कोलकाता टेस्ट पहला दिन : लकमल की शानदार गेंदबाजी, भारत का स्कोर 17/2
Advertisement

कोलकाता टेस्ट पहला दिन : लकमल की शानदार गेंदबाजी, भारत का स्कोर 17/2

भारत ने हालिया दौर में शानदार प्रदर्शन किया है. उसने श्रीलंका को उसके घर में खेल के तीनों प्रारूपों में हराया और इसके बाद वनडे तथा टी-20 में पहले ऑस्ट्रेलिया और फिर न्यूजीलैंड को मात दी. 

कोलकाता टेस्ट का पहला दिन (Photo : ICC)

नई दिल्ली: तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल की कातिलाना गेंदबाजी से श्रीलंका ने वर्षा से प्रभावित पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन भारत के शीर्ष क्रम को धवस्त करते हुए मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट पर 17 रन कर दिया. बारिश और खराब रोशनी के कारण पहले दिन सिर्फ 11.5 ओवर का खेल हो पाया जिसमें लकमल पूरी तरह से छाए रहे. इस तेज गेंदबाज ने छह ओवर में बिना कोई रन दिए तीनों विकेट अपनी झोली में डाले. दिन का खेल समाप्त घोषित किए जाने से पहले जब खराब रोशनी के कारण खेल रोका गया तब चेतेश्वर पुजारा आठ रन बनाकर खेल रहे थे, जबकि दूसरे छोर पर अजिंक्य रहाणे ने अभी खाता नहीं खोला है.

  1. भारत-श्रीलंका के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज
  2. पहला टेस्ट मैच 16 नवंबर से शुरू हो रहा है
  3. पहला टेस्ट मैच कोलकाता के ईडन गार्डन्स में खेला जा रहा है

मैदान गीला होने के कारण मैच साढ़े तीन घंटे के विलंब से शुरू हुआ. श्रीलंका के कप्तान दिनेश चांदीमल ने आसमान में छाए बादलों के बीच टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और लकमल ने उनके फैसले को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी.

भारत दौरे पर पहली टेस्ट जीत की तलाश में जुटे श्रीलंका के कप्तान चांदीमल ने तेज गेंदबाजी के अनुकूल हालात को देखते हुए चार स्लिप और गली लगाकर गेंदबाजी की शुरुआत की.

र्डडन गार्डन्स की घसियाली पिच का पूरा फायदा उठाते हुए लकमल ने मैच की पहली ही गेंद पर लोकेश राहुल (00) को विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के हाथों कैच करा दिया. मिडिल स्टंप पर पिच होकर बाहर की ओर मूव होती इस गेंद का राहुल के पास कोई जवाब नहीं था और उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा. इसके साथ ही राहुल के लगातार सात अर्धशतक के क्रम पर भी विराम लग गया. वह मैच की पहली गेंद पर आउट होने वाले भारत के छठे बल्लेबाज बने.

एक गेंद बाद पुजारा भी भाग्यशाली रहे जब लकमल की इनस्विंग उनके मिडिल स्टंप से कुछ इंच ऊपर से निकल गई. सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (08) ने तेज गेंदबाज लाहिरू गमागे पर मैच का पहला चौका जड़ा लेकिन अगले ओवर में लकमल की गेंद को विकेट पर खेल गए.

पुजारा ने गमागे पर दो चौका मारे. भारत ने 43 मिनट के खेल के बाद जब 8.2 ओवर में दो विकेट पर 17 रन बनाए थे तो खराब रोशनी के कारण खेल रोकना पड़ा जिसके बाद चाय का विश्राम लेना पड़ा.

खेल दोबारा शुरू होने पर लकमल ने भारतीय कप्तान विराट कोहली (00) को भी पगबाधा करके मेजबान टीम को तीसरा झटका दिया. कोहली ने डीआरएस का सहारा भी लिया, लेकिन तीसरे अंपायर ने ‘अंपायर्स काल’ पर उन्हें आउट करार दिया लेकिन भारत ने रिव्यू नहीं गंवाया.

इसी ओवर में लकमल ने रहाणे के खिलाफ भी पगबाधा की जोरदार अपनी की लेकिन अंपायर ने इसे नकार दिया. लकमल का यह लगातार छठा मेडन ओवर रहा. गमागे के अगले ओवर की पांच गेंद बाद खराब रोशनी के कारण मैच रोकना पड़ा जो दोबारा शुरू नहीं हो पाया.

भारत और श्रीलंका के बीच यहां खेले जा रहे पहले क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन का स्कोर इस प्रकार रहा. 

भारत पहली पारी: 

लोकेश राहुल का डिकवेला बो लकमल (00) 

शिखर धवन बो लकमल (08) 

चेतेश्वर पुजारा खेल रहे हैं (08)  

विराट कोहली पगबाधा बो लकमल (00)

अजिंक्य रहाणे खेल रहे हैं (00)

अतिरिक्त: 01 

कुल: 11.5 ओवर में तीन विकेट पर 17 रन 

विकेट पतन: 1-0, 2-13, 3-17 

गेंदबाजी: लकमल 6-6-0-3 

गमागे 5.5-1-16-0

Trending news