VIDEO : धोनी ने धमाकेदार अंदाज में 6 जड़कर खत्म की पारी

धोनी ने एक बार फिर से दिखा दिया उनके बाजुओं और बल्ले का जोर कम नहीं हुआ है.

VIDEO : धोनी ने धमाकेदार अंदाज में 6 जड़कर खत्म की पारी
धोनी ने पारी की आखिरी बॉल पर सिक्स जड़कर स्कोर 180 रन पर पहुंचाया. फोटो : पीटीआई

कटक : टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भले 36 साल के हो चुके हों, लेकिन टीम इंडिया में अभी उन्हें चैलेंज करने का माद्दा किसी खिलाड़ी में नहीं हैं. उन्होंने एक बार फिर से साबित कर दिया कि उन्हें बाहुबली महेंद्र सिंह धोनी क्यों कहा जाता है. कटक में पहले टी20 मैच में उन्होंने शानदार पारी खेलकर टीम का स्कोर 20 ओवर में 80 रनों तक पहुंचाया. धेानी ने 22 बॉल में 39 रनों की पारी  खेलकर बता दिया कि उनके बल्ले की भूख अभी शांत नहीं हुई है. उनके सामने सभी की बल्लेबाजी फीकी लगी.

इस पारी में सबसे शानदार रहा, उनका आखिरी बॉल पर छक्का लगाना. उन्होंने भारत की पारी के अंतिम ओवर की आखिरी बॉल पर छक्का लगाकर अपने समर्थकों को झूमने के लिए मजबूर कर दिया. इससे पहले लोकेश राहुल (61) के अर्धशतक के बाद अंत में महेंद्र सिंह धोनी और मनीष पांडे के बीच चौथे विकेट के लिए हुई तूफानी अर्धशतकीय साझेदारी के दम पर भारत ने बराबती स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टी-20 मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 180 रन बनाए.

PICS: पीएम मोदी से मिले विराट-अनुष्का, दिया रिसेप्शन का न्योता

एक समय लग रहा था कि अच्छी शुरुआत के बाद भी भारत चुनौतीपूर्ण स्कोर से वंचित रह जाएगा, लेकिन धौनी और पांडे ने चौथे विकेट के लिए 68 रनों की साझेदारी करते हुए उसे चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया. श्रीलंकाई कप्तान थिसारा परेरा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया. टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (17) के साथ राहुल पारी की शुरुआत करने आए. उन्होंने शुरू से ही बेहतरीन शॉट्स खेले और गेंदें बर्बाद नहीं की. दूसरे छोर से रोहित भी अपनी लय में थे.  हालांकि पांचवें ओवर की आखिरी गेंद पर एंजेलो मैथ्यूज की गेंद पर वह गलत शॉट खेल गए. गेंद सीधे दुशमंथा चामिरा के हाथों में गई. रोहित का विकेट 38 के कुल स्कोर पर गिरा.

गौतम गंभीर कब लेंगे क्रिकेट से संन्यास, खुद कर दिया खुलासा

इसके बाद युवा श्रेयस अय्यर (24) ने राहुल के साथ स्कोर 101 तक पहुंचा दिया. इसी स्कोर पर नुवान प्रदीप की गेंद ने अय्यर के बल्ले का किनारा लिया और विकेटकीपर निरोशन डिकवेला के दस्तानों में समा गई. इसके कुछ देर बाद परेरा ने राहुल को बोल्ड मार उनकी पारी का अंत किया. राहुल ने 48 गेंदें खेलीं और सात चौकों के साथ एक छक्का लगाया. रनगति धीमी थी और लग रहा था कि भारत 160-165 के स्कोर तक ही पहुंच पाएगा, लेकिन धोनी और पांडे ने आखिरी ओवरों में एक्सीलेटर पर पैर रखा और स्कोर 180 तक पहुंचा दिया.

इस जोड़ी ने 19वें ओवर में 21 रन और आखिरी ओवर में 20 रन जोड़े.  धोनी 22 गेंदों में चार चौके और एक छक्के के साथ 39 रन बनाकर नाबाद लौटे. उन्होंने अपनी पारी का एकमात्र छक्का भारतीय पारी की आखिरी गेंद पर जड़ा. वहीं पांडे ने धेानी का बखूबी साथ दिया और 18 गेंदों में दो छक्के व इतने ही छक्के लगाते हुए 32 रन बनाकर नाबाद लौटे. श्रीलंका की तरफ से मैथ्यूज, परेरा, प्रदीप ने एक-एक विकेट लिए.