ऑटो चालक के बेटे को मिली टीम इंडिया में जगह, घरेलू क्रिकेट में लिए थे 47 विकेट
Advertisement

ऑटो चालक के बेटे को मिली टीम इंडिया में जगह, घरेलू क्रिकेट में लिए थे 47 विकेट

हैदराबाद से ताल्लुक रखने वाले सिराज को पहली बार अंतरराष्ट्रीय टीम में खेलने का मौका मिलेगा.

फाइल फोटो

नई दिल्ली : न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टी-20 सीरीज के लिए तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को टीम इंडिया में चुना गया है. हैदराबाद से ताल्लुक रखने वाले सिराज को पहली बार अंतरराष्ट्रीय टीम में खेलने का मौका मिलेगा. उनके चयन के पीछे उनका शानदार बॉलिंग प्रदर्शन रहा है. पिछले रणजी सत्र में उन्होंने 47 विकेट लिए थे. उनके उसी प्रदर्शन के आधार पर हैदराबाद ने नॉकआउट दौर में प्रवेश किया था. इसके बाद ही उनके जीवन में बदलाव आया. उन्हें आईपीएल के लिए 2.6 करोड़ रुपए की बोली लगाकर सनराइज हैदराबाद टीम ने खरीदा था.

  1. 14 प्रथम श्रेणी मैचों में 53 और 12 लिस्ट ए मैचों में 20 विकेट लिए हैं सिराज ने
  2. आईपीएल में हैदराबाद सनराइजर्स की ओर से खेलते हैं मोहम्मद सिराज
  3. इंडिया-ए की ओर से न्यूजीलैंड और अफ्रीका के खिलाफ कर चुके हैं बेहतरीन गेंदबाजी

मोहम्मद सिराज के लिए टीम इंडिया में चुना जाना किसी सपने के पूरे होने जैसा है. सिराज एक गरीब परिवार से ताल्लुक रखते हैं. उनके पिता ऑटो चालक रहे हैं. मोहम्मद सिराज की जिंदगी में तब बदलाव आया, जब उन्हें पिछले साल आईपीएल नीलामी के दसवें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 2.6 करोड़ में खरीदा था. जबकि उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपए था.

वनडे और टी-20 से बाहर चल रहे अजिंक्य रहाणे टेस्ट में होंगे उपकप्तान

आईपीएल में भी सिराज ने कमाल का प्रदर्शन किया. उन्होंने छह मैचों में 10 विकेट लिए. इसमें गुजरात लॉयंस के खिलाफ लिए गए एक मैच में 4 विकेट भी शामिल हैं.

भारत-ए की तरफ से किया शानदार प्रदर्शन
इस साल भी मोहम्मद सिराज ने भारत ए की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने अभी हाल में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए तीन अभ्यास मैचों में 4 विकेट लिए. इससे पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर एक मैच में पांच विकेट चटकाए थे. सिराज ने 14 प्रथम श्रेणी मैचों में 53 और 12 लिस्ट ए मैचों में 20 विकेट लिए.

सहवाग ने रॉस टेलर को कहा दर्जी, यूजर्स बोले- कपड़े सिलने की बजाय फाड़ दिए

मुश्किलों से भरा रहा है सिराज का सफर
23 साल के मोहम्मद सिराज का हैदराबाद की गली क्रिकेट से टीम इंडिया का हिस्सा बनने का सफर कई मुश्किलों से भरा रहा है. उनके पिता ने ऑटो चलाकर सिराज के क्रिकेटर बनने का सपना पूरा किया.  उन्होंने गरीबी में भी अपने सपने को खत्म नहीं होने दिया. सिराज  आईपीएल में 2.6 करोड़ हासिल करने वाले मोहम्मद सिराज ने हाल ही में एक इंटरव्यू में बताया था कि ये रकम तो उनके लिए बहुत बड़ी है. उन्हें तो अपने क्रिकेट करियर में पहला इनाम 500 रुपए मिला था.  

अपने मां बाप के लिए अच्छी जगह घर खरीदना चाहते हैं
मोहम्मद सिराज के दिमाग में सबसे पहली चीज अपने पिता मोहम्मद गौस और मां शबाना बेगम के लिये हैदराबाद के अच्छे इलाके में एक घर खरीदना है. सिराज ने कहा, ‘आज, मुझे याद है क्रिकेट खेलते हुए मैंने जो पहली कमाई की थी. यह क्लब का मैच था और मेरे मामा टीम के कप्तान थे.

पहले वनडे में मिली हार पर बोले कोहली - टेलर और लेथम ने हमें कोई मौका नहीं दिया

मैंने 25 ओवर के मैच में 20 रन देकर नौ विकेट चटकाये.  मेरे मामा इतने खुश हुए कि उन्होंने मुझे ईनाम के रूप में 500 रुपये दिये.’ उन्होंने कहा, ‘मेरे वालिद साब ने बहुत मेहनत की है. वह आटो चलाते थे, लेकिन उन्होंने कभी भी आर्थिक स्थिति का असर नहीं पड़ने दिया. गेंदबाजी की एक स्पाइक की कीमत बहुत होती है और वह मेरे लिये सबसे अच्छी स्पाइक लाते. मैं अच्छे से इलाके में उनके लिये एक घर खरीदना चाहता हूं.’

Trending news