close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

काइल एबॉट ने की इस सदी की सबसे खतरनाक गेंदबाजी, फिर भी इस रिकॉर्ड से रह गए दूर

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज काइल एबॉट ने काउंटी चैंपियन‌शिप में हैंपशायर की टीम की ओर से खेलते हुए रिकॉर्ड प्रदर्शन किया. 

काइल एबॉट ने की इस सदी की सबसे खतरनाक गेंदबाजी, फिर भी इस रिकॉर्ड से रह गए दूर
दक्षिण अफ्रीका के काइल एबॉट ने 11 टेस्ट, 28 वनडे और 21 टी20 मैच खेले हैं. (फोटो: Reuters)

नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के काइल एबॉट (Kyle Abbott) ने 21वीं सदी में सबसे खतरनाक गेंदबाजी का नया रिकॉर्ड बना दिया है. यह अफ्रीकी गेंदबाज इन दिनों काउंटी चैंपियन‌शिप डिवीजन 2019 में हैंपशायर (Hampshire) के लिए खेल रहा है. उन्होंने चैंपियनशिप में समरसेट (Somerset) के खिलाफ शानदार गेंदबाजी करते हुए 17 विकेट झटक लिए. यह प्रथमश्रेणी क्रिकेट का इस सदी का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है. उनके इस प्रदर्शन की बदौलत हैंपशायर ने समरसेट को 136 रन से हरा दिया. 

काइल एबॉट ने 63 साल बाद काउंटी डिवीजन में इतिहास रच दिया. उन्होंने हैंपशायर की ओर से खेलते हुए समरसेट की पहली पारी में 9 खिलाड़ियों को पैवेलियन भेजा. एबॉट ने इसके बाद समरसेट की दूसरी पारी में 8 बल्लेबाजों का अपना शिकार बनाया. समरसेट की टीम पहली पारी में 142 और दूसरी पारी में 144 रन ही बना सकी. हैंपशायर ने पहली पारी में 196 और दूसरी पारी में 226 रन बनाए थे. उसकी ओर से जो विंस और डासन ने शतक बनाए. 

जिम लेकर ने एक मैच में लिए थे 19 विकेट
काइल एबॉट ने इस मैच में 86 रन देकर 17 विकेट झटके. यह जिम लेकर (Jim Laker) के 19 विकेट के बाद प्रथमश्रेणी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. जिम लेकर ने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 90 रन देकर 19 विकेट चटकाए थे. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 9 और दूसरी पारी में सभी 10 खिलाड़ियों को आउट किया था. इंग्लैंड ने यह मैच 170 रन से जीता था. यह टेस्ट क्रिकेट में आज भी सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. 

मुरली विजय को दोनों पारी में आउट किया 
साउथैंप्टन में खेले गए इस मैच में समरसेट की टीम की ओर से मुरली विजय भी खेल रहे थे. काइल एबॉट ने उन्हें दोनों पारियों में आउट किया. भारतीय ओपनर मुरली विजय पहली पारी में खाता भी नहीं खोल सके. दूसरी पारी में उन्होंने 29 रन की पारी खेली. 

यह भी पढ़ें: INDvsSA: कप्तान कोहली ने उप कप्तान रोहित से छीने 2 विश्व रिकॉर्ड

आईपीएल में भी खेल चुके हैं 
32 साल के काइल एबॉट ने अपना अंतिम इंटरनेशनल मुकाबला 2016 में खेला था. उन्होंने कुल 11 टेस्ट, 28 वनडे और 21 टी20 मैच खेले हैं. एबॉट को टेस्ट मैचों में ज्यादा कामयाबी नहीं मिली और वे 11 टेस्ट मैच में सिर्फ 39 विकेट ले सके. उन्होंने वनडे में 34 और टी20 में 26 विकेट लिए हैं. वे आईपीएल में किंग्स इलेवन पंजाब और पुणे वारियर्स के लिए खेल चुके हैं.