INDvsSA : वनडे के बाद टी-20 में भी अफ्रीका को हराकर टीम इंडिया बनी चैंपियन
Advertisement

INDvsSA : वनडे के बाद टी-20 में भी अफ्रीका को हराकर टीम इंडिया बनी चैंपियन

टीम इंडिया की कमान इस मैच में विराट काेहली की जगह रोहित शर्मा ने संभाली. इस जीत में भुवी मैन आॅफ द सीरीज और सुरेश रैना मैन ऑफ द मैच रहे.

वनडे के बाद टीम इंडिया ने मेजबान टीम को टी20 सीरीज में 2-1 से हरा दिया . फोटो : बीसीसीआई

केपटाउन :  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 मैच में बिना विराट कोहली के उतरी टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाते हुए दक्षिण अफ्रीका को 7 रन से हराकर वनडे के बाद टी20 सीरीज पर भी कब्जा कर लिया. अफ्रीकी दौरे का खात्मा टीम इंडिया ने सीरीज जीत के साथ किया. पहले खेलते हुए टीम इंडिया ने 172 रन बनाए. इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीक की टीम 6 विकेट पर 165 रन ही बना सकी. टीम इंडिया की ओर से भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 2 विकेट लिए.  इससे पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा रन शिखर धवन और सुरेश रैना ने बनाए. शिखर धवन ने एक जीवनदान का फायदा उठाते हुए 47 रन बनाए वहीं सुरेश रैना ने 43 रनों की तूफानी पारी खेली. अफ्रीका की ओर से तेज गेंदबाज जूनियर डाला ने 4 ओवर में 35 रन देकर 3 विकेट लिए.

  1. जोहान्सबर्ग में खेले गए पहले मैच में भारत ने जीत हासिल की थी
  2. दूसरे मैच में अफ्रीका ने एक राेमांचक मुकाबले में टीम इंडिया को हराया
  3. भुवी मैन आॅफ द सीरीज और सुरेश रैना मैन ऑफ द मैच रहे
  4.  

173 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को 12 रन पर पहला झटका लगा. सलामी बल्लेबाज रेजा हेन्ड्रिक 13 बॉल में 7 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद सुरेश रैना ने अफ्रीका को दूसरा झटका दिया. उन्होंने 24 रन पर खेल रहे डेविड मिलर को वापस पेवेलियन भेज दिया. उसके बाद अफ्रीका के कप्तान जेपी ड्यूमिनी ने हेनरिक क्लासेन के साथ मिलकर 34 रनों की साझेदारी की. लेकिन ये साझेदारी एक बार फिर से टीम इंडिया के लिए खतरा बनती उससे पहले ही हार्दिक पांड्या ने हेनरिक क्लासेन को कैचआउट करा दिया.

क्लासेन 7 रन बनाकर आउट हुए. दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी उम्मीद उनके कप्तान जेपी ड्यूमिनी थे. लेकिन 55 रन बनाते ही शार्दुल ठाकुर ने उन्हें आउट कर दिया. उसके तुरंत बाद अफ्रीका को 5वां झटका क्रिस मोरिस के रूप में लगा. उन्हें जसप्रीत बुमराह ने बोल्ड कर दिया. अफ्रीका 6 विकेट पर 165 रन ही बना सकी.

अफ्रीका ने टॉस जीता और भारत से बल्लेबाजी के लिए कहा
तीसरे टी-20 मैच में दक्षिण अफ्रीका के कप्तान जेपी ड्यूमिनी ने टॉस जीता और टीम इंडिया से बल्लेबाजी के लिए कहा. बिना विराट कोहली के उतरी टीम इंडिया की पारी की शुरुआत कार्यवाहक कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ने की. टीम इंडिया को दूसरे ही ओवर में जूनियर डाला ने झटका दिया. उन्होंने रोहित शर्मा को 11 रन पर आउट कर दिया. टी 20 सीरीज में ये तीसरी बार है जब जूनियर डाला ने रोहित शर्मा को आउट किया. रोहित शर्मा के आउट होने के बाद क्रीज पर आए सुरेश रैना ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 27 बॉल में 43 रन बना डाले. उन्हें इस स्कोर पर तबरेज शम्सी की गेंद पर फरहान बेहरदीन ने कैच किया.

पिछले IPL में पुणे टीम को फाइनल में पहुंचाने वाले स्मिथ बने राजस्थान रायल्स के कप्तान

सुरेश रैना के बाद मनीष पांडे बल्लेबाजी करने आए. दूसरे मैच में शानदार बल्लेबाजी करने वाले पांडे इस मैच में बड़ी पारी नहीं खेल पाए. वह 13 रन बनाकर आउट हो गए. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस मैच में दुर्भाग्यशाली रहे. 47 रन पर बल्लेबाजी कर रहे शिखर धवन तेजी से 2 रन लेने के चक्कर में रनआउट हो गए. जूनियर डाला ने बाउंड्री से सीधा थ्रो किया जो सीधा विकेटों पर लगा. दूसरे मैच में 27 बॉल में 52 रन बनाने वाले महेंद्र सिंह धोनी इस मैच में फ्लॉप हो गए. वह 11 बॉल में 12 रन बनाकर आउट हो गए. धोनी के बाद हार्दिक पांड्या भी ज्यादा देर नहीं टिके. वह 21 रन बनाकर आउट हुए. उनके बाद दिनेश कार्तिक 6 बॉल में 13 रन बनाकर आउट हो गए. टीम इंडिया 20 ओवर में 7 विकेट पर 172 रन बना सकी.

विराट कोहली सबसे अहम मैच से हुए बाहर, श्रीलंका सीरीज से रहेंगे बाहर!

तीसरे मैच में टीम इंडिया की कमान विराट काेहली की जगह रोहित शर्मा संभाल रहे हैं. पीठ में समस्या के चलते विराट कोहली को इस मैच में अाराम दिया गया है. दूसरे मैच में बाहर रहे जसप्रीत बुमराह की वापसी हुई है. कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल को भी आराम दिया गया है. टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक और अक्षर पटेल को पहली बार मौका दिया गया है.

VIDEO : जब क्रिकेट के भगवान से मिलीं प्रिया प्रकाश तो ऐसा रहा रिएक्शन

टीमें, भारत : रोहित शर्मा, (कप्तान) शिखर धवन, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, मनीष पांडे, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर.

दक्षिण अफ्रीका : जेपी ड्युमिनी (कप्तान), रेजा हेंड्रिक्स,  हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, फरहान बेहरदीन, जूनियर डाला, क्रिस्टियन जोंकर, क्रिस मौरिस, एरॉन फांगिसो, एंडिले  फेहलुकवायो, तबरेज शम्सी, और जूनियर डाला.

Trending news