close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

INDvsNZ: एमएस धोनी तोड़ सकते हैं सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, वीरू भी छूट सकते हैं पीछे

विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी के पास न्यूजीलैंड में सचिन तेंदुलकर से आगे निकलने का मौका होगा.

INDvsNZ: एमएस धोनी तोड़ सकते हैं सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, वीरू भी छूट सकते हैं पीछे
एमएस धोनी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: ‘कूल कैप्टन’ के नाम से लोकप्रिय महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों वनडे मैच में शानदार बल्लेबाजी की. उन्होंने तीन अर्धशतकीय पारी खेली और निर्णायक तीसरे वनडे की जीत में अहम भूमिका निभाई. धोनी ने टीम को वनडे सीरीज दिलाई और ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ भी चुने गए. 

भारतीय प्रशंसकों को न्यूजीलैंड दौरे पर भी महेंद्र सिंह धोनी से एक बार फिर ऐसे ही खेल की उम्मीद रहेगी. इस दौरे पर पूर्व कप्तान के पास भारतीय दिग्गज सचिन तेंदुलकर से आगे निकलने का मौका होगा. भारतीय टीम को न्यूजीलैंड में 5 वनडे मैचों की सीरीज (India vs New Zealand) से शुरुआत करनी है.

यह भी पढ़ें: रॉस टेलर ने न्यूजीलैंड को किया आगाह, सिर्फ विराट नहीं, इन 2 बल्लेबाजों से भी रहना सतर्क

महेंद्र सिंह धोनी के पास इस सीरीज के दौरान न्यूजीलैंड में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय खिलाड़ी का रुतबा हासिल करने का मौका होगा. अभी वे इस मामले में तीसरे नंबर पर हैं. न्यूजीलैंड में खेलते हुए वनडे मुकाबले में सबसे ज्यादा रन सचिन तेंदुलकर के नाम है. उन्होंने यहां 652 रन बनाए हैं. वीरेंद्र सहवाग (598 रन) इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं. धोनी ने 456 रन बनाए हैं और सचिन से 196 रन पीछे हैं. विराट कोहली ने न्यूजीलैंड में सात वनडे खेले हैं और वे यहां 62.16 की औसत से 373 रन बना चुके हैं. 

ओवरऑल बात करें तो न्यूजीलैंड के खिलाफ सबसे अधिक रन बनाने का भारतीय रिकॉर्ड भी सचिन तेंदुलकर के नाम ही है. उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 42 मैचों में 1750 रन बनाए हैं. वीरेंद्र सहवाग 23 मैचों में 1157 रन बनाकर दूसरे नंबर पर हैं. विराट कोहली 19 मैचों में 1154 रन बनाकर तीसरे नंबर पर हैं. एमएस धोनी ने 24 मैचों में 841 रन बनाए हैं. 

पिछले साल एक तरफ जहां महेंद्र सिंह धोनी खराब फॉर्म से परेशान थे तो इस साल की शुरुआत उन्होंने बेहतरीन तरीके से की है. 2018 में 20 पारियों में धोनी ने 275 रन बनाए थे जबकि ऑस्ट्रेलिया में तीन वनडे में उन्होंने 193 रन बनाए. इसमें तीन अर्धशतकीय पारी शामिल थीं. वे इन मैचों में दो बार नॉट आउट रहे.