सिराज-अय्यर तो आ गए टीम में, लेकिन इन 5 को अब भी है इंतजार
Advertisement

सिराज-अय्यर तो आ गए टीम में, लेकिन इन 5 को अब भी है इंतजार

हाल ही में मोहम्मद सिराज और श्रेयस अय्यर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया में चुना गया है.

 सिराज-अय्यर का न्यूजीलैंड के खिलाफ सलेक्शन (File Photo)

नई दिल्ली : टीम इंडिया पिछले साल से क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में शानदार प्रर्दशन कर रही है. ऐसा लगता है कि आने वाले सालों में भी भारत का दबदबा बना रहेगा. भारत भाग्यशाली है कि उसके पास युवाओं के रूप में बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं. यही वजह है कि टीम इंडिया के युवा क्रिकेट की भारतीय विरासत को बेहतर ढंग से आगे ले जा रहे हैं. आईपीएल प्रतिभाओं को तराशने का बेहतर मंच साबित हो रहा है. इसके अलावा अंडर-19 और घरेलू क्रिकेट से भी युवाओं को बुहत कुछ सीखने को मिल रहा है. 

  1. ईशान किशन 2016 के अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत के कप्तान थे
  2. सुंदर ने 6 फर्स्ट क्लास मैचों में तमिलनाडु के लिए 16 विकेट लिए हैं
  3. पृथ्वी शॉ का नाम क्रिकेट जगत में काफी समय से गूंज रहा है

हाल ही में मोहम्मद सिराज और श्रेयस अय्यर को न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया में चुना गया है, लेकिन अभी भी कई युवा खिलाड़ी हैं जो टीम इंडिया में दस्तक देने के लिए तैयार बैठे हैं. आइए देखते हैं कौन कौन सा खिलाड़ी टीम इंडिया के द्वार खटखटा रहा हैः 

मोहम्मद सिराज और श्रेयस अय्यर को मिली भारत की टी-20 टीम में जगह

ईशान किशन: बिहार के 19 वर्षीय ईशान किशन 2016 के अंडर 19 वर्ल्ड कप में भारत के कप्तान थे. उनके नेतृत्व में टीम रनर अप रही थी. ईशान झारखंड के लिए खेलते हैं. गुजरात लॉयन्स के भी वह अहम खिलाड़ी हैं. 23 फर्स्ट क्लास मैचों में इशान ने 40 की औसत से 1613 रन बनाए हैं. 33 टी-20 मैचों में उनका औसत 21 रहा है. उनका अधिकतम स्कोर 97 रहा. शानदार बल्लेबाज होने के साथ साथ ईशान बेहतरीन विकेटकीपर भी हैं. और यह सब टीम इंडिया में उनके शामिल होने की वकालत करता है. ईशान गुजरात लॉयन्स के लिए ओपनिंग करते हैं और ब्रेंडन मैकुलम की तरह विस्फोटक अंदाज में रन बनाना उन्हें पसंद है. भारत का प्रतिनिधित्व करने की उमें अपार क्षमता है. सीमित ओवरों में आक्रामक खेलने वाले ईशान टेस्ट मैच के लिए भी उपयुक्त खिलाड़ी हैं. यदि टीम इंडिया में उनका चयन होता है तो वह एक एसेट साबित हो सकते हैं. 

fallback

वाशिंगटन सुंदर: तमिलनाडु के 17 वर्षीय वाशिंगटन सुंदर अंडर-19 वर्ल्ड कप में सुर्खियों में आए. उस समय उनकी उम्र महज 16 साल थी. आज सुंदर तमिलनाडु टीम के और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के एक अहम खिलाड़ी हैं. सुंदर ने 6 फर्स्ट क्लास मैचों में तमिलनाडु के लिए 16 विकेट लिए हैं. उनका औसत 21 का रहा है. आईपीएल के 11 मैचों में सुंदर 8 विकेट ले चुके हैं. यहां उनका औसत 23 का रहा, लेकिन उनकी वास्तविक प्रतिभा टीएनपीएल में देखने को मिली. यहां सुंदर ने 9 मैचों में 459 रन बनाए. उनका औसत 76 और स्ट्राइक रेट 155 का रहा. 9 मैचों में सुंदर ने 12 की औसत से 15 विकेट लिए. उनका इकॉनामी रेट 6.1 का रहा. हाल ही में सुंदर ने इंडिया रेड टीम की ओर से खेलते हुए एक मैच में 11 विकेट लिए. यही नहीं, उन्होंने पहली पारी में 88 और दूसरी पारी में 42 रन भी बनाए. उनके इस प्रर्दशन के दम पर ही उनकी टीम विजयी हुई. सुंदर ने अन्य खिलाड़ियों की तुलना में बेशक कम मैच खेले हैं लेकिन उनकी जबरदस्त प्रतिभा को देखते हुए कहा जा सकता है कि वह भविष्य में टीम इंडिया के सबसे बेहतरीन ऑल राउंडर साबित हो सकते हैं. 

fallback

ऋषभ पंत: दिल्ली के 20 वर्षीय ऋषभ पंत का नाम अंडर 19 वर्ल्ड कप के दौरान चर्चा में आया. इस वर्ल्ड कप में पंत ने नामीबिया के खिलाफ शानदार सैकड़ा जमाया. उन्होंने 18 गेंदों पर अर्धशतक जमा कर अंडर-19 में सबसे तेज अर्धशतक का रिकॉर्ड बनाया. पंत आज दिल्ली रणजी और दिल्ली डेयरडेविल्स के अहम सदस्य बन चुके हैं. पंत ने 14 फर्स्ट क्लास मैचों में 62 की औसत से 1240 रन बनाए हैं. उन्होंने एक तिहरा शतक भी ठोका है. आईपीएल में भी पंत का प्रदर्शन शानदार रहा है. उन्होंने 27 की औसत से 29 मैचों में 667 रन बनाए हैं. उनका अधिकतम स्कोर 97 रहा है. वह दिल्ली डेयरडेविल्स के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज हैं. आक्रामक बल्लेबाजी के अलावा पंत शानदार विकेटकीपर भी हैं. धोनी के टीम से रिटायर होने के बाद पंत की संभावनाएं सबसे ज्याद प्रबल हैं. 

पृथ्वी शॉः 9 नवंबर 1999 को ठाणे, मुंबई में पैदा हुए पृथ्वी शॉ का नाम क्रिकेट जगत में काफी समय से गूंज रहा है. हालांकि, उनकी उम्र अभी 18 साल भी नहीं हुई लेकिन उनकी बल्लेबाजी के जौहर यह बता रहे हैं कि वह निकट भविष्य में टीम इंडिया का हिस्सा होंगे. दायें हाथ का यह बल्लेबाज इंडिया अंडर 19, मुंबई अंडर 14 और मुबई अंडर 19 के लिए खेल चुका है. 3 फर्स्ट क्लास मैचों की 6 पारियों में शॉ ने 70.66 की औसत से 424 रन बनाए हैं. उनका अधिकतम स्कोर 154 है. बल्लेबाजी के साथ साथ शॉ ऑफ स्पिन गेंदबाजी भी कर लेते हैं. वह भी टीम इंडिया में शामिल होने वाले दावेदारों में शामिल हैं लेकिन उनकी उम्र शायद अभी उन्हें एक-दो साल और टीम इंडिया से दूर रख सकती है. 

fallback

बाबा अपराजित: बाबा अपराजित का नाम घरेलू क्रिकेट में एक सम्मानजनक नाम है. 8 जुलाई 1994 को चेन्नई में पैदा हुए बाबा चैन्नई सुपर किंग्स, इंडिया बी, इंडिया अंडर 19, राइजिंग पुणे सुपर जाइंट्स, साउथ जोन और तमिलनाडु के लिए खेल चुके हैं. दायें हाथ का यह बल्लेबाज ऑफ ब्रेक गेंदबाजी भी कर लेता है. बाबा 57 फर्स्ट क्लास मैचों की 89 पारिओं में 2832 रन बना चुके हैं. इनमें छह शतक और 15अर्धशतक शामिल हैं. उनका अधिकतम स्कोर 212 है. बाबा अपराजित लिस्ट ए के 47 मैचों की 46 पारियों में तीन बार नाबाद रहते हुए 1748 रन बना चुके हैं. उनका अधिकतम स्कोर 137 है. बाबा ने 24 टी-20 की 22 पारियों में 24.05 की औसत से 457 रन बना चुके हैं. घरेलू क्रिकेट में बाबा अपराजित का प्रदर्शन बेहद अच्छा रहा है. बाबा भी टीम इंडिया से अपने बुलावे का इंतजार कर रहे हैं. 

Trending news