close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कृष्णप्पा गौतम ने KPL में किया शानदार प्रदर्शन, एक साथ बनाए कई रिकॉर्ड

कृष्णप्पा गौतम ने कर्नाटक प्रीमियर लीग में ऑलराउंड प्रदर्शन कर एक साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं. 

कृष्णप्पा गौतम ने KPL में किया शानदार प्रदर्शन, एक साथ बनाए कई रिकॉर्ड
कृष्णा गौतम ने एक साथ ऐसे रिकॉर्ड बनाए हैं जिन्हें एक ही मैच में तोड़ना लगभग नामुम्किन है. (फोटो : फाइल)

बेंगलुरू: क्रिकेट की दुनिया में टी20 ने एक अलग ही रोमांच पैदा किया है. वैसे तो आए दिन क्रिकेट में पुराने रिकॉर्ड टूटते और नए रिकॉर्ड बनते हैं. कहा भी जाता है कि हर रिकॉर्ड कभी न कभी टूटने के लिए ही बनता है, लेकिन कई बार कुछ रिकॉर्ड ऐसे बन जाते हैं जिनका टूटना नामुमकिन सा लगता है. ऐसा ही कुछ हुआ कर्नाटक प्रीमियर लीग में जब ऑल राउंडर कृष्णप्पा गौतम (Krishnappa Gowtham) ने शुक्रावार को बल्ले और गेंद दोनों से एक साथ ही बेहतरीन प्रदर्शन किया और एक साथ कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए. 

एक साथ बने ये दो रिकॉर्ड
केपीएल में शिमोगा लायंस के खिलाफ बेल्लारी टस्कर्स के लिए कृष्णप्पा गौतम ने पहले बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन कर केवल 56 गेंदों में ही तूफानी 134 रन की पारी खेल डाली और फिर गेंदबाजी में कमाल करते हुए 8 विकेट झटक डाले और इतिहास रच दिया. यह टी20 क्रिकेट की दुनिया में अब तक का बेहतीर ऑलराउंड प्रदर्शन माना जा रहा है. गौतम के इस प्रदर्शन से बेल्लारी टस्कर्स को 70 रन से जीत मिली. 

यह भी पढ़ें: IND vs WI: एंटिंगा में ईशांत शर्मा की बेहतरीन गेंदबाजी, 5 विकेट लेकर बनाए ये रिकॉर्ड

बल्लेबाजी में बने ये रिकॉर्ड 
गौतम ने अपने इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत केपीएल के इतिहास में सबसे तेज शतक अपने खाते में दर्ज कर लिया. गौतम ने यह शतक केवल 39 गेंदों में लगाया. इसके बाद उन्होंने टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर दर्ज किया. उन्हें केवल 56 गेंदों में 134 रन बनाए जिसमें केपीएल की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने का रिकॉर्ड भी शामिल है. उन्होंने पारी में कुल 13 छ्क्के लगाए. उन्होंने केवल बाउंड्रीज से ही 106 रन बनाए. यह भी केपीएल का रिकॉर्ड रहा.

यह भी पढ़ें: INDvsWI: बुमराह ने किया कमाल, मोहम्मद शमी- वेंकटेश प्रसाद का तोड़ा यह टेस्ट रिकॉर्ड

गेंदबाजी में किया कमाल
गौतम बल्लेबाजी करके भी नहीं रुके. उन्होंने शानदार बॉलिंग भी और चार ओवर में केवल 15 रन देकर शिमोगा लायंस के 8 बल्लेबाजों को आउट कर अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की. गेंदबाजी में यह आंकड़ा टी20 क्रिकेट में इससे पहले कभी नहीं हासिल किया गया. हालांकि गौतम का यह रिकॉर्ड टी20 क्रिकेट में आधिकारिक तौर पर कभी शामिल नहीं हो सकेगा क्योंकि टी20 लीग को अभी आधिकारिक टी20 का दर्जा नहीं मिली है. यह रिकॉर्ड अब ‘अदर टी20’ में शामिल किया जाएगा. 

आईपीएल में केवल गेंदबाजी में बहैं आगे.
गौरतलब है कि ये सारे रिकॉर्ड एक ही व्यक्ति के नाम एक ही पारी में दर्ज हुए हैं. खास तौर पर बैटिंग और बॉलिंग के रिकॉर्ड बल्लेबाजी के रिकॉर्ड तो आईपीएल में गौतम के रिकॉर्ड से कहीं बड़े हैं, लेकिन बॉलिंग में गौतम का रिकॉर्ड बड़ा है. आईपीएल में इसी साल बेस्ट बॉलिंग फिगर्स का रिकॉर्ड जोसेफ अल्जारी ने मुंबई इंडियन्स के लिए बनाया था, लेकिन वे केवल छह विकेट ही ले सके थे.