इंदौर टेस्ट का फायदा मिला मयंक-शमी को, पहुंचे ICC की बेस्ट करियर रैंकिंग पर

इंदौर टेस्ट में मयंक अग्रवाल और मोहम्मद शमी को शानदार प्रदर्शन करने का फायदा मिला है. आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिग में दोनों करियर बेस्ट रैंकिंग पर आ गए हैं. 

इंदौर टेस्ट का फायदा मिला मयंक-शमी को, पहुंचे ICC  की बेस्ट करियर रैंकिंग पर
मयंक ने इंदौर में 243 रन बनाए थे जबकि शमी ने मैच में सात विकेट लिए थे. (फोटो: ANI)

दुबई: इंदौर में टीम इंडिया की बांग्लादेश के खिलाफ (India vs Bangladesh) बड़ी जीत का फायदा टीम के खिलाड़ियों को आईसीसी (ICC) की ताजा रैंकिंग में मिला है इसकी वजह से  भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) और सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंच गए हैं. 

शमी और मयंक को मिला फायदा
बांग्लादेश के खिलाफ मिली पारी और 130 रन की शानदार जीत में शमी और मयंक का अहम योगदान रहा था. शमी ने उस मैच में पहली पारी में तीन और दूसरी पारी में चार विकेट चटकाए थे जबकि मयंक ने 243 रनों की दोहरी शतकीय पारी खेली थी. जबकि उनके अलावा कोई भी खिलाड़ी 100 के स्कोर के आसपास भी नहीं पहुंच पाए थे. उनके अलावा सबसे ज्यादा 86 रन की पारी अजिंक्य रहाणे ने खेली थी. 

यह भी पढ़ें: तस्वीरों में देखें, कैसे बांग्लादेश को पानी पिलाया टीम इंडिया ने इंदौर टेस्ट में

शमी ने लगाई 8 स्थान की छलांग
शमी गेंदबाजों की सूची में आठ स्थानों की लंबी छलांग लगाकर सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं. उनके अब 790 रेटिग प्वाइंटस हो गए हैं. वह सबसे ज्यादा रेटिंग हासिल करने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बन गए हैं. उनसे पहले कपिल देव 877 और जसप्रीत बुमराह 832 अंक हासिल कर चुके हैं. 

इशांत-उमेश को मिला एक-एक स्थान का फायदा
इशांत शर्मा और उमेश यादव एक-एक स्थान ऊपर चढ़कर क्रमश: 20वें और 22वें नंबर पर पहुंच गए हैं. ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन टॉप-10 में 10वें नंबर पर बने हुए हैं जबकि ऑलराउंडरों की सूची में वह चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं.

मंयक पहुंच 11 वें स्थान पर
बल्लेबाजों की सूची में मयंक 11वें पायदान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने अब तक 8 टेस्ट मैचों में 858 रन बनाए हैं और उनके 691 रेटिंग हो गए हैं. रविंद्र जडेजा चार स्थान ऊपर चढ़कर 35वें नंबर पर पहुंच गए हैं. मयंक के अलावा केवल 7 खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने पहले 8 टेस्ट में उनसे ज्यादा रन बनाए हैं. डॉन ब्रैडमैन (1210) इवरटन वीक्स (968), सुनील गावस्कर (938), मार्क टेलर (906), जॉर्ज हेडली (904), फ्रैंक वारेल (890) और हर्बर्ट सटक्लिफ (872) ही पहले 8 टेस्ट में मयंक से ज्यादा रन बना सके हैं. 
(इनपुट आईएएनएस)