IPL इतिहास: इन 3 टीमों के नाम दर्ज हैं रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत
Advertisement

IPL इतिहास: इन 3 टीमों के नाम दर्ज हैं रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत

क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में हमने अकसर कांटे की टक्कर और कम अंतर से जीत देखी है, लेकिन आईपीएल में कुछ मौके ऐसे भी आए हैं जब ये अंतर 100 रन से ज्यादा का था.

मुंबई इंडियंस (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) दुनिया की फटाफट क्रिकेट की सबसे बड़ी लीग मानी जाती है. क्योंकि आईपीएल का हर मुकाबला बेहद खास और रोमांचक रहता है. जिसमें कई रिकॉर्ड बनते और टूटते हैं. ऐसा ही एक रिकॉर्ड है रनों के अंतर से सबसे बड़ी जीत हासिल करने का. इस रिकॉर्ड को बनाने में आईपीएल की 3 टीम मुंबई इंडियंस, आरसीबी और कोलकाता नाइट राइडर्स सबसे आगे हैं. ऐसे में आइए जानते हैं इन तीनों टीमों के आंकड़ो के बारे में कि कब और कितने रनों से इन टीमों ने आईपीएल की रनों के लिहाज से सबसे बड़ी जीत दर्ज की.

  1. आईपीएल में 100 से ज्यादा रन की अंतर से हुई है जीत
  2. मुंबई इंडियंस के नाम है सबसे बड़े अंतर से जीत का रिकॉर्ड
  3. दिल्ली कैपिटल्स के नाम है सबसे शर्मनाक हार का रिकॉर्ड

यह भी पढ़ें-IPL 2020: BCCI ने प्लेयर्स को दी चेतावनी, 'कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने की हिम्मत न करें'

1- मुंबई इंडियंस की 146 रनों से जीत
साल 2017 में 4 बार की आईपीएल विजेता मुंबई इंडियंस ने इस लीग में रनों के हिसाब से सबसे बड़ी जीत का रिकॉर्ड अपने नाम किया है. आईपीएल-11 के दौरान मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को 146 रनों से रौंद दिया. मुंबई इंडियंस की ओर से दिए गए 213 रनों के लक्ष्य के जबाव में दिल्ली की टीम महज 66 रनों पर ढेर हो गई और अपने नाम एक शर्मनाक कारनाम दर्ज कर गई.

2- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर की 144 रनों से जीत
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की टीम आरसीबी ने भले ही कभी भी आईपीएल का खिताब न जीता हो लेकिन टीम के नाम आईपीएल में रनों के अंतर से दूसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज है. साल 2016 में बैंगलौर और गुजरात लॉयंस के बीच एक मुकाबला खेला गया. इस मैच में आरसीबी ने पहले बैटिंग करते हुए 20 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 248 रनों का बड़ा स्कोर बना डाला. दूसरी ओर गुजरात इतने बड़े स्कोर के दबाव को झेल नहीं पाई और पूरी टीम 104 रनों पर ऑल आउट हो गई. जिसके तहत आरसीबी को 144 रनों की बड़ी जीत हासिल हुई.

3- कोलकाता नाइट राइडर्स की 140 रनों से जीत
आईपीएल के युग की शुरुआत साल 2008 के उस धमाकेदार उद्घाटन मैच से हुई, जब केकेआर और आरसीबी की टीम आमने-समाने थीं. यह मैच अपने रिकॉर्ड के लिए हमेशा याद किया जाता है. इस मैच में कई रिकॉर्ड बने जिसकी शुरुआत केकेआर के विस्फोटक ओपनर ब्रैंडन मैक्कुलम ने तूफानी खेल दिखाते हुए पहले ही मैच में आईपीएल का पहला सैंकड़ा जड़कर की थी. 

मैकुलम ने 73 गेंदों में नाबाद 158 रन बनाकर आईपीएल की पहली सबसे बड़ी पारी खेली. जिसके तहत केकेआर ने आईपीएल का अपना पहला सबसे बड़ा स्कोर 20 ओवर नें 222 रन बनाया. उसके बाद कोलकाता के गेंदबाजों ने आरसीबी को 82 पर समेट कर आईपीएल इतिहास की उस समय की पहली और मौजूदा दौर की 140 रनों के अंतर से तीसरी सबसे बड़ी जीत दर्ज की.

Trending news