विराट कोहली को 2019 में मिला वह अवार्ड, जो पहले ही मिल चुका है पत्नी अनुष्का को

PETA India: विराट कोहली को उनके पशुओं के प्रति प्रेम  और उनके प्रति होने वाले अत्याचारों के खिलाफ आवाज उठाने के लिए पेटा पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड दिया जा रहा है.  

विराट कोहली को 2019 में मिला वह अवार्ड, जो पहले ही मिल चुका है पत्नी अनुष्का को
विराट कोहली ने इस साल पशुओं के अत्याचारों के खिलाफ पुरजोर आवाज उठाई थी. (फाइल फोटो)

मुंबई: इस समय टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) सबसे सफल कप्तान बनने की राह पर तेजी से आगे बढ़ रहे हैं और एक के बाद एक नए मुकाम हासिल करते जा रहे हैं.  विराट क्रिकेट के अलावा कई सामाजिक सरोकार में अपना योगदान देते हैं. वहीं उनका जानवरों के प्रति प्रेम भी जग जाहिर ही. पीपुल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) ने साल 2019 के लिए विराट को भारत का अपना पर्सन ऑफ द ईयर घोषित किया है. यह अवार्ड विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) को पहले ही मिल चुका है. 

हाथियों को छुड़ाने के लिए लिखा था खत
विराट ने इस साल भारत में पशुओं की स्थिति में सुधार लाने के लिए सरकार को पेटा इंडिया की ओर से एक मालती नाम की हथिनी को छुड़ाने के लिए खत लिखा था. अमेरिकी पर्यटकों के एक समूह ने पिछले साल जून में आमेर किले में आठ लोगों को बेहद हिंसक तरीके से हाथी को पीटते हुए देखा था और इस हाथी को इस्तेमाल उसके बाद भी सवारी ढोने के लिए किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: राहुल द्रविड़ ने कहा, दर्शकों को खींचेगी पिंक बॉल, लेकिन इन बातों पर भी देना होगा ध्यान

कड़े कानून की वकालत
विराट ने पेटा को इन हाथियों को छुड़ाने के लिए पेटा की ओर से राजस्थान के वन एवं पर्यावरण मंत्री को पत्र लिखकर ‘नंबर 44’ से पहचाने जाने वाले हाथी को पुनर्वास केंद्र में भेजने की मांग की थी. विराट ने जानवरों के प्रति अत्याचार रोधक कानून 1960 में सुधार करने की भी मांग की थी जिससे पशुओं के खिलाफ हो रही हिंसा करने पर कड़ी से कड़ी सजा का प्रवाधान हो सके. 

Peta India award

बेंगलुरू के लोगों को भी दिया था यह संदेश
इसके अलावा कोहली ने बेंगलुरू में आवारा पशुओं के लिए अपने फैंस को संदेश दिया था कि वे सड़क पर नजरअंदाज किए गए कुत्तों के प्रति दया भाव रखें और उन्हें पालें. विराट ने तब फैंस से गुजारिश की थी कुत्तों या अन्य पशुओं को वे कभी खरीदें नहीं बल्कि सड़क पर घूमते जानवरों में से ही किसी को अपनाएं. 

यह भी पढ़ें: युवराज के बयान पर KKR के CEO  ने दिया जवाब, 'इरादा लिन की जगह आपको खरीदने का था'

पेटा इंडिया की ख्वाहिश, विराट को फॉलो करें लोग
पेटा इंडिया के सेलीब्रिटी एंड पब्लिक रिलेशन निदेशक सचिन बांगेरा ने कहा, "विराट पशुओं के अधिकारों के लिए एक सक्रिय समर्थक हैं जो कभी पशुओं के अत्याचारों के खिलाफ विरोध करने के लिए आगे आने में नहीं हिचकिचाते. पेटा इंडिया सभी को इस बात के लिए प्रोत्साहित करती है कि  वे विराट की ही तरह जरूरतमंद जानवरों की सहायता के लिए आगे आएं."

इन हस्तियों को मिल चुका है यह अवार्ड
अभी तक यह अवार्ड शशि थरूर, सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस केएस पणिकर राधाकृष्णन, एक्टर अनुष्का शर्मा, सनी लियोनी, सोनम कपूर, कपिल शर्मा, हेमा मालिनी आर माधवन, और जैकलीन फर्नांडीज को भी दिया जा चुका है.