एक घटना से इतना दुखी हुए पूर्व क्रिकेटर वकार यूनुस, सोशल मीडिया ही छोड़ने का कर लिया फैसला

पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस ने बार-बार टिवटर हैंडल हैक होने के कारण यह निर्णय लिया है.

एक घटना से इतना दुखी हुए पूर्व क्रिकेटर वकार यूनुस, सोशल मीडिया ही छोड़ने का कर लिया फैसला
पाकिस्तानी पूर्व तेज गेंदबाज वकार यूनुस .

नई दिल्ली. सोशल मीडिया के प्लेटफार्म दुनिया से जुड़े रहने के लिए जितने आसान तरीके महसूस होते हैं, उतना ही खराब अनुभव भी एक जरा सी लापरवाही के चलते इन पर उठाना पड़ता है. ऐसा ही खराब अनुभव पाकिस्तान के पूर्व दिग्गज तेज गेंदबाज वकार यूनुस (Waqar Younis) को भी हुआ है, जिसके चलते उन्होंने सभी तरह के सोशल मीडिया से दूरी बनाने की घोषणा कर दी है यानि अब वे किसी  भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर नहीं दिखाई देंगे. 

वीडियो संदेश टवीट कर दी जानकारी
पाकिस्तान के लिए 87 टेस्ट मैच और 262 वनडे मैच खेलने वाले वकार यूनुस ने शुक्रवार सुबह अपने ऑफिशियल टिवटर हैंडल से एक वीडियो संदेश टवीट किया. सुबह करीब 7 बजे पोस्ट किए गए इस संदेश में वकार ने कहा,"आज सुबह जब मैं उठा तो किसी अल्लाह के बंदे ने मेरा टिवटर हैक करके निहायत ही नाजेबां, निहायत ही बेहूदा वीडियो को मेरे टिवटर से लाइक किया हुआ है. ये बड़ी शर्मनाक बात है और बड़े अफसोस की बात है और बड़ी तकलीफ की बात है मेरे लिए भी और मेरी फैमिली के लिए भी. मैं सोचता था कि सोशल मीडिया या टिवटर एक इंटरेक्ट करने का तरीका है, जो अपने जानने वालों, पहचानने वालों के लिए भी इंटरेक्ट करने का तरीका है. लेकिन दुर्भाग्य से इस इंसान ने ये पहली दफा नहीं किया, पहले भी कर चुका है तो मेरा ख्याल है कि ये आदमी तो बाज नहीं आएगा तो मैंने निर्णय लिया है कि मेरी फैमिली मुझे ज्यादा अजीज है, मेरे घरवाले मुझे ज्यादा प्यारे हैं. इसलिए मैं आज के बाद कभी सोशल मीडिया पर नहीं आऊंगा. आप लोग मुझे कभी सोशल मीडिया पर नहीं देखेंगे. यदि किसी को इस बात से तकलीफ हुई है तो मैं उनसे माफी मांगता हूं."

 

टिवटर पर बेहद सक्रिय रहते हैं वकार
वकार यूनुस को टिवटर पर बेहद सक्रिय रहने वाले पाकिस्तान के चुनिंदा क्रिकेटरों में शुमार किया जाता है. वे नियमित तौर पर कुछ न कुछ इस सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिये अपने फैंस के साथ शेयर करते रहते हैं. उनकी फैन फॉलोइंग भी इस बात का इशारा करती है कि वे टिवटर पर खूब लोकप्रिय हैं. वकार के टिवटर पर 17 लाख फॉलोअर हैं, जबकि वे खुद महज 106 लोगों को ही फॉलो करते हैं.

टेस्ट में 350 और वनडे में लिए थे 400 से ज्यादा विकेट
वकार यूनुस ने पाकिस्तान के लिए टेस्ट क्रिकेट में 87 मैच खेलकर 373 विकेट और वनडे क्रिकेट में 262 मैच खेलकर 416 विकेट चटकाए थे, जो उनके गजब का तेज गेंदबाज होने का सबूत हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 22 बार पारी में 5 विकेट और 5 बार मैच में 10 विकेट लिए थे. पुरानी गेंद से रिवर्स स्विंग का मास्टर कहे जाने वाले इस तेज गेंदबाज ने वनडे क्रिकेट में भी 13 बार पारी में 5 विकेट लिए थे. वे दुनिया के इकलौते तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 10 से ज्यादा बार पारी में 5 विकेट लिए हैं. अन्य गेंदबाजों में भी केवल श्रीलंका के महान ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन ही वनडे क्रिकेट में 10 बार पारी में 5 विकेट ले पाए हैं. वकार ने 1990 में महज 19 साल की उम्र में एक कैलेंडर ईयर में 10 बार इंटरनेशनल क्रिकेट में पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया था, जो एक वर्ल्ड रिकार्ड है. 

सचिन तेंदुलकर के साथ चालू किया था टेस्ट करियर
वकार यूनुस और क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) का करियर एक ही टेस्ट मैच से चालू हुआ था. दोनों ने 15 नवंबर 1989 को कराची टेस्ट में करियर चालू किया था. इस टेस्ट में सचिन की उम्र 15 साल थी, जबकि वकार महज 18 साल के ही थे. टेस्ट की पहली पारी में वकार ने टीम इंडिया के 4 विकेट 80 रन देकर चटकाते हुए दिखा दिया था कि आने वाले सालों में वे क्या करने जा रहे हैं.

LIVE TV