IPL में पहला शतक जड़ने वाला भारतीय टीम इंडिया में नहीं चुने जाने से था निराश

मनीष पांडे ने कहा, ‘‘2009 में पहला शतक जड़ना अच्छी शुरुआत थी. मुझे 2014 के बाद घरेलू सर्किट में खेली अच्छी पारियां ही याद हैं. मैंने जिंबाब्वे में 2015 में भारत के लिए पदार्पण किया.’’ 

IPL में पहला शतक जड़ने वाला भारतीय टीम इंडिया में नहीं चुने जाने से था निराश
मनीष पांडे ने 2009 में आईपीएल के दूसरे सत्र में शतक जड़कर सुर्खियां बटोर (फाइल फोटो)

हैदराबाद: आईपीएल 2018 नीलामी में दूसरे सबसे महंगे बिके खिलाड़ी मनीष पांडे टीम इंडिया में नहीं चुने जाने पर काफी हताश थे. प्रतिभावान बल्लेबाज मनीष पांडे ने कहा कि वह भारत के लिए खेलने को बेताब थे और जब 2009 में आईपीएल के दूसरे सत्र में शतक जड़कर सुर्खियां बटोरने के बाद भी उन्हें टीम में जगह नहीं मिली तो वह निराश थे. पांडे ने आईपीएल के दूसरे सीजन के दौरान सुर्खियां बटोरी जब वह आईपीएल में शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने, लेकिन इसके छह साल बाद 2015 में जिंबाब्वे में उन्हें भारत के लिए टी-20 अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण करने का मौका मिला.

उन्होंने कहा, ‘‘2009 में पहला शतक जड़ना अच्छी शुरुआत थी. मुझे 2014 के बाद घरेलू सर्किट में खेली अच्छी पारियां ही याद हैं. मैंने जिंबाब्वे में 2015 में भारत के लिए पदार्पण किया.’’ 

पांडे ने कहा, ‘‘2009-2010 के बाद मैं सोच रहा था कि मैं भारत के लिए खेलूंगा. आईपीएल के बाद मेरे लिए प्रथम श्रेणी सत्र भी अच्छा रहा. मैं भारत के लिए खेलने को बेताब था. जब ऐसा नहीं होता तो कभी कभी आप निराश हो जाते हो लेकिन मुझे लगता है कि मैंने सीखा है कि यह जीवन का हिस्सा है.’’ 

मनीष पांडे को हैदाराबाद ने 11 करोड़ रुपए की बोली लगाकर आईपीएल की नीलामी के दौरान जनवरी में खरीदा था. मनीष पांडे साल 2014 के फाइनल में वह कोलकाता की जीत के नायक थे.

मनीष पांडे ने अबतक 104 आईपीएल मैच खेले हैं, यानी वे इस टूर्नामेंट के अनुभवी खिलाड़ी हैं. आईपीएल में मनीष पांडे ने 2215 रन बनाए हैं. आईपीएल में मनीष पांडे का स्ट्राइक रेट 128 से ऊपर रहा है.

मनीष पांडे ने आईपीएल में एक शतक और 9 अर्धशतक बनाए हैं. इतना ही नहीं उन्होंने 64 छक्के और 196 चौके जमाए हैं. आईपीएल 2017 में मनीष पांडे ने करीब 50 की औसत से कोलकाता के लिए रन जुटाए थे.

मनीष पांडे शानदार फिल्डिंग के लिए भी जाने जाते हैं. वे अक्सर प्वाइंट के क्षेत्र में खड़े दिखते हैं. इस जगह पर हमेशा कोई भी टीम अपने सबसे अच्छे फील्डर को तैनात करते हैं. उन्होंने आईपीएल में कैच लेकर 48 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा है.

मालूम हो कि मनीष पांडे की बेस प्राइस एक करोड़ रुपए थी, जबकि वह 11 करोड़ रुपए में बिके. मनीष मूल रूप से उत्तराखंड के नैनीताल के रहने वाले हैं. मनीष पांडे दाएं हाथ के बल्लेबाज हैं. घरेलू क्रिकेट में वह कर्नाटक की तरफ से खेलते हैं.