VIDEO : हेलिकॉप्टर शॉट्स वाले माही का 'गोल्फ' अंदाज में सिक्सर
Advertisement

VIDEO : हेलिकॉप्टर शॉट्स वाले माही का 'गोल्फ' अंदाज में सिक्सर

एमएस धोनी ने अपने दूसरे घर में वनडे करियर का 100वां अर्धशतक पूर किया.

एम एस धोनी ने खेली 79 रनों की पारी (Screen Grab)

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने सबसे अनुभवी खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी (79) और युवा बल्लेबाज हार्दिक पांड्या (83) की आतिशी पारी के दम पर गहरे संकट से उबरते हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जा रहे पहले वनडे मैच में रविवार को चुनौतीपूर्ण स्कोर तक खड़ा किया. एम. चिदंबरम स्टेडियम में खेले जा रहे इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पूरे 50 ओवर खेलने के बाद सात विकेट के नुकसान पर 281 रन बनाए. धोनी और पांड्या ने टीम को उस समय मदद दी, जब टीम ने अपने पांच विकेट 100 रनों से पहले ही खो दिए थे. इन दोनों ने छठे विकेट के लिए 118 रनों की साझेदारी की. 

VIDEO : धोनी का नया कारनामा, बनाया अर्धशतकों का शतक, ऐसा करने वाले चौथे भारतीय

अजिंक्य रहाणे (5), विराट कोहली (0), मनीष पांडे (0), रोहित शर्मा (28), केदार जाधव (40) के आउट होने के बाद धोनी और पांड्या ने टीम की कमान संभाली और ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को जमकर छकाया. धोनी ने जैसे ही मैदान पर कदम रखा चेन्नई के दर्शकों ने उनका नाम लेकर जोरदार स्वागत किया. उन्होंने, पांड्या के साथ मिलकर पहले विकेट पर पैर जमाए. दोनों ने सूझबूझ से खेल खेला. 

VIDEO : विकेटों के 'पतझड़' से मायूस थे फैंस, धोनी के आते ही भर गया जोश

आतिशी बल्लेबाजी के मशहूर पांड्या भी एक-एक रन के लिए खेल रहे थे. 37वें ओवर में पांड्या ने अचानक से गियर बदला और लेग स्पिनर एडम जाम्पा के एक ओवर में 3 छक्के और 1 चौके की मदद से 24 रन बटोरते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया. पांड्या ने इस औवर में 3 लगातार छक्के लगाए. वह अपने अभी तक के करियर में ऐसा चौथी बार कर चुके है. 

VIDEO : 22ओवर में ऐसा क्या हुआ जो केदार जाधव को घूर-घूर कर देखने लगे धोनी

इस बीच धोनी शांत थे और पांड्या अपने रंग में आ चुक थे. धोनी दूसरे छोर से उन्हें लगातार स्ट्राइक देते रहे और पांड्या रन बनाते रहे. पांड्या ने खासकर जाम्पा को अपना निशान बनाया लेकिन उनकी पारी का अंत भी इसी लेग स्पिनर ने किया. जाम्पा को एक और बार सीमारेखा के पार भेजने के प्रयास में गेंद ने बल्ले का ऊपरी किनारा लिया और सीधे शॉर्टथर्डमैन पर खड़े जेम्स फॉल्कनर के हाथों में गई.

अपनी पारी में 66 गेंदों में पांच छक्के और इतने ही चौके मारने वाले पांड्या का विकेट 205 के स्कोर पर गिरा, लेकिन इससे आस्ट्रेलियाई टीम को फायदा नहीं मिला क्योंकि धोनी ने अपना असली रूप अख्तियार कर लिया था. अंतिम ओवरों में उन्होंने लंबे-लंबे शॉट्स लगाए. उनकी आईपीएल टीम के दर्शक इसका पूरा लुत्फ उठा रहे थे. धोनी ने अपने दूसरे घर में वनडे करियर का 100वां अर्धशतक पूर किया.

इस मैच का सबसे रोमांचक मोड़ आखिरी ओवर में दिखा. 49.1 ओवर में धोनी ने ऐसा शानदार छक्का स्टेडियम में बैठे दर्शकों के बीच पहुंचाया कि सब खुशी से उछल पड़े. इस वक्त धोनी 73 रन पर खेल रहे थे और भारत का स्कोर 6 विकेट के नुकसान पर 271 रन था. 

फॉक्नर की गेंद पर धोनी ने क्रीज पर आगे बढ़ते हुए गोल्फ खेलने के अंदाज में शानदार शॉट खेला और छक्का जड़ दिया. 

एमएस धोनी को 30 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 32 रन बनाने वाले भुवनेश्वर कुमार का साथ मिला और दोनों ने सातवें विकेट के लिए 72 रनों जोड़े. धोनी आखिरी ओवर में वार्नर के हाथों लपके गए. उन्होंने 88 गेंदों का सामना करते हुए चार चौके और दो छक्के लगाए. भारत ने आखिरी पांच ओवरों में 53 रन बनाए. 

इस मैच में नाइल की ओर से लिए गए सबसे अधिक तीन विकेट के अलावा, आस्ट्रेलिया के लिए स्टोइनिस ने दो विकेट चटकाए और जेम्स फॉल्कनर तथा एडम जाम्पा को एक-एक सफलता मिली. 

चेन्नई के चेपॉक में 30 साल बाद आमने-सामने हैं  भारत-ऑस्ट्रेलिया
भारत और ऑस्ट्रेलिया ने एमए चिदंबरम स्टेडियम, चेपॉक में जब इससे पहले आखिरी बार एक दूसरे के खिलाफ वनडे मैच खेला था तब विराट कोहली और स्टीवन स्मिथ का जन्म भी नहीं हुआ था जबकि रोहित शर्मा और डेविड वॉर्नर दुधमुंहे बच्चे थे. अब यह 30 साल में पहला अवसर है जबकि वे चेपॉक पर सीमित ओवरों का कोई मैच खेल रहे हैं. इन दोनों टीमों के बीच इस मैदान पर खेला गया एकमात्र वनडे मैच नौ अक्टूबर 1987 को खेला गया था. यह चेपॉक पर खेला गया पहला वनडे मैच भी था.

विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम हाल ही में श्रीलंका को उसके घर में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-0, पांच वनडे मैचों की सीरीज में 5-0 और एक मात्र टी-20 मैच में परास्त कर स्वदेश लौटी है.चार बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया हर लिहाज से भारत का मुकाबला करने का दम रखती है. 

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news