मैनचेस्टर टी-20 : इंग्लैंड ने भारत के सामने रखा 160 रनों का लक्ष्य
Advertisement

मैनचेस्टर टी-20 : इंग्लैंड ने भारत के सामने रखा 160 रनों का लक्ष्य

यह कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. इसी के साथ कुलदीप टी-20 में पांच विकेट लेने वाले पहले चाइनामैन गेंदबाज बन गए हैं.

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे पहले टी-20 मैच में इंग्लैंड ने 159 रन बनाए

मैनचेस्टर : इंग्लैंड ने मंगलवार को ओल्ड ट्रेफर्ड स्टेडियम में खेले जा रहे तीन टी-20 मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत के खिलाफ निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 159 रन बनाए हैं. भारत के चाइनमैन कुलदीप यादव ने पांच विकेट लेकर इंग्लैंड को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया. 

एक समय बड़े स्कोर की ओर जाती दिख रही इंग्लैंड कुलदीप के कारण 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 159 रन ही बना सकी. चार ओवरों में सिर्फ 24 रन देने वाले कुलदीप ने 14वें ओवर में इंग्लैंड के तीन बल्लेबाजों- इयोन मोर्गन (7), जॉनी बेयर्सटो (0) और जोए रूट (0) को पवेलियन भेज उसके बड़े स्कोर की राह मुश्किल कर दी. 

यह कुलदीप का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. इसी के साथ कुलदीप टी-20 में पांच विकेट लेने वाले पहले चाइनामैन गेंदबाज बन गए हैं. साथ ही वह खेल के इस सबसे छोटे प्रारुप में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बने हैं. उनसे पहले भुवनेश्वर कुमार और युजवेंद्रा चहल ने यह उपलब्धि हासिल की है. दोनों इस मैच में भी खेले रहे हैं लेकिन एक भी विकेट नहीं ले सके. 

हालांकि जोस बटलर की 46 गेंदों में आठ चौके और दो छक्कों की मदद से खेली गई 69 रनों की पारी के अलावा अंत में डेविड विले की 15 गेंदों में नाबाद 28 रनों की पारी इंग्लैंड को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया. कुलदीप के अलाव उमेश यादव ने दो और हार्दिक पांड्या ने एक विकेट लिया. 

जेसन रॉय (30) और बटलर ने मेजबान टीम को मजबूत शुरुआत दी. दोनों ने पांच ओवरों में ही टीम के स्कोर को 50 तक पहुंचा दिया था. ओवर की आखिरी गेंद पर रॉय, उमेश की गेंद पर बोल्ड हो गए. एलेक्स हेल्स मैदान पर आए लेकिन बटलर के आगे शांत रहे. उन्होंने बटलर के साथ 45 रनों की साझेदारी कि जिसमें उनका योगदान सिर्फ आठ रन था. कुलदीप ने उन्हें बोल्ड कर अपना खाता खोला. 

इंग्लैंड मजबूत स्कोर की तरफ बढ़ रहा था, लेकिन तभी कुलदीप ने अपना जादू चलाया और 14वें ओवर में तीन विकेट लेकर मेजबानों की कमर तोड़ दी. कुलदीप ने इस ओवर में इंग्लैंड के मध्यक्रम को सस्ते में पवेलियन भेज दिया. चाइनामैन ने अपना पहला शिकार कप्तान मोर्गन को बनाया. मोर्गन 106 के कुल स्कोर पर विराट कोहली के हाथों लपके गए. एक गेंद बाद बेयर्सटो कुलदीप की गेंद को पकड़ नहीं पाए और महेंद्र सिंह धोनी ने उन्हें स्टम्प किया. 

जोए रूट को भी कुलदीप की गुगली की भनक नहीं लगी और वो भी धोनी के हाथों स्टम्प हो गए. इंग्लैंड का स्कोर 107 रनों पर पांच विकेट था. 10 रन बाद हार्दिक पांड्या ने मोइन अली (6) सुरेश रैना के हाथों कैच करा इंग्लैंड को छठा झटका दिया. 

बटलर से उम्मीद थी कि वो अंत में कुछ बड़े शॉट खेलेंगे. उन्होंने खेले भी लेकिन कुलदीप द्वारा फेंके गए 18वें ओवर की चौथी गेंद पर वह सीमा रेखा के पास कोहली के हाथों लपके गए. अंत में विले ने कुछ रन बटोर इंग्लैंड को 159 का स्कोर प्रदान किया. 

समाचार लिखे जाने तक भारत 10 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 117 रन बना चुका था. लोकेश राहुल 75 और रोहित शर्मा 29 रन पर खेल रहे हैं.

Trending news