सचिन, धोनी और कोहली के इन 'ट्रिपल' रिकार्ड के बारे में जानते हैं आप?

इन तीनों के करियर में ऐसे रिकार्ड बने हैं, जिनमें 'ट्रिपल' यानी तीन की अहमियत रही है.

सचिन, धोनी और कोहली के इन 'ट्रिपल' रिकार्ड के बारे में जानते हैं आप?
बाईं तरफ महेंद्र सिंह धोनी, बीच में सचिन तेंदुलकर और दाईं तरफ विराट कोहली

नई दिल्ली: किसी भी खेल में कोई काम सबसे पहली बार किसने किया, इसकी बेहद अहमियत होती है. क्रिकेट भी इससे अछूता नहीं है. इस खेल में भी कोई रिकार्ड सबसे पहली बार किसने बनाया था, इसको हमेशा याद रखा जाता है. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर, भारतीय क्रिकेट कप्तान विराट कोहली और कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी भी ऐसे ही खिलाड़ियों में शामिल हैं. इन तीनों के करियर में ऐसे रिकार्ड बने हैं, जिनमें 'ट्रिपल' यानी तीन की अहमियत रही है. आइए इन तीनों के 'ट्रिपल' रिकार्ड के बारे में बताते हैं.

सचिन के नाम है तीन देशों में सबसे कम उम्र में शतक का रिकार्ड
महान सचिन तेंदुलकर ने महज 16 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट में पदार्पण कर लिया था, इस बात को तो सभी जानते हैं. लेकिन यह दिग्गज बल्लेबाज 20 साल की उम्र से पहले ही इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका की धरती पर टेस्ट शतक जमा चुका था. जानते हैं सचिन का यही खास ट्रिपल है. वे आज तक इन तीनों देशों में टेस्ट शतक जमाने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के क्रिकेटर हैं.

तीनों आईसीसी अवार्ड जीतने वाले इकलौते क्रिकेटर हैं कोहली
विराट कोहली दुनिया के इकलौते क्रिकेटर हैं, जिन्होंने एक ही साल में आईसीसी के तीनों अवार्ड जीतने का 'ट्रिपल' पूरा किया है. कोहली ने साल 2018-19 में जोरदार प्रदर्शन करते हुए आईसीसी के बेस्ट टेस्ट प्लेयर, बेस्ट वनडे प्लेयर और साल के ओवरआल बेस्ट क्रिकेटर का अवार्ड अपने नाम किया था. यह तीनों अवार्ड कोहली के अलावा आज तक किसी ने एक ही साल में एक साथ नहीं जीते हैं. कोहली ने 2017-18 के लिए भी ओवरआल बेस्ट क्रिकेटर को मिलने वाली 'सर गारफील्ड सोबर्स ट्राफी' हासिल की थी. कोहली इस ट्राफी को जीतने का 'ट्रिपल' भी बना सकते थे, लेकिन 2019 के लिए ओवरआल बेस्ट क्रिकेटर का अवार्ड उनके बजाय आईसीसी वर्ल्ड कप में जोरदार प्रदर्शन से इंग्लैंड को पहली बार चैंपियन बनाने वाले बेन स्टोक्स को दे दिया गया.

ये भी पढ़ें- के एल राहुल ने बताई बुमराह और क्रिस गेल से जुड़ी ये दिलचस्प बात

धोनी ने जीती आईसीसी टूर्नामेंट की तीनों ट्रॉफी
महेंद्र सिंह धोनी के खाते में आईसीसी टूर्नामेंट के तीनों सर्वोच्च खिताब अपनी कप्तानी में जीतने का 'ट्रिपल' दर्ज है. कैप्टन कूल ने जहां टीम इंडिया को 2007 में सबसे पहले टी20 क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब जिताया था, वहीं उनकी कप्तानी में ही भारतीय टीम ने 2011 में 28 साल बाद एक बार फिर वनडे वर्ल्ड कप खिताब अपने नाम किया था. धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया ने 23 जून, 2013 को आईसीसी चैंपियंस ट्राफी के फाइनल मैच में एजबेस्टन के मैदान पर इंग्लैंड को 5 रन से हराकर खिताब अपने नाम किया था. इसी के साथ पूरा हो गया था धोनी का अनोखा ट्रिपल भी, जिसे आज तक दुनिया का कोई और कप्तान बराबर नहीं कर पाया है.

LIVE TV