Asia Cup 2018: सालभर बाद लौटे मलिंगा ने 4 विकेट लेकर बना डाले कई रिकॉर्ड
Advertisement

Asia Cup 2018: सालभर बाद लौटे मलिंगा ने 4 विकेट लेकर बना डाले कई रिकॉर्ड

लसिथ मलिंगा 12 महीने बाद श्रीलंका टीम में वापस लौटे हैं. अपने आगमन की सूचना उन्होंने अपने ही स्टाइल में दी. मलिंगा ने पहले ही ओवर में दो विकेट लेकर यह बताया कि मलिंगा में अब भी धार बची है.

मलिंगा ने 4 विकेट लेकर 12 महीने बाद की क्रिकेट में शानदार वापसी (PIC : IANS)

नई दिल्ली: एशिया कप के पहले मुकाबले में बांग्लादेश ने श्रीलंका को 137 रनों से हरा दिया. यह घर से बाहर वनडे मैचों में बांग्लादेश की रनों के आधार पर सबसे बड़ी जीत है जबकि श्रीलंका को एशिया कप में सबसे बड़ी हार मिली है. दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने सभी विकेट गंवाकर 261 रन बनाए और फिर श्रीलंका को 35.2 ओवरों में 124 रनों पर ढेर कर दिया और इस महाद्वीपीय आयोजन का विजयी आगाज किया. इस जीत के साथ ही श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने 4 विकेट बनाकर कई खास रिकॉर्ड बना डाले. 

  1. बांग्लादेश ने जीत के साथ किया एशिया कप का आगाज 
  2. बांग्लादेश ने श्रीलंका को 137 रनों से करारी मात दी
  3. मुशफिकुर रहीम ने 150 गेंदों में 144 रन की पारी खेली

लसिथ मलिंगा 12 महीने बाद श्रीलंका टीम में वापस लौटे हैं. अपने आगमन की सूचना उन्होंने अपने ही स्टाइल में दी. मलिंगा ने पहले ही ओवर में दो विकेट लेकर यह बताया कि मलिंगा में अब भी धार बची है. उन्होंने 10 ओवरों में 23 रन देकर 4 विकेट लिए, दो ओवर मेडन भी रहे. कमबैक में मलिंगा के इन चार विकेटों के साथ कुछ रिकॉर्ड भी जुड़ गए.

VIDEO: तमीम इकबाल ने टूटे हुए हाथ से की बल्लेबाजी, तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा मैदान

1. एशिया कप के इतिहास में लसिथ मलिंगा पहले ऐसे गेंदबाज बन गए, जिन्होंने पहले ही ओवर में एक या उससे अधिक विकेट लिए. 2016 के टी-20 एशिया कप में दो बार ऐसा हो चुका है लेकिन वन-डे में अब तक ऐसा नहीं हुआ था. 

2. लसिथ मलिंगा दूसरे ऐसे गेंदबाज बने, जिन्होंने लगातार एशिया कप के लगातार मैचों में 4 विकेट लिए. 2014 के फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ श्रीलंका ने 5 विकेट से जीत हासिल की थी. अजंता मेंडिस ने दो बार 4-4 विकेट लिए. 2008 में यूएई और बांग्लादेश के खिलाफ. उन्होंने भारत के खिलाफ छह विकेट लेकर इसकी समाप्ति की थी. 

3. लसिथ मलिंगा ने एशिया कप के इतिहास में चौथी बार 4 या उससे अधिक विकेट लिए. पहले दो बार वह 5-5 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने तीन बार 5-5 विकेट पाकिस्तान के खिलाफ लिए हैं. अजंता मेंडिस के बाद मलिंगा दूसरे ऐसे गेंदबाज हैं, जिन्होंने एशिया कप चार बार 4-4 विकेट लिए हैं. मेंडिस ने 8 मैच इसके लिए खेल जबकि मलिंगा ने 13 मैच खेले. 

4. लसिथ मलिंगा अब वन-डे क्रिकेट में 17 बार 4 या उससे अधिक विकेट ले चुके हैं. 2004 में डेब्यू करने के बाद इतने विकेट लेने वाले वह एकमात्र खिलाड़ी हैं.

Asia Cup 2018 : बांग्लादेश ने सबसे बड़ी जीत के साथ बनाई सुपर-4 में जगह

5. एशिया कप के इतिहास में मलिंगा 28 विकेट ले चुके हैं. केवल मुथैया मुरलीधरण उनसे अधिक 30 विकेट ले पाएं हैं. शनिवार को ली 4 विकेटों ने अजंता मेंडिस के 26 विकेटों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. 

6. लसिथ मलिंगा पहले श्रीलंकाई गेंदबाज हैं जिन्होंने, पहले ही ओवर में दो विकेट लिए. इससे पहले चामिंडा वास ने 2003 के वर्ल्ड कप में बांग्लादेश के खिलाफ पहली तीन गेंदों पर ही हैट्रिक ली थी. मलिंगा ने 2011 के वनडे में पाकिस्तान के खिलाफ अपने पहले ही ओवर में दो विकेट लिए थे, लेकिन यह पारी का दूसरा ओवर था.

fallback

बांग्लादेश की 'सबसे बड़ी' जीत, श्रीलंका की 'सबसे बड़ी' हार
रनों के आधार पर बांग्लादेश को इससे पहले सबसे बड़ी जीत 2013 में जिम्बाब्वे के खिलाफ मिली थी. उसने बुलावायो में मेजबान टीम को 121 रनों से हराया था. दूसरी ओर, श्रीलंका को एशिया कप में अब तक की सबसे बड़ी हार से रूबरू होना पड़ा. एशिया की तीन बड़ी टीमों-भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका का एशिया कप में रिकार्ड देखें तो इस आयोजन में यह बड़ी टीमों में से एक की सबसे बड़ी हार है.

श्रीलंकाई टीम इस मैच में 124 रनों पर ढेर हो गई. यह बांग्लादेश के खिलाफ उसका अब तक का न्यूनतम स्कोर है. इससे पहले बांग्लादेश ने ढाका में 2009 में श्रीलंका को 147 रनों पर आउट कर दिया था.

(आईएएनस इनपुट के साथ)

Trending news