IPL में ये 2 बल्लेबाज डेथ ओवर्स में हो जाते हैं सबसे ज्यादा खतरनाक

आईपीएल के आखिरी 5 ओवर्स यानी डेथ ओवर्स का रोमांच सबसे ज्यादा होता, इस दौरान कई बल्लेबाज अपना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करते हैं.

IPL में ये 2 बल्लेबाज डेथ ओवर्स में हो जाते हैं सबसे ज्यादा खतरनाक
एमएस धोनी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टी20 क्रिकेट में ताबड़तोड़ खेल का बोलबाला शुरुआत से रखना पड़ता है. लेकिन आखिरी ओवर में बल्लेबाजों की ओर से आतिशबाजी अधिक देखने को मिलती है. यही सिलसिला इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में भी देखने को मिला है, जब डेथ ओवर्स  (आखिरी 5 ओवर)  में बैट्समैन ने  गेंदबाजों की जमकर बखिया उदेड़ी है. ऐसे में हम इस लेख में आपके लिए लेकर आए हैं, आईपीएल इतिहास उन दो बल्लेबाजों के नाम, जिन्होंने डेथ ओवरों में बॉलरों की जमकर धुलाई की है और डेथ ओवर्स में इन दो खिलाड़ियों के नाम आईपीएल में सबसे अधिक रन भी दर्ज हैं.

यह भी पढ़ें- Dhoni के बाद PM Modi ने लिखी Suresh Raina को चिट्ठी, कहा-'आपको पीढ़ियां याद रखेंगी'

2- कीरोन पोलार्ड
वेस्टइंडीज के दांए हाथ के ऑलराउंडर कीरोन पोलार्ड जब तक क्रीज पर मौजूद रहते हैं, तब तक विपक्षी टीम बैकफुट पर रहती है. यूं तो पोलार्ड ने आईपीएल में एक से एक धामकेदार पारियां खेली हैं, लेकिन जब बात डेथ ओवर्स की हो, तो पोलार्ड इस मामले में आईपीएल के दूसरे सबसे धाकड़ बल्लेबाज हैं, जो डेथ ओवर्स में बॉलर्स की जमकर खबर लेतें हैं. आंकड़ों पर गौर किया जाए तो पोलार्ड ने आईपीएल में डेथ ओवरों के दौरान 913  बॉलों का सामना किया है. जिनमें पोलार्ड ने 1,555 रन कूटे हैं. इसके अलावा डेथ ओवर के अंतिम 5 ओवर में पोलार्ड ने 99 छक्के और 105 चौके लगाए हैं. इन आखिरी ओवर्स में पोलार्ड का स्ट्राइक रेट 178.71 का रहता है.

1- महेंद्र सिंह धोनी
क्रिकेट की दुनिया के सबसे बेहतरीन फिनिशर महेंद्र सिंह धोनी की फिनिशिंग स्टाइल का जलवा आईपीएल में भी बरकरार रहा है. माही आईपीएल इतिहास के इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं,  जिनके नाम डेथ ओवर्स में सबसे ज्यादा 2,647 रन दर्ज हैं. यह रन इस बात के गवाह हैं कि टी20 क्रिकेट में डेथ ओवर्स में धोनी से ज्यादा खतरनाक और कोई बल्लेबाज नहीं है. इतना ही नहीं धोनी ने डेथ ओवरों में गेंदबाजों को अच्छी तरह से रिमांड पर लेते हुए यह रन मात्र 1,482 बॉलों में बनाए हैं. अंतिम ओवर्स में बड़े-बड़े शॉट्स मारने के हुनर रखने वाले धोनी ने 187 छक्के और 153 चौके भी जड़े हैं जो किसी अन्य बल्लेबाजों से सबसे अधिक हैं. साथ ही धोनी डेथ ओवरों में सबसे अधिक 190.50 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.