20 सीरीज की तरह टेस्ट सीरीज में भी कन्नड़ में बातचीत सुनने की उम्मीद कर रहे हैं, तो उन्हें निराश होना पड़ सकता है. इसकी वजह यह है कि केएल राहुल और मनीष पांडे टेस्ट टीम में शामिल नहीं हैं. ऐसे में मयंक अग्रवाल के पास कन्नड़ में बात करने का विकल्प शायद ही रहे. वैसे, विराट कोहली, नवदीप सैनी आईपीएल में बेंगलुरू के लिए खेलते हैं. इसलिए यह संभव है कि वे कन्नड़ के कुछ शब्द बोलते और समझते हों. 

यह भी देखें: बांग्लादेशी खिलाड़ियों ने टीम इंडिया से की बदतमीजी!