IND vs ENG LIVE: इंग्लैंड में पंत का तूफान, पांचवें टेस्ट में ठोका ताबड़तोड़ शतक
Advertisement

IND vs ENG LIVE: इंग्लैंड में पंत का तूफान, पांचवें टेस्ट में ठोका ताबड़तोड़ शतक

IND vs ENG Live Updates:​ भारत और इंग्लैंड के बीच आज (1 जुलाई को) टेस्ट मैच खेला जाएगा. इस मैच को जीतकर टीम इंडिया इतिहास रचने के इरादे से मैदान पर उतरेगी. रोहित शर्मा के कोविड पॉजिटिव होने के बाद जसप्रीत बुमराह को कप्तान बनाया गया है. वहीं, इस समय भारत और श्रीलंका के बीच महिला क्रिकेट का मैच चल रहा है. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया.  दोनों ही मैचों का पल-पल का अपडेट यहां जानिए...

Twitter
LIVE Blog

India vs England Test Match Live Updates: भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे थी, लेकिन भारतीय खेमे में कोरोना के मामले आने के कारण पांचवां मैच स्थगित कर दिया गया था. इसलिए आखिरी टेस्ट मैच का आयोजन अब हो रहा है. कप्तान की जिम्मेदारी जसप्रीत बुमराह संभालते हुए नजर आएंगे, जो भारतीय क्रिकेट के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में से एक हैं और राष्ट्रीय टीम के 36वें कप्तान होंगे. 

India vs England Match: मजबूत हुई भारतीय गेंदबाजी

पिछले कुछ सालों में भारतीय गेंदबाजी बहुत ही मजबूत हुई है. भारत के पास कई खतरनाक गेंदबाज आए हैं. इनमें जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, नवदीप सैनी, टी नटराजन और उमेश यादव शामिल हैं. इन गेंदबाजों के दम पर ही भारत ने विदेशों में जीत के झंडे गाड़े हैं. इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय फैंस को इनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी. 

India vs Sri Lanka Match: इस समय भारत और श्रीलंका की महिला टीम क्रिकेट मैच खेल रही है. इस मैच में श्रीलंका टीम ने पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है. दोनों ही टीमों के बीच ये तीन वनडे मैचों की सीरीज का ये पहला मैच है. 

01 July 2022
22:08 PM

ऋषभ पंत का शानदार शतक

इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट में टीम इंडिया के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कमाल का शतक जड़ दिया है. पंत ने पांचवें टेस्ट के पहले दिन सिर्फ 89 गेंदों पर शानदार शतक ठोक दिया है. एक समय 98 रन पर 5 विकेट खोकर खेल रही टीम इंडिया ने अब इंग्लैंड के ऊपर अपना दबदबा जमा लिया है. इसके अलावा रवींद्र जडेजा भी 50 रन के पार पहुंच चुके हैं. टीम इंडिया का स्कोर 250 के करीब है. 

19:24 PM

बड़ी मुश्किल में टीम इंडिया

इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया बड़ी मुश्किल में नजर आ रही है. टीम इंडिया ने अपने 5 विकेट खो दिए हैं और स्कोर 100 भी नहीं पहुंचा है. टीम के बड़े-बड़े बल्लेबाज इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने फ्लॉप साबित हुए हैं. 28 ओवर के बाद 98 रन पर पांच विकेट हो गए हैं. जेम्स एंडरसन 3 विकेट अबतक ले चुके हैं. भारत की ओर से शुभमन गिल (17), चेतेश्वर पुजारा (13), हनुमा विहारी (20) और विराट कोहली (11) वापस लौट चुके हैं.   

 

14:40 PM

भारत टीम की प्लेइंग इलेवन: 

शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर,  मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज जसप्रीत बुमराह (कप्तान)

14:37 PM

इंग्लैंड टीम की प्लेइंग इलेवन: 

एलेक्स लीज़, जैक क्रॉली, ओली पोप, जो रूट,  जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स,  मैथ्यू पॉट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच, जेम्स एंडरसन

14:32 PM

इंग्लैंड ने जीता टॉस 

पांचवे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीत लिया है. बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. 

13:28 PM

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया दम 

भारत की ओर से महिला गेंदबाजों ने कमाल का खेल दिखाया. रेनुका सिंह और दीप्ती शर्मा ने 3-3 विकेट हासिल किए. पूजा वस्त्राकर को 1 सफलता हासिल हुई. इन गेंदबाजों के दम पर ही भारतीय श्रीलंका को कम स्कोर पर रोकने में कामयाब हो पाई. 

13:25 PM

श्रीलंका ने दिया 172 रनों का टारेगट 

श्रीलंका की महिला क्रिकेट टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत को जीतने के लिए 172 रनों का टारेगट दिया है. श्रीलंका की ओर से नीलाक्षी डिसल्वा ने 43 रनों की पारी खेली. उनके अलावा हासिनी परेरा ने 37 रन बनाए. इन दोनों के अलावा कोई श्रीलंकाई खिलाड़ी विकेट पर टिक नहीं पाईं. 

12:03 PM

एंजेलो मैथ्यूज हुए कोरोना पॉजिटिव 

श्रीलंकाई बल्लेबाज एंजेलो मैथ्यूज ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे पहले क्रिकेट टेस्ट के दौरान कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए और उन्हें मैच में खेल रहे साथी खिलाड़ियों से क्वारंटीन रख दिया गया है. श्रीलंका क्रिकेट ने शुक्रवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच के तीसरे दिन मैथ्यूज वायरस की जांच में पॉजिटिव पाए गए, वह अच्छा महसूस नहीं कर रहे थे. बोर्ड ने कहा कि बचे हुए मैच में उनकी जगह खेलने के लिए ओशादा फर्नांडो को टीम में शामिल किया गया है.

10:31 AM

श्रीलंका ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया

श्रीलंका महिला क्रिकेट टीम की कप्तान चामरी अटापट्टू ने शुक्रवार को यहां भारत के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज के शुरुआती वनडे इंटरनेशनल मुकाबले में टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. भारतीय महिला टीम ने इस सीरीज से पहले हुई टी20 इंटरनेशनल 2-1 से जीती थी. 

10:10 AM

अब तक इंग्लैंड में जीती हैं तीन सीरीज 

भारतीय टीम ने अब तक इंग्लैंड की धरती पर तीन टेस्ट सीरीज जीती हैं. भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार 1971 में अजित वाडेकर की कप्तानी में टेस्ट सीरीज जीती थी, इसके बाद कपिल देव ने की कप्तानी में 2-0 से सीरीज अपने नाम की थी. वहीं, फिर राहुल द्रविड़ की कप्तानी में 2007 में 1-0 से सीरीज जीती थी. अब 15 साल बाद भारत के पास इतिहास दोहराने का मौका है. 

10:08 AM

टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग-11

एलेक्स लीस, जैक क्राउली, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), सैम बिलिंग्स (विकेटकीपर), मैथ्यू पोट्स, स्टुअर्ट ब्रॉड, जैक लीच और जेम्स एंडरसन.

10:06 AM

इंग्लैंड ने घोषित की प्लेइंग इलेवन: 

भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन घोषित कर दी है. टीम में स्टूअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन को जगह मिली है. ओली पोप और सैम बिलिंग्स को भी टीम में शामिल किया गया है. 

 

Trending news