INDvsSL: मोहाली में टीम इंडिया ने लिया बदला, श्रीलंका को 141 रनों से रौंदा
Advertisement

INDvsSL: मोहाली में टीम इंडिया ने लिया बदला, श्रीलंका को 141 रनों से रौंदा

धर्मशाला में मिली हार को भुलाते हुए टीम इंडिया ने शानदार खेल दिखाते हुए जीत हासिल की. सीरीज 1-1 से बराबर हुई.

भारत-श्रीलंका के बीच दूसरा वनडे मैच (PIC : BCCI)

नई दिल्ली : कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 208) के दोहरे शतक के दम पर टीम इंडिया ने बुधवार को दूसरे वनडे में श्रीलंका को 141 रनों से मात दी. इस तरह अब सीरीज 1-1 से बराबरी पर आ गई है. सीरीज का फैसला अब तीसरे वनडे में होगा. तीसरा वनडे मैच विशाखापत्तनम में 17 दिसंबर को होगा. ये मैच दोपहर डेढ़ बजे शुरू होगा. इससे पहले आई.एस. बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में श्रीलंका के खिलाफ चार विकेट के नुकसान पर भारत ने 392 रनों का स्कोर खड़ा किया. लक्ष्य का पीछा करने उतरी श्रीलंका की टीम 50 ओवर में 251 रन बना पाई. मैथ्यूज ने नाबाद 111 रन बनाए, लेकिन बाकी का कोई भी बल्लेबाज उनका साथ नहीं निभा सका.

  1. श्रीलंका ने धर्मशाला वनडे 7 विकेट से जीता 
  2. दूसरा वनडे मैच मोहाली में खेला जा रहा है 
  3. भारत ने टेस्ट सीरीज में 1-0 से जीत हासिल की

टीम इंडिया के लिए रोहित के अलावा, शिखर धवन (68) और श्रेयस अय्यर (88) ने भी अर्धशतकीय पारियां खेंली. इसके दम पर मेजबान टीम ने श्रीलंका को 393 रनों का लक्ष्य दिया.  रोहित ने वनडे में अपना तीसरा दोहरा शतक लगाया. एक कप्तान के तौर पर रोहित का यह पहला दोहरा शतक है. इसके अलावा, रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर के बीच दोहरी शतकीय पारी ने भी भारत को इतने बड़े स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई. श्रीलंका के लिए थिसारा परेरा ने सबसे अधिक तीन विकेट लिए, वहीं सचिथा पाथिराना ने एक विकेट हासिल किया. (LIVE SCOERCARD)

50 ओवर में श्रीलंका की टीम 251 रन ही बना सकी. 41वें ओवर की पहली गेंद पर चौका खाने वाले जसप्रीत बुमराह ने इसी ओवर में भारत को 8वीं सफलता दिलाई. श्रीलंका का स्कोर 41ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 207 रन हो गया है. इस बीच श्रीलंका के लगातार गिरते विकेटों के बीच श्रीलंकाई बल्लेबाज एंथेलो मैथ्यूज ने एक संघर्षपूर्ण पारी खेलते हुए शतक बनाया. ये शतक उनके बल्ले से करीब 3 साल बाद निकला है. उन्होंने 123 बॉल में 101 रन बनाए.

40 ओवर में श्रीलंका का स्कोर 203/7
श्रीलंका  ने 7वां विकेट गंवाया. पथिराना 2 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर शिखर धवन को कैच दे बैठे. 40 ओवर में श्रीलंका का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 203 रन हो गया. भारत को छठी सफलता मिली. थिसारा परेरा पवेलियन लौटे. चहल ने परेरा को धोनी के हाथों कैच करवाया. परेरा 3 गेंदों में 1 चौके के साथ 5 रन बनाकर आउट हुए. श्रीलंका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है. श्रीलंका का पांचवां विकेट गिरा. चहल ने रिवर्स स्वीप की कोशिश कर रहे गुणरत्ने को धोनी के हाथों लपकवा दिया. असेला गुणरत्ने ने 34 रन बनाए. उन्होंने 30 गेंदों पर पांच चौके लगाए. 

30 ओवर में श्रीलंका का स्कोर 155/4
एंजेलो मैथ्यूज ने अर्धशतक लगाया. यह उनका वनडे क्रिकेट में 36वां अर्धशतक है. इसके लिए एंजेलो मैथ्यूज ने 60 गेंदें खेलीं. इस पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया. 25 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 4 विकेट के नुकसान पर 124 रन है. अकिला नए बल्लेबाज हैं. श्रीलंका ने चौथा विकेट गंवाया. निरोशन डिकवेला पवेलियन लौटे. 22.4 ओवर में चहल की गेंद पर निरोशन डिकवेला के बल्ले से एज लगकर लंबे कद के सुंदर वॉशिंगटन के हाथों में समा गई. डिकवेला ने 22 रन बनाए. इसके लिए उन्होंने 20 गेंद खेली और चार चौके लगाए. 

20 ओवर में श्रीलंका का स्कोर 101/3
नए बल्लेबाज निरोशन डिकवेला आए हैं. 15.3 ओवर में सुंदर वॉशिंगटन ने अपना पहला वनडे विकेट लिया. लाहिरू थिरिमाने रिवर्स स्वीप मारने के चक्कर में बोल्ड हो गए. थिरिमाने ने 21 रन बनाए. अपनी इस पारी में उन्होंने 35 गेंद खेली, जिसमें एक चौका जड़ा. डेब्यू करने वाले सुंदर वॉशिंगटन को पहली सफलता. लाहिरू थिरिमाने को बोल्ड किया. 15 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर दो विकेट के नुकसान पर 62 रन है. श्रीलंका ने अपनी पारी में 50 रन पूरे कर लिए हैं. श्रीलंका ने पिछली बार जो सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल किया था, वो 322 रन था. यह इंग्लैंड के खिलाफ 2006 में लीड्स पर किया था. 

10 ओवर में श्रीलंका का स्कोर 96/2 
10 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 41 रन है. लाहिरू थिरिमाने 14 और एंजेलो मैथ्यूज 2 रन पर खेल रहे हैं. भारत ने 350 रन से अधिक का स्कोर बनाने के बाद आज तक कोई मैच नहीं गंवाया है. भारत ने 24 मैचों में ऐसा किया है और सभी में उसे जीत मिली है. 2 विकेट के नुकसान पर 30 रन है. श्रीलंका का दूसरा विकेट गिरा. 7.3 ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंद पर दनुष्का गुणातिल्के फाइन लेग बाउंड्री पर फ्लिक करना चाहते थे, लेकिन धोनी के हाथों लपके गए. गुणातिल्के ने 16 रन बनाए. उन्होंने 19 गेंदें खेलीं और एक चौका लगाया. 5 ओवर के बाद श्रीलंका का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 20 रन है. श्रीलंका का स्कोर एक विकेट पर 15 रन है. श्रीलंका ने पहला विकेट गंवाया, उपुल थरंगा पवेलियन लौटे. 3.5 ओवर में  हार्दिक पांड्या ने थरंगा को कार्तिक के हाथों लपकवाया. थरंगा ने 14 गेंदों में 7 रनों की पारी खेली, जिसमें से एक चौका जड़ा.  भुवनेश्वर कुमार ने गेंदबाजी की शुरुआत की है. दानुष्का गुणतिल्के और उपुल तरंगा पारी का आगाज करने आए हैं. श्रीलंका की पारी शुरू हुई. 

भारत का स्कोर 50 ओवर में 392/4
भारत की पारी समाप्त हो गई है. मेजबान ने 50 ओवर में चार विकेट पर 392 बनाए हैं. श्रीलंका को जीत के लिए 393 रनों का लक्ष्य मिला है. रोहित शर्मा ने तीसरी बार वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक जड़ा है. रोहित शर्मा 208 रन पर नाबाद रहे. उन्होंने 153 गेंदें खेलीं, जिसमें 13 चौके और 12 छक्के लगाए. हार्दिक पांड्या अंतिम गेंद पर थिसारा परेरा का शिकार बने. पांड्या ने 8 रन बनाए. 

40 ओवर में भारत का स्कोर 245/1
रोहित शर्मा का शतक पूरा हुआ. यह रोहित के करियर का 16वां वनडे शतक और बतौर कप्तान पहला वनडे शतक है. रोहित ने 115 गेंदें खेलकर अपना शतक पूरा किया. इस शतकीय पारी में उन्होंने 9 चौके और 1 छक्का जड़ा. श्रेयस अय्यर ने 50 रन पूरे किए. पहले वनडे अर्धशतक के लिए श्रेयस अय्यर ने 50 गेंदें खेलीं. शिखर धवन के साथ पहले विकेट पर 115 रन की साझेदारी के बाद रोहित शर्मा और श्रेयस अय्यर की जोड़ी भी जमती नजर आ रही है. 32 ओवर में भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 190 रन है. 

30 ओवर में भारत का स्कोर 170/1
28 ओवर में भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 157 रन है. 25 ओवर में भारत का स्कोर 1 विकेट के नुकसान पर 133 रन है. भारत को पहला झटका लगा. शिखर धवन पवेलियन लौट चुके हैं. 21.1 ओवर में सचित पथिराना ने शिखर धवन को थिरिमाने के हाथों कैच लपकवाया. धवन ने 68 रन बनाए. इसके लिए धवन ने 67 गेंदे खेलीं और नौ चौके लगाए. 

20 ओवर में भारत का स्कोर 108/0
17 ओवर में भारत का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 89 रन है. धर्मशाला में श्रीलंकाई तेज गेंदबाजों के आगे नतमस्तक हुए भारतीय बल्लेबाज मोहाली में बहुत संभल कर खेल रहे हैं. पहले वनडे में उछाल लेती गेंदों के सामने अपनी कमजोरी जाहिर करने के बाद रोहित शर्मा और शिखर धवन ने आज शानदार शुरुआत की है. शिखर धवन अपना अर्धशतक जड़ चुके हैं. शिखर धवन ने 47 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया. यह धवन का 23वां अर्धशतक है. 

10 ओवर में भारत का स्कोर 34/0
6 ओवर में भारत का स्कोर बिना किसी विकेट के नुकसान पर 26 रन है. पहले वनडे में  भारतीय बल्लेबाजों को परेशान करने वाले एंजेलो मैथ्यूज पहला ओवर कर रहे हैं. भारत की तरफ से कप्तान रोहित शर्मा और शिखर धवन ओपनिंग कर रहे हैं. दोनों टीमों के खिलाड़ी मैदान पर आ चुके हैं. टीम मैनेजमेंट ने अजिंक्य रहाणे को प्लेइंग इलेवन में ना रखने का बोल्ड फैसला किया. जबकि अजिंक्य रहाणे ने पिछले चार वनडे मैचों में 50 से ऊपर का स्कोर किया था. 

श्रीलंका क्रिकेट टीम के कप्तान थिसारा परेरा ने बुधवार को आई.एस. बिंद्रा स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे वनडे मैच में भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. इससे पहले, श्रीलंका ने धर्मशाला में खेले गए पहले वनडे मैच में भारत को सात विकेट से हराकर तीन वनडे मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त ले ली. भारतीय टीम में चोटिल केदार जाधव के स्थान पर वॉशिंगटन सुंदर को शामिल किया गया है. 18 वर्षीय सुंदर इस मैच से वनडे क्रिकेट में पदार्पण करने जा रहे हैं. कोच रवि शास्त्री ने उन्हें वनडे कैप दी. इस मैच के लिए श्रीलंका की अंतिम एकादश में कोई बदलाव नहीं हुआ है. भारत की अंतिम एकादश में एक बदलाव हुआ है. कुलदीप यादव के स्थान पर सुंदर को शामिल किया गया है.  

धर्मशाला में खेले गए पहले वनडे में बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन को पीछे छोड़ रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम बुधवार को आई.एस. बिंद्रा स्टेडियम में खेले जाने वाले दूसरे वनडे में श्रीलंकाई आक्रमण के खिलाफ नई शुरुआत करने के इरादे से उतरेगी. पहले वनडे मैच में रविवार को श्रीलंका ने भारत को सात विकेट से मात दी थी. इस मैच में भारतीय बल्लेबाज पूरी तरह से श्रीलंकाई आक्रमण के सामने नतमस्तक हो गए थे. 29 रनों पर ही मेजबान टीम ने सात विकेट खो दिए थे. उसका 50 का आंकड़ा भी छू पाना मुश्किल हो रहा था, लेकिन टीम के सबसे अनुभवी बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने 65 रनों की पारी खेल भारत को बेहद शर्मनाक स्थिति में जाने से बचाया था और 100 का आंकड़ा पार कराया था.

टीम: 

भारत : रोहित शर्मा (कप्तान), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, वाशिंगटन सुंदर और युजवेंद्र चहल।

श्रीलंका : थिसारा परेरा (कप्तान), उपुल थंरगा, दानुष्का गुणातिल्के, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, असेला गुणारत्ने, निरोशन डिकवेला, (विकेटकीपर) सचिथा पाथिराना, सुंरगा लकमल, अकीला धनंजय और नुवान प्रदीप।

 

 

Trending news