मोहम्मद अजहरुद्दीन को बड़ा झटका, हैदराबाद क्रिकेट के अध्यक्ष पद से हटाए गए

हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (HCA) के शीर्ष परिषद ने एक दिन पहले ही अजहरुद्दीन को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. नोटिस के मुताबिक अजहरुद्दीन की सदस्यता भी रद्द कर दी गई है.

मोहम्मद अजहरुद्दीन को बड़ा झटका, हैदराबाद क्रिकेट के अध्यक्ष पद से हटाए गए
Mohammad Azharuddin

नई दिल्ली: भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) को हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (HCA) के अध्यक्ष पद से हटा दिया गया है. मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammad Azharuddin) पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे हैं. हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (HCA) के शीर्ष परिषद ने एक दिन पहले ही अजहरुद्दीन को कारण बताओ नोटिस जारी किया था. नोटिस के मुताबिक अजहरुद्दीन की सदस्यता भी रद्द कर दी गई है. शीर्ष परिषद ने अजहरुद्दीन के खिलाफ लंबित मामलों का हवाला देते हुए यह फैसला लिया है.  

अध्यक्ष पद से हटाए गए मोहम्मद अजहरुद्दीन

नोटिस में कहा गया है कि जब तक उन पर लगे आरोपों की जांच नहीं हो जाती, तब तक वे सस्पेंड ही रहेंगे. जानकारी के मुताबिक मोहम्मद अजहरुद्दीन की शिकायत की गई थी. इसके बाद हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन (HCA) के सदस्यों की ओर से ये फैसला लिया गया.

अजहरुद्दीन पर लगे ये गंभीर आरोप 

मोहम्मद अजहरुद्दीन पर मनमाने फैसले लेने, हितों के टकराव से जुड़ी जानकारी न देने और भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए हैं. मोहम्मद अजहरुद्दीन पर आरोप है कि उन्होंने नियमों का उल्लंघन किया है.  मोहम्मद अजहरुद्दीन सितंबर 2019 में ही हैदराबाद क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बने थे. इसके बाद वे किसी न किसी कारण से लगातार चर्चा में रहे हैं. 

अजहर का करियर साल 2000 के बाद ही खत्म हो गया था

बता दें कि साल 2000 में मोहम्मद अजहरुद्दीन का नाम मैच फिक्सिंग प्रकरण में सामने आया था. इसके बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया गया था. इसके कारण 12 साल बाद मोहम्मद अजहरुद्दीन पर लगे आरोपों को आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट ने खारिज कर दिए थे. हालांकि मोहम्मद अजहरुद्दीन का क्रिकेट करियर साल 2000 के बाद ही खत्म हो गया था. 

अजहरुद्दीन ने भारत के लिए 334 वनडे मैचों में 9378 रन बनाए

58 साल के अजहरुद्दीन ने भारत के लिए 334 वनडे मैचों में 36.92 की औसत से 9378 रन बनाए. अजहर ने वनडे में 7 शतक और 58 अर्धशतक जड़े. वहीं, टेस्ट क्रिकेट में उन्होने 45.03 की औसत से 6215 रन बनाए, जिसमें 22 शतक और 21 अर्धशतक शामिल थे.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.