डेब्यू मैच में राष्ट्रगान सुन रोने वाले सिराज को जब आया टेस्ट टीम से बुलावा, तो मां का था ऐसा रिएक्शन

पिछले साल भारतीय टीम से जुड़े होने के कारण वह रणजी ट्रॉफी नहीं खेल पाए थे. उन्होंने इंग्लैंड में और घरेलू सीरीज में 40 विकेट लिए. इंडिया ए के लिए खेलते हुए सिराज ने इंग्लैंड ए और वेस्ट इंडीज ए के खिलाफ इंग्लैंड में 25 विकेट लिए थे. 

डेब्यू मैच में राष्ट्रगान सुन रोने वाले सिराज को जब आया टेस्ट टीम से बुलावा, तो मां का था ऐसा रिएक्शन
वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट टीम का चयन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके मोहम्मद सिराज को शनिवार (29 सितंबर) को टेस्ट टीम इंडिया के लिए बुलावा आ गया है. बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जाने वाले दो टेस्ट मैच की सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है. इस टीम मोहम्मद सिराज का नाम भी शामिल है. हालांकि, सिराज ने टी-20 डेब्यू में अच्छा प्रदर्शन किया था. वह फर्स्ट क्लास फॉर्मेट में इंडिया ए और हैदराबाद के लिए भी लगातार बेहतर परफॉर्म कर रहे हैं. बता दें कि सिराज ने 2017 में न्यूजीलैंड के खिलाफ डेब्यू किया था. इस मैच में हालांकि वह काफी खर्चीले साबित हुए थे. डेब्यू करने वाले सिराज राष्ट्रगान के बाद रोने लगे थे. मोहम्मद सिराज को आशीष नेहरा के स्थान पर ही टीम में जगह दी गई थी.

पिछले साल भारतीय टीम से जुड़े होने के कारण वह रणजी ट्रॉफी नहीं खेल पाए थे. उन्होंने इंग्लैंड में और घरेलू सीरीज में 40 विकेट लिए. इंडिया ए के लिए खेलते हुए मोहम्मद सिराज ने इंग्लैंड ए और वेस्ट इंडीज ए के खिलाफ इंग्लैंड में 25 विकेट लिए थे. इस पहले वह चतुष्कोणीय सीरीज में भी 15 विकेट ले चुके थे. इसमें ऑस्ट्रेलिया ए और दक्षिण अफ्रीका ए की टीमें भी शामिल थीं. 

VIDEO : पहले मैच में राष्ट्रगान सुनकर भावुक हुए मो. सिराज, आंखों से बहे आंसू

हमारी सहयोगी वेबसाइट डीनएन से बात करते हुए टेस्ट टीम में चुने जाने पर सिराज ने कहा, ''मैं इसकी उम्मीद नहीं कर रहा था, लेकिन हाल ही में मेरा प्रदर्शन अच्छा रहा था. मैंने 40 विकेट लिए थे. तो मुझे यह भी लग रहा था कि शायद मुझे मौका मिल जाए. लेकिन इतनी जल्दी मौका मिलेगा इसकी उम्मीद नहीं थी.'' किसने उन्हें यह खुशखबरी दी. इसके जवाब में पेसर ने कहा, ''मेरे भाई ने एक वेबसाइट पर यह खबर देखी और मुझे फोन पर यह जानकारी दी.'' सिराज ने कहा, ''जब मैंने अपनी अम्मी को बताया कि मैं भारतीय टीम में चुन लिया गया हूं तो उन्होंने खुशी से कहा, अहा, मुबारक... मुबारक.'' मोहम्मद सिराज और उनके परिवार के लिए यह बड़ा मौका है.

बता दें कि सिराज अपने क्रिकेट करियर में एक शख्स के योगदान को अहम मानते हैं. वह हैं टीम इंडिया के वर्तमान में गेंदबाजी कोच भरत अरुण. सिराज कहते हैं कि भारतीय टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण जब हैदराबाद के साथ थे, तब उनके टिप्स काफी काम आए थे. सिराज ने एक इंटरव्यू में कहा था, ''मैं बयां नहीं कर सकता कि मैं भरत अरुण सर का कितना ऋणी हूं. वह बेहतरीन कोच हैं. जब वह हैदराबाद टीम के साथ थे और पहली बार मुझे शीर्ष स्तर पर बने रहने के लिए गेंदबाजी से जुड़ी तमाम चीजें सीखीं. उन्होंने मुझे तमाम वैरिएशन के बारे में बताया. इससे मुझे आईपीएल में भी मदद मिली थी.'' 

वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज के मयंक और सिराज करेंगे डेब्यू
वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले महीने होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए शिखर धवन को भारतीय टीम से बाहर कर दिया गया है जबकि घरेलू सर्किट पर अच्छा प्रदर्शन करने वाले मयंक अग्रवाल और मोहम्मद सिराज को पहली बार मौका दिया गया है. चयनकर्ताओं ने तेज गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को भी आराम दिया है. विराट कोहली की अगुवाई वाली 15 सदस्यीय भारतीय टीम के तेज गेंदबाजी आक्रमण में मोहम्मद शमी ही अनुभवी गेंदबाज हैं.

Mayank Agarwal, Prithvi Shaw

मुंबई के पृथ्वी शॉ टीम में जगह बरकरार रखने में कामयाब रहे हैं. इंग्लैंड में आखिरी दो टेस्ट में प्लेइंग में जगह बनाने में नाकाम रहे शॉ को शिखर धवन की गैर मौजूदगी में मौका मिल सकता है. बीसीसीआई के कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी ने एक बयान में कहा, ''चयनकर्ताओं ने हालिया कार्यभार को ध्यान में रखकर जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार को आराम देने का फैसला किया है. ईशांत शर्मा और हार्दिक पांड्या चोट से उबर नहीं सके हैं लिहाजा उनके नाम पर विचार नहीं किया गया.'' बता दें कि पहला टेस्ट चार अक्टूबर से राजकोट में खेला जाएगा.

भारतीय टीम : 

विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, पृथ्वी शॉ, मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत, आर अश्विन, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर.  

(भाषा इनपुट के साथ)