Cricket Record: आज तक कायम है ये रिकॉर्ड, 6 गेंदों में बने 77 रन; इस प्लेयर ने बल्ले से मचाई थी तबाही!
topStories1hindi1463154

Cricket Record: आज तक कायम है ये रिकॉर्ड, 6 गेंदों में बने 77 रन; इस प्लेयर ने बल्ले से मचाई थी तबाही!

Most Expensive Over In Cricket History: ऋतुराज गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्रॉफी में एक ओवर में 7 छक्के लगाते हुए 43 रन बनाए, लेकिन यह क्रिकेट इतिहास का सबसे महंगा ओवर नहीं था. बल्कि इसका रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के एक बल्लेबाज के नाम दर्ज है. 

Cricket Record: आज तक कायम है ये रिकॉर्ड, 6 गेंदों में बने 77 रन; इस प्लेयर ने बल्ले से मचाई थी तबाही!

Lee Zermon Batting: चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ ने विजय हजारे ट्रॉफी में स्पिनर शिवा सिंह के ऊपर 6 गेंदों में 43 रन बनाए, जिसमें 7 छक्के शामिल थे, लेकिन ये क्रिकेट के इतिहास का सबसे महंगा ओवर नहीं था. न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर ली जर्मन ने क्रिकेट के एक ओवर में 70 रन बनाए थे. यह क्रिकेट के किसी ओवर में बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सर्वश्रेष्ठ स्कोर था. आइए जानते हैं, क्रिकेट के इस ओवर की कहानी. 

एक ओवर में दिए थे 77 रन 

न्यूजीलैंड के लिए चार टेस्ट खेलने वाले पूर्व क्रिकेटर बर्ट वेंस के नाम क्रिकेट इतिहास का सबसे महंगा ओवर फेंकने का रिकॉर्ड दर्ज है. उन्होंने अपने ओवर में 77 रन लुटाए थे. साल 1990 में प्रथम श्रेणी मैच में कैंटरबरी के प्लेयर ली जर्मन ने अकेले एक ओवर में ताबड़तोड़ अंदाज में 70 रन बनाए. वहीं, उनके साथी प्लेयर रोजर फोर्ड ने 5 रन बनाए. बर्ट वेंस ने इस ओवर में कुल 22 गेंदें डाली.  

मैच में हुआ था बड़ा चमत्कार 

यह घटना क्राइस्टचर्च में कैंटरबरी के खिलाफ वेलिंगटन के शेल ट्रॉफी मैच के अंतिम दिन हुई. यह वेलिंगटन का सीज़न का आखिरी गेम था और उन्होंने अपनी पारी घोषित करके कैंटरबरी को 59 ओवरों में 291 रनों का टारगेट दिया. कैंटरबरी की शुरुआत बहुत ही ज्यादा खराब रही. उसके 8 विकेट सिर्फ 108 रनों पर गिर गए, जिससे सभी को ये लग रहा था कि वेलिंगटन आसानी से मैच जीत जाएगी, लेकिन इसके बाद कहानी बदल गई. 

कप्तान का दांव पड़ा उल्टा 

वेलिंगटन के कप्तान-विकेटकीपर ने एक योजना बनाई और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज बर्ट वेंस, जो अपने करियर के अंत के करीब थे उनसे गेंदबाजी करवाई. कप्तान का मानना था कि अगर जर्मन ली और रोजर फोर्ड आसान गेंदबाजी के खिलाफ रन बनाएंगे और तो वह गलती करेंगे और आउट हो जाएंगे. लेकिन कप्तान का ये दांव उनके ऊपर ही उल्टा पड़ गया. 

ओवर की रही बहुत खराब शुरुआत 

बर्ट वेंस ने ओवर की शुरुआत बहुत ही खराब की. उन्होंने लगातार नो बॉल फेंकी. पहली 17 गेंदों में उनकी सिर्फ एक ही लीगल गेंद थी. इस दौरान जर्मन ली ने शानदार अंदाज में अपना शतक पूरा किया. वेंस ने इस ओवर में कुल 22 गेंदों फेंकी और 77 रन दे डाले. इसके बाद कैंटरबरी टीम को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 18 रनों की दरकरार थी. जर्मन ली ने पहले पांच गेंदों पर 17 रन बनाए, लेकिन आखिरी गेंद पर वह कोई रन नहीं बना सके और मैच ड्रॉ पर खत्म हो गया.  

बर्ट वेंस द्वारा फेंका ओवर इस तरह से रहा था:

वेंस के ओवर की गेंदों पर बने रन - 0444664614106666600401

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

Trending news