IPL नीलामी में नहीं मिला था कोई खरीदार, अब मुंबई इंडियंस ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी
Advertisement

IPL नीलामी में नहीं मिला था कोई खरीदार, अब मुंबई इंडियंस ने सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

मुंबई इंडियंस ने नीलामी में कुल मिलाकर 79.35 करोड़ रुपये खर्च किए, जिसमें रिटेन किए गए खिलाड़ियों को दी गई रकम भी शामिल है. 

गेंदबाजी मेंटर के रूप में मुंबई इंडियन्स से जुड़े लसिथ मलिंगा (PIC: BCCI)

मुंबई: तीन बार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियंस ने बुधवार को श्रीलंका के लसिथ मलिंगा को आने वाले सीजन के लिए अपना गेंदबाजी मेंटॉर नियुक्त किया है. मलिंगा तकरीबन पिछले एक दशक से मुंबई के साथ जुड़े हुए हैं और इस टीम के सबसे पुराने खिलाड़ियों में से एक हैं. मलिंगा लीग के आने वाले सीजन में मुंबई के सहयोगी स्टाफ का हिस्सा होंगे. मुंबई के सहयोगी स्टाफ में मुख्य कोच महेला जयवर्धने, गेंदबाजी कोच शेन बॉन्ड, बल्लेबाजी कोच रोबिन सिंह और फील्डिंग कोच जेम्स पेममेंट शामिल है. मलिंगा ने 300 से अधिक वनडे अंतरराष्ट्रीय और 300 से अधिक टी-20 विकेट चटकाए हैं.

  1. मुंबई इंडियंस ने कुल 25 खिलाड़ी खरीदे
  2. मुंबई इंडियंस ने 3 बार IPL का खिताब जीता है
  3. हरभजन सिंह को इस बार मुंबई ने नहीं खरीदा

मलिंगा ने कहा, ‘‘यह बेहतरीन मौका और सम्मान है कि मुझे मुंबई इंडियन्स के साथ अपना जुड़ाव जारी रखने को कहा गया है. पिछले एक दशक में घर से दूर मुंबई मेरा घर रहा है. एक खिलाड़ी के रूप में मैंने मुंबई इंडियन्स के साथ अपनी यात्रा का लुत्फ उठाया और अब मेंटर के रूप में मैं नए करियर के लिए तैयार हूं.’’

मुंबई के मालिक आकश अंबानी ने बयान में कहा, "मुंबई इंडियंस युवा प्रतिभाओं को राष्ट्रीय स्तर पर लाने के लिए मशहूर है. उन युवा खिलाड़ियों के साथ ही शीर्ष खिलाड़ियों के लिए शेन बॉन्ड और मलिंगा की जोड़ी फायदेमंद साबित होगी."

मुंबई ने अभी तक आईपीएल में कुल 157 मैच खेल हैं जिसमें से 110 मैचों में मलिंगा मुंबई का हिस्सा रहे हैं. इस सीजन की नीलामी में हालांकि मलिंगा को न तो मुम्बई ने खरीदा और न किसी अन्य फ्रेंचाइजी ने. वह न बिकने वाले सबसे अनुभवी खिलाड़ियों में से एक रहे.

IPL 2018: ओपनिंग सेरेमनी में लगेगा हॉलीवुड तड़का, कई विदेशी नामचीन सितारे बिखेरेंगे चमक

चेन्नई से जुड़े हरभजन सिंह 
इंडियन प्रीमियर लीग 2018 (आईपीएल) की पहले दिन की नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स हरभजन सिंह को अपने खेमे में शामिल कर लिया था. 10 साल मुंबई इंडियंस के साथ रहने के बाद आईपीएलल के 11वें सीजन में हरभजन चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलते दिखाई देंगे. नीलामी में हरभजन सिंह को चेन्नई सुपरकिंग्स ने 2 करोड़ में खरीदा हैं. चेन्नई सुपरकिंग्स से जुड़कर हरभजन भी काफी खुश हैं. उन्होंने एक ट्वीट किया था, जो तमिल भाषा में था. इसका हिंदी में मतलब है- ”मैं आईपीएल के लिए अपने नए घर को लेकर काफी खुश हूं और आप इतने खुश होंगे कि डांस करेंगे.”

गेंद-बल्ले से 10 साल तक धमाल मचाने वाले इन दिग्गजों पर नहीं आया किसी का दिल

बता दें कि मुंबई इंडियंस ने नीलामी में कुल मिलाकर 79.35 करोड़ रुपये खर्च किए, जिसमें रिटेन किए गए खिलाड़ियों को दी गई रकम भी शामिल है. मुंबई ने 25 में 8 विदेशी खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है, वहीं 17 भारतीय खिलाड़ियों में से 13 खिलाड़ी अनकैप्ड हैं.

सबसे महंगे खिलाड़ी रहे क्रुणाल पांड्या
मुंबई की टीम ने नीलामी से पहले कप्तान रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह को रिटेन किया था. नीलामी में मुंबई के लिए सबसे महंगे खिलाड़ी क्रुणाल पांड्या रहे, जिन पर 'राइट टू मैच' के कार्ड का इस्तेमाल किया गया. उन्हें 8.8 करोड़ रुपए में खरीद कर फिर से अपनी टीम में शामिल किया गया. मुंबई ने कीरोन पोलार्ड को भी 5.4 करोड़ की बोली लगाकर 'राइट टू मैच' के तहत टीम में बरकरार रखा. 

मुंबई इंडियंस की पूरी टीम इस प्रकार है
रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, क्रुणाल पांड्या, ईशान किशन, किरोन पोलार्ड, पैट कमिंस, सूर्यकुमार यादव, मुस्ताफिजुर रहमान, एविन लेविस, बेन कटिंग,राहुल चाहर, प्रदीप सांगवान, जेसन बेहरनडॉर्फ, जेपी डुमिनी, सौरभ तिवारी, तजिंदर सिंह, अकिला धनंजय, निधीश दिनेशन, आदित्य तरे, सिद्धेश लाड, मयंक मार्कंडेय, शरद लुम्बा, अनुकूल रॉय, मोहसिन खान.

(भाषा इनपुट के साथ)

Trending news