VIDEO: इंग्लिश कप्तान ने बनाया था सबसे ऊंचे कैच का वर्ल्ड रिकॉर्ड, भारत से है खास नाता
Advertisement

VIDEO: इंग्लिश कप्तान ने बनाया था सबसे ऊंचे कैच का वर्ल्ड रिकॉर्ड, भारत से है खास नाता

नासिर हुसैन ने इस कारनामे को इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान लार्ड्स पर अंजाम दिया था.

 नासिर हुसैन के नाम ऊंचे कैच का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है

नई दिल्ली: इंग्लैंड के पूर्व कप्तान नासिर हुसैन का नाम एक बार फिर से सुर्खियों में आ रहा है. इंग्लैंड के वर्तमान बल्लेबाज-विकेटकीपर जोस बटलर ने अपने ऑफिशियल टि्वटर हैंडिल से नासिर हुसैन की एक तस्वीर शेयर की है, जिसके बाद इस महान बल्लेबाज को एक बार फिर से क्रिकेट फैन्स याद कर रहे हैं. नासिर हुसैन ने इंग्लैंड की ओर से 96 टेस्ट, 88 वनडे मैच खेलते हुए 5764 और 2332 रन बनाए हैं. दाएं हाथ के दमदार बल्लेबाज नासिर हुसैन ने 1999 से 2003 के बीच इंग्लैंड क्रिकेट टीम की कप्तानी की.

  1. नासिर हुसैन ने 96 टेस्ट में 5764 रन बनाए
  2. नासिर हुसैन ने 88 वनडे में 2332 रन बनाए
  3. हुसैन ने 1999 से 2003 के बीच इंग्लैंड की कप्तानी की

नासिर हुसैन का नाम सुर्खियों में आने के साथ ही आपको बता दें कि उनके नाम सबसे ज्यादा ऊंचा कैच लेने का गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है. कुछ साल पहले स्काई स्पोर्ट्स के एक चैलेंज में हुसैन ने काफी ऊंचाई से ड्रोन द्वारा छोड़ी गई गेंद को कैच कर इस रिकॉर्ड को बनाया था. 

तौलिया पहने सड़क पर दिखा इंग्लैंड का महान क्रिकेटर, लोगों ने बताया राष्ट्रपति पुतिन

नासिर ने इस कारनामे को इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान लार्ड्स पर अंजाम दिया था. चैलेंज के मुताबिक, नासिर हुसैन के पास गेंद को करीब 100 फीट की ऊंचाई से पकड़ने के लिए 3 मौके थे. गेंद को इतनी ऊंचाई पर ले जाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया था. तकरीबन 74 मील प्रति घंटे की रफ्तार से ड्रोन गेंद को नीचे फेंक रहा था. 

शानदार फील्डरों की फेहरिस्त में आने वाले इंग्लैंड के पूर्व कप्तान ने पहली ही कोशिश में गेंद को आसानी से कैच कर लिया. लेकिन नासिर हुसैन अपनी इस कामयाबी से खुश नहीं थे. उन्होंने गेंद की ऊंचाई और बढ़वाई. इसके बाद तकरीबन 160 फीट की ऊंचाई से गेंद फैंकी गई. नासिर इस गेंद को पकड़ने में भी कामयाब रहे और उन्होंने वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया. 

हालांकि, तीसरी बार गेंद 400 फीट की ऊंचाई से फेंकी गई, जिसे पकड़ने में नासिर हुसैन नाकाम रहे थे. 

भारत से है नासिर हुसैन का यह खास नाता 
भारतीय मूल के इस क्रिकेटर का जन्म चेन्नई में हुआ था. नासिर हुसैन का जन्म भारत में हुआ था, लेकिन उनके बचपन में ही उनके पिता इंग्लैंड चले गए थे. नासिर के पितारजा जावेद हुसैन भारतीय मुसलमान थे और उनकी मां इंग्‍लैंड की थीं. अपने पूरे क्रिकेट करियर में नासिर हुसैन ने करीब 650 मैच खेलकर 30,000 रनों का रिकॉर्ड स्‍कोर बनाया. 

इंग्लैंड से खेल चुके हैं कई भारतीय मूल के खिलाड़ी 
बता दें कि इंग्लैंड की तरफ से भारतीय मूल के कई खिलाड़ी खेल चुके हैं और खेल रहे हैं. इनमें हसीब हमीद, नासिर हुसैन, समित पटेल, रवि बोपारा, मार्क रामप्रकाश  और मोंटी पनेसर का नाम शामिल है. 

Trending news