धोनी को जैसे ही मिली टीम इंडिया की कप्तानी, वैसे ही टीम पर दिखा चेन्नई सुपर किंग्स का दबदबा

महेंद्र सिंह धोनी ने 696 दिन के बाद टीम इंडिया की फिर कप्तानी की. यह उनका बतौर कप्तान 200वां वनडे मैच है. 

धोनी को जैसे ही मिली टीम इंडिया की कप्तानी, वैसे ही टीम पर दिखा चेन्नई सुपर किंग्स का दबदबा
(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: टीम इंडिया की कप्तानी छोड़ने के करीब दो साल बाद एक बार फिर टीम की कमान महेंद्र सिंह धोनी के हाथों में है. उन्हें एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ टीम की कमान सौंपी गई है. यह टूर्नामेंट के सुपर-4 में भारत का आखिरी मैच है. भारत पहले ही टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंच चुका है. इस मैच की हार-जीत का टूर्नामेंट में कोई फर्क नहीं पड़ेगा. 

5 बदलाव के साथ उतरी टीम इंडिया 
भारतीय टीम अफगानिस्तान के खिलाफ मंगलवार को पांच बदलाव के साथ मैदान पर उतरी. टीम प्रबंधन ने कप्तान रोहित शर्मा, उप कप्तान शिखर धवन और तीन गेंदबाजों भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को रेस्ट दिया. इनकी जगह टीम में केएल राहुल, मनीष पांडे, दीपक चाहर, खलील अहमद और सिद्धार्थ कौल को शामिल किया गया. 

कप्तान समेत 5 खिलाड़ी सुपरकिंग्स के
पांच बदलाव के बाद मुकाबले में उतरी भारतीय टीम में चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाड़ियों की संख्या लगभग आधी है. टीम में कप्तान महेंद्र सिंह धोनी, केदार जाधव, अंबाति रायडू, रवींद्र जडेजा और दीपक चाहर ऐसे खिलाड़ी हैं, जो आईपीएल में चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए खेलते हैं. टीम के बाकी खिलाड़ी केएल राहुल, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, सिद्धार्थ कौल और खलीदल अहमद हैं. ये सभी आईपीएल में खेलते हैं, पर कभी भी चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा नहीं रहे हैं. 

332 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की 
37 साल के महेंद्र सिंह धोनी का यह बतौर कप्तान 332वां मैच है. यह उनका वनडे में बतौर कप्तान 200वां मैच है. इसके अलावा वे 60 टेस्ट और 72 टी20 मैचों में भी कप्तानी कर चुके हैं. धोनी दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं, जिन्होंने वनडे और टी20 के वर्ल्ड कप के साथ-साथ आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी जीती है. उन्होंने मंगलवार (25 सितंबर) से पहले 29 अक्टूबर 2016 को न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच में कप्तानी की थी. 

आईपीएल के सबसे सफल कप्तान 
महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं. उन्होंने आईपीएल में 159 मैचों में कप्तानी की है, जिनमें से 94 में उनकी टीम जीती है. चेन्नई सुपरकिंग्स ने उनकी कप्तानी में तीन खिताब जीते हैं. वह आईपीएल में सबसे अधिक खिताब जीतने वाली टीम है. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.