बॉलिंग करने से पहले गेंद को 'किस' करते थे मलिंगा, वजह जानकर होगी हैरानी

लसिथ मलिंगा से जुड़ा एक दिलचस्प फैक्ट ये है कि जब भी वह बॉलिंग करते थे तो गेंद को किस करते थे, जिसके पीछे की वजह जानकर आप हैरान हो जाएंगे. ये लसिथ मलिंगा का टोटका था.

बॉलिंग करने से पहले गेंद को 'किस' करते थे मलिंगा, वजह जानकर होगी हैरानी
Lasith Malinga

नई दिल्ली: श्रीलंका को अपनी कप्तानी में ICC टी20 वर्ल्ड कप 2014 का खिताब जिताने वाले पूर्व कप्तान और दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) ने अचानक इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. लसिथ मलिंगा 2021 का टी20 वर्ल्ड कप खेलना चाहते थे, लेकिन श्रीलंका के सेलेक्टर्स ने उन्हें टूर्नामेंट के लिए नहीं चुना. लसिथ मलिंगा ने इसके तुरंत बाद संन्यास का ऐलान कर दिया.

गेंद को 'किस' करते थे मलिंगा

लसिथ मलिंगा (Lasith Malinga) से जुड़ा एक दिलचस्प फैक्ट ये है कि जब भी वह बॉलिंग करते थे तो गेंद को किस करते थे, जिसके पीछे की वजह जानकर आप हैरान हो जाएंगे. ये लसिथ मलिंगा का टोटका था. मलिंगा का ये टोटका उनके करियर की शुरुआत से ही रहा था. मलिंगा गेंद फेंकने से पहले उसे किस (चूमते) करते थे. मलिंगा जब भी अपना रनअप शुरू करते थे तो वो गेंद को चूमकर ही उसे फेंकते थे. मलिंगा से एक इंटरव्यू में जब इसकी वजह पूछी गई थी, तो उन्होंने बताया था कि वो दरअसल गेंद की इज्जत करते हैं. 

वजह जानकर होगी हैरानी 

मलिंगा ने कहा था, 'क्रिकेट मेरी जॉब है और इसी से मेरी जिंदगी चलती. एक बॉलर होने के नाते मैं गेंद का आदर करता हूं. गेंद को किस करना मेरी आदत है जो मैं अपने करियर की शुरुआत से ही करता आ रहा हूं.' बता दें कि लसिथ मलिंगा दुनिया के इकलौते गेंदबाज हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप में दो बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है. 

दूसरे गेंदबाजों से अलग थे मलिंगा

मलिंगा ने साल 2007 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ लगातार 4 गेंदों में 4 विकेट लिये थे. इसके बाद साल 2011 वर्ल्ड कप में मलिंगा ने केन्या के खिलाफ भी हैट्रिक ली थी. मलिंगा दुनिया के ऐसे इकलौते गेंदबाज हैं, जिन्होंने वनडे में तीन बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया है. मलिंगा ने 2011 वर्ल्ड कप में भी न्यूजीलैंड के खिलाफ 155.7 किमी. प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी.

मलिंगा की पर्सनल लाइफ काफी रोचक

लसिथ मलिंगा की पर्सनल लाइफ भी काफी रोचक है. मैदान पर अपनी रफ्तार के आगे बड़े-बड़े दिग्गजों को झुकने पर मजबूर करने वाला यह गेंदबाज तानिया मिनोली पेरेरा की एक मुस्कान पर 'बोल्ड' हो गया था. लसिथ मलिंगा एक ऐडशूट करने पहुंचे थे, उस इवेंट की मैनेजर तानिया थीं. इस मुलाकात का सफर शादी तक पहुंचा. लसिथ मलिंगा का जन्म 28 अगस्त, 1983 को गाले में हुआ था. मलिंगा को उनकी घातक गेंदबाजी के कारण 'स्लिंगा मलिंगा' भी कहा जाता है.

मलिंगा की पत्नी ने किया चौंकाने वाला खुलासा

मलिंगा की पत्नी तानिया ने एक इंटरव्यू में अपनी लव स्टोरी का खुलासा किया था. उन्होंने कहा था, 'लसिथ मलिंगा और मेरी पहली मुलाकात हिक्कदुवा के एक होटल में हुई थी. वहां मलिंगा एक एडशूट के सिलसिले में आए हुए थे. उस समय मैं वहां इवेंट मैनेजर थी. यह सिर्फ एक छोटी सी मुलाकत थी मेरे लिए, लेकिन वे मुझे पहली नजर में ही पसंद करने लगे थे. मुझे क्रिकेट में इंटरेस्ट कम था तो मैंने उस समय उनसे कम बात की थी.'

मलिंगा की पत्नी ने बताया था, 'हम दोनों की मुलाकात दूसरी बार गाले के एक होटल में हुई थी. मलिंगा इसी शहर के रहने वाले हैं. इस मुलाकात के समय हम दोनों ने एक-दूसरे के नंबर शेयर किए. बस यहीं से बातों का सिलसिला शुरू हुआ. मलिंगा टूर पर रहने के बावजूद काफी देर तक बात करते थे. दिन में कई बार कॉल आते थे.'

शादी के लिए गर्लफ्रेंड के पिता को मनाना पड़ा 

एक साल के अंदर ही मलिंगा ने तानिया को शादी के लिए प्रपोज किया. तानिया ने अपने पापा से पूछकर हां करने की बात कही. उस समय तानिया के पिता ललिथ यूएस में थे. जैसे ही वे आए तानिया ने दोनों की मुलाकात करवा दी. ललिथ यानि कि तानिया के पिता लसिथ मलिंगा से जानना चाहते थे कि वे कैसे उनकी बेटी को खुश रखेंगे. इस पर लसिथ मलिंगा ने अपनी बात रखी, जिससे वे खुश हो गए. इन दोनों ने 22 जनवरी, 2010 को शादी कर ली.

VIDEO-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.