महेंद्र सिंह धोनी ने टी-20 क्रिकेट में भी बनाया स्टंपिंग का रिकॉर्ड, पीछे छूटे दिग्गज
Advertisement

महेंद्र सिंह धोनी ने टी-20 क्रिकेट में भी बनाया स्टंपिंग का रिकॉर्ड, पीछे छूटे दिग्गज

3 जुलाई का दिन भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऐसा था, जिसमें हर बात कोहली एंड कंपनी के पक्ष में जा रही थी. 

महेंद्र सिंह धोनी ने टी-20 में सबसे ज्यादा स्टंपिंग का रिकॉर्ड बनाया (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी-20 सीरीज में शानदार प्रदर्शन के बाद टीम इंडिया ने पहले ही टी-20 मैच में इंग्लैंड को यह संकेत दे दिया है कि उनके लिए सीरीज आसान नहीं होने जा रही है. क्रिकेट के इस सबसे छोटे फॉर्मेट में ओल्ड ट्रैफर्ड, मैनचेस्टर में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 8 विकेट से पराजित किया. विराट कोहली ने टॉस जीत कर पहले फील्डिंग का फैसला किया. हालांकि, शुरुआत में जसप्रीत बुमराह की अनपुस्थिति में भारतीय गेंदबाजी कमजोर लग रही थी. ऐसे में पावरप्ले के बाद कुलदीप यादव को आक्रमण पर लगाया गया. कुलदीप यादव ने अपना जादू एक बार फिर दिखाया और इंग्लैंड को 159 पर रोक दिया. 

  1. टी-20 में महेंद्र सिंह धोनी ने 33 स्टंपिंग पूरी की
  2. कुलदीप यादव की लगातार दो गेंदों पर धोनी ने दो स्टंपिंग की
  3. भारत ने इंग्लैंड को पहले टी-20 में 8 विकेट से मात दी 

160 रनों का पीछा करते हुए शिखर धवन जल्दी आउट हो गए, लेकिन केएल राहुल और रोहित शर्मा ने भारतीय पारी को आगे बढ़ाया. अंत में विराट कोहली ने कुछ रन बनाकर टीम को जीत दिला दी. राहुल ने इस मैच में शानदार शतक बनाया. इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी ने स्टंपिंग का एक और रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है. 

3 जुलाई का दिन भारतीय क्रिकेट टीम के लिए ऐसा था, जिसमें हर बात कोहली एंड कंपनी के पक्ष में जा रही थी. कुलदीप यादव और उमेश यादव ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और इंग्लैंड के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने का मौका नहीं दिया. महेंद्र सिंह धोनी ने दो लगातार गेंदों पर दो स्टंपिंग लेकर टीम इंडिया का काम और आसान कर दिया. इसके साथ ही धोनी टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा स्टंप्स लेने वाले खिलाड़ी बन गए. उनके नाम 33 स्टंप्स हो गए. पहले ये रिकॉर्ड पाकिस्तान के कामरान अकमल के नाम था. उन्होंने 32 स्टंप्स किए हैं. 

महेंद्र सिंह धोनी ने 91 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैचों में ये रिकॉर्ड अपने नाम किया है. उन्होंने 91 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में 33 स्टंपिंग और 49 कैच के साथ कुल 82 बल्लेबाजों का शिकार किया है. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर 28 स्टंपिंग के साथ मोहम्मद शहजाद, 26 स्टंपिंग के साथ मुशफिकुर रहीम और 20 स्टंपिंग के साथ कुमार संगाकारा हैं. 

बता दें कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट (वनडे, टेस्ट, टी-20) में धोनी इस रिकॉर्ड में तीसरे नंबर पर हैं. धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 778 शिकार किए हैं. धोनी दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज मार्क बाउचर (998 डिसमिसल) और ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट (905 डिसमिसल) से पीछे हैं.

fallback

कुलदीप 5 विकेट लेने वाले पहले 'चाइनामैन' गेंदबाज बने
इंग्लैंड और भारत की टीमें दोनों ही टॉप क्लास टीमें हैं. लेकिन भारत को यदि कहीं बेहतर कहा जा सकता है तो वह सिर्फ इसलिए क्योंकि भारत के पास दो रिस्ट स्पिनर हैं. इसमें भी कोई संदेह नहीं है कि आज के आधुनिक क्रिकेट में बल्लेबाज स्पिनर्स को खेलने में सहज महसूस नहीं करते. यही टीम इंडिया के लिए पॉजिटिव बात है. जिस तरह से आक्रामक बल्लेबाजी कर रही इंग्लैंड की टीम को कुलदीप यादव ने रोका वह उनकी योग्याता साबित करता है. कुलदीप ने 4 ओवरों में 24 रन देकर 5 विकेट लिए. कुलदीप के प्रदर्शन ने यह भी दिखाया कि इंग्लैंड के लिए यह दौरा आसान नहीं होने जा रहा है.

Trending news