आखिर ऋषभ पंत टीम इंडिया में असफल क्यों? मोहम्मद कैफ ने बताई वजह
Advertisement

आखिर ऋषभ पंत टीम इंडिया में असफल क्यों? मोहम्मद कैफ ने बताई वजह

ऋषभ पंत बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं जिन्होंने आईपीएल मे काफी धमाल मचाया है, लेकिन वो टीम इंडिया में ज्यादा कामयाब नहीं हुए हैं.

ऋषभ पंत (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: इस बात में कोई शक नहीं कि टीम इंडिया के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत (Rishabh Pant) एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं. पंत में अतुलनीय प्रतिभा होने के साथ-साथ गजब की क्षमता भी है और इसी वजह से पंत को भारतीय क्रिकेट टीम में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) का रिप्लेसमेंट भी माना जाता है. इतनी प्रतिभा होने के बावजूद पंत आज टीम इंडिया से बाहर हैं क्योंकि वो ऐसा प्रदर्शन नहीं कर पाए जैसा कि कैप्टन विराट कोहली (Virat Kohli) चाहते थे. 

  1. युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत एक विशेष खिलाड़ी हैं.
  2. ऋषभ पंत को महेंद्र सिंह धोनी का रिप्लेसमेंट भी माना जाता है.
  3. टीम इंडिया में पंत की बल्लेबाजी का क्रम अभी तक निश्चित नहीं.

यह भी पढ़ें- टीम इंडिया के पूर्व कोच का दावा, 'कोहली के पास ऑल टाइम बेस्ट भारतीय टेस्ट टीम है'

जहां वनडे क्रिकेट में पंत की जगह केएल राहुल (KL Rahul) ने विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाल ली है, वहीं टेस्ट मैचों में ऋद्धिमान साहा (Wriddhiman Saha) ने उनसे उनकी जगह छीन ली है. ऐसे में ये सवाल बार-बार उठता रहता है कि जब पंत आईपीएल (IPL) में अपनी टीम दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के लिए बड़े स्कोर खड़े कर सकते हैं तो इंटरनेशनल क्रिकेट में क्यों नहीं?

अब इस मुद्दे पर दिल्ली कैपिटल्स के सहायक कोच मोहम्मद कैफ (Mohammad Kaif) ने अपनी राय जाहिर की है और इंटरनेशनल क्रिकेट में पंत की विफलता का सबसे बड़ा कारण बताया है. कैफ ने कहा कि जब पंत दिल्ली के लिए खेलते हैं तो वो काफी आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं वहीं जब पंत को टीम इंडिया के लिए खेलने का मौका मिलता है तो उन्हें नहीं पता होता कि उन्हें किस तरह की बल्लेबाजी करनी है- आक्रामक या सधी हुई?

 

कैफ के मुताबिक भारतीय टीम में पंत की बल्लेबाजी का क्रम अभी तक निश्चित नहीं हुआ है और इसी वजह से पंत अपना आईपीएल वाला प्रदर्शन टीम इंडिया के लिए दोहरा नहीं पाते. कैफ ने आकाश चोपड़ा (Aakash Chopra) के यूट्यूब चैनल 'आकाशवाणी' पर कहा, ' ऋषभ पंत एक आजाद खिलाड़ी हैं. आपको उनका बल्लेबाजी क्रम तय करना चाहिए. उन्हें पता होना चाहिए कि उन्हें डिफेंस करना है या आक्रामक खेलना है. वह आक्रामक बल्लेबाज हैं और पहली गेंद से आक्रमण कर सकते हैं.'

 

कैफ ने आगे कहा, 'दिल्ली कैपिटल्स में मेरी, सौरव गांगुली (Sourav Ganguly)और रिकी पोंटिंग (Ricky Ponting) की ऋषभ पंत के बारे में कई बार बात हुई कि उन्हें शुरुआत में बल्लेबाजी करनी चाहिए. बाद में हमने तय किया कि उन्हें खेलने के लिए कम से कम 10 ओवर मिलने चाहिए. यह बात अभी तक भारतीय टीम ने तय नहीं की है. भारतीय टीम अभी तक उनका बल्लेबाजी क्रम तय नहीं कर पाई है, लेकिन आईपीएल में हमने उनका बल्लेबाजी क्रम तय किया हुआ है. यही वजह है कि वह आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करते हैं.'

Trending news