मुंबई मैराथन: सुधा और रावत ने किया विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई

सुधा और रावत ने मुंबई मैराथन में विश्व चैंपियनशिप का क्वालीफाईंग मार्क हासिल किया.

मुंबई मैराथन: सुधा और रावत ने किया विश्व चैंपियनशिप के लिए क्वालिफाई
सुधा सिंह और नितेंद्र सिंह रावत ने मुंबई मैराथन में भारतीयों में पहला स्थान हासिल किया. (फोटो: Twitter)

मुंबई: भारतीय धावकों ने टाटा मुंबई मैराथन में भले ही खिताब हासिल नहीं किया हो, उन्होंने एक खास उपलब्धि अपने नाम जरूर कर ली. एशियाई खेलों की पदक विजेता सुधा सिंह ने महिलाओं और नीतेंद्र सिंह रावत ने पुरूषों के वर्ग में रविवार को इस मैराथन में भारतीयों में पहला स्थान हासिल करके दोहा में होने वाली विश्व चैंपियनशिप के क्वालीफाईंग मार्क को भी हासिल किया. वहीं कीनिया के कोसमास लागेट और इथियोपिया की वर्कनेस अलेमु ने दावेदारों को हैरानी में डालकर इस 405,000 डॉलर इनामी मैराथन में पुरूष और महिला वर्ग के खिताब जीते.

महिला वर्ग में सुधा सिंह भारतीयों में शीर्ष पर रही. उन्होंने दो घंटे, 34 मिनट और 56 सेकेंड का समय लिया जो उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी है. यह आईएएएफ के सितंबर अक्टूबर में होने वाली दोहा विश्व चैंपियनशिप के दो घंटे, 37 मिनट मे क्वालीफाईंग मार्क से भी कम है. एशियाई खेल 2010 और 2018 में क्रमश: स्वर्ण और रजत जीतने वाली यह 3000 मीटर स्टीपलचेज की एथलीट ओवरआल आठवें स्थान पर रही. उनका इससे पहले सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2:35:35 था जो उन्होंने 2015 में बीजिंग विश्व चैंपियनशिप में बनाया था. तब वह 19वें स्थान पर रही थी. ज्योति घाटे (2:45:48) भारतीय महिलाओं में दूसरे और जिगमेट गोल्मा (3:10:42) तीसरे स्थान पर रही. 

पुरूष वर्ग में रावत ने दो घंटे 15 मिनट 52 सेकेंड का समय निकालकर भारतीयों में पहला स्थान हासिल किया. वह विश्व चैंपियनशिप के क्वालीफाईंग मार्क दो घंटे 16 मिनट से कम समय निकालने में भी सफल रहे. पिछले साल भारतीयों में सर्वश्रेष्ठ रहे गोपी ठोकनाल को ऐंठन के कारण नुकसान हुआ और वह दो घंटे 17 मिनट तीन सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे. करण सिंह को तीसरा स्थान मिला. 

लागेट ने आखिरी दस किमी में तेजी दिखाकर 42.195 किमी की दौड़ दो घंटे, नौ मिनट 15 सेकेंड में पूरी की जो इस मैराथन के पिछले 16 साल के इतिहास में दूसरा सर्वश्रेष्ठ समय है. महिलाओं की दौड़ में इथियोपिया की अलेमु ने आखिरी पांच किमी में सभी को पीछे छोड़ दिया था.  अलेमु ने दो घंटे 25 मिनट और 45 सेकेंड का समय लिया.

(इनपुट भाषा)