MSK Prasad का बड़ा बयान, हर कीमत पर होना चाहिए भारतीय क्रिकेट में यह बड़ा सुधार
Advertisement

MSK Prasad का बड़ा बयान, हर कीमत पर होना चाहिए भारतीय क्रिकेट में यह बड़ा सुधार

Team India: पूर्व भारतीय चयनसमिति प्रमुख एमएसके प्रसाद का कहना है कि चयनकर्ताओं की प्लेइंग इलेवन चुनने में भी भूमिका होनी चाहिए. 

एमएसके प्रसाद को लगता है की टीम इंडिया की वर्ल्ड कप में हार की वजह केवल एक खराब सेशन था. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: पिछले साल का अंत आते-आते भारतीय क्रिकेट और उसके बोर्ड (BCCI) में एक नए दौर की शुरुआत हुई है. नया संविधान और नए अध्यक्ष के बाद इस साल एक और बड़ा बदलाव हुआ है. चार साल बाद भारतीय क्रिकेट टीम की चयन समिति के प्रमुख एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) अब अपने पद से मुक्त हो गए हैं और  उनका कहना की चयन समिति के पास कुछ अधिकार होने चाहिए. 

प्रसाद की जगह सुनील जोशी ने अपनी समिति संभाल ली है. पद छोड़ने के बाद प्रसाद का मानना है कि नई चयनसमिति का प्लेइंग इलेवन में दखल होना चाहिए और इसके लिए बीसीसीआई संविधान में जरूरी बदलाव होने चाहिए. प्रसाद के कार्यकाल में ही टीम इंडिया की कमान एमएस धोनी के हाथ से विराट कोहली के हाथ में आई थी.

यह भी पढ़ें: Womens T20 WC फाइनल के लिए PM मोदी ने खास अंदाज में दी भारतीय टीम को शुभकामनाएं
 

उनके चार साल के कार्यकाल में टीम इंडिया ने पहली बार ऑस्ट्रेलिया में कोई टेस्ट सीरीज जीती थी, लेकिन उनका बड़ा योगदान इंडिया ए प्लेयर्स की मजबूत लाइन अप तैयार करना था जिससे टीम इंडिया को मजबूत बेंच स्ट्रैथ मिली. 
 

प्रसाद से जब एक इंटरव्यू में पूछा गया कि क्या चयन समिति का प्लेइंग इलेवन में भी दखल होना चाहिए, इस पर उन्होंने कहा, "मुझे लगता यहा कि नए सुधारों में इस एक गलती को सुधारना हर कीमत पर बहुत जरूरी है. जिससे नतीजों की समान जिम्मेदारी तय हो सके." अभी तक प्लेइंग इलेवन में पूरी तरह से केवल कोच और कप्तान का ही दखल होता है. 

प्रसाद का मानना है कि इससे टीम प्रबंधन और चयन समिति का नजरिया कुछ अलग हो जाएगा. उन्होंने कहा, "आमतौर पर चयनकर्ताओं के पास भारतीय टीम का बड़ा नजरिया होता है, जबकि टीम प्रबंधन का बारीक नजरिया होता है. लेकिन कुछ समय बाद चयनकर्ता, कप्तान और टीम प्रबंधन  के बीच आपस में एक दूसरे के प्रति सम्मान के कारण एक विचार क्रिया बनेगी."

प्रसाद का कहना है कि धोनी से कोहली तक टीम का हस्तांतरण बहुत ही आसान रहा और उनके लिए काफी संतोषजनक भी. उन्होंने कहा, "एमएसडी औक विराट के बीच का दौर में मजबूत बेंच स्ट्रैंथ बनाना हमारी कमेटी की सबसे बड़ी उपलब्धि थी. हमारी स्पष्ट योजना थी कि घरेलू क्रिकेट से  हम बेंच स्ट्रेंथ तैयार करें." 
(इनपुट PTI)

Trending news