Zee Rozgar Samachar

कभी मैदान पर घास काटता था ये खिलाड़ी, आज है ऑस्ट्रेलिया का सबसे सफल स्पिनर

आज नाथन लियोन (Nathan Lyon) अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं, एक वक्त पर ग्राउंड स्टाफ की नौकरी करने वाले इस गेंदबाज ने हासिल किए है कई मुकाम

कभी मैदान पर घास काटता था ये खिलाड़ी, आज है ऑस्ट्रेलिया का सबसे सफल स्पिनर
नाथन लियोन (File Photo)

मेलबर्न: आज ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर नाथन लियोन (Nathan Lyon) अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं. नाथन आज के वक्त पर ऑस्ट्रेलियाई टीम के सबसे सफल गेंदबाजों में से एक लेकिन एक वक्त था जब वह मैदान पर काम तो करते थे लेकिन टीम का हिस्सा नहीं थे. अपनी मेहनत और लगन से इस खिलाड़ी ने कर दिया की अपनी किस्मत खुद लिखी जाती है.

आज जिस मैदान पर नाथन लियोन अपनी गेंद पर बड़े बड़े बल्लेबाजों को धूल चटा देते हैं एक वक्त पर वह वहीं पर घास काटा करते थे. दरअसल नाथन पहले एडीलेड में घास काटने वाले कर्मचारी हुआ करते थे.

नाथन लियोन (Nathan Lyon) को ऑस्ट्रेलियाई टीम में 2011 में श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में मौका दिया गया था. उस सीरीज में मौका मिलने के बाद नाथन लियोन ने कहा था, 'अपनी किस्मत पर विश्वास नहीं कर पा रहा हूं. मुझे किस्मत से यह मौका मिला है और मैं उसे बर्बाद नहीं होने दूंगा. हर बच्चा यह सपना देखता है कि वह बड़ा होकर अपने देश के लिए खेले और उसे खुद को साबित करने का मौका मिले. मेरे लिए श्रीलंका दौरा रोमांचक अनुभव होने जा रहा है.

लियोन 100 टेस्ट खेलने से महज चार मैच दूर है. उन्होंने अब तक 96 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 390 विकेट अपने नाम किए हैं जो किसी ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिनर के सबसे ज्यादा विकेट हैं.

लियोन (Nathan Lyon) ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट इतिहास में 100 टेस्ट तक पहुंचने वाले 10वें खिलाड़ी होंगे और ऐसा अगले साल के शुरू में ब्रिसबेन में भारत के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट में होगा.

उन्होंने कहा, ‘मुझे अब भी लगता है कि मैं बेहतर हो रहा हूं और अब भी लगता है कि मैं क्रिकेट आस्ट्रेलिया के लिये काफी योगदान कर सकता हूं’.

लियोन ने कहा, ‘निश्चित रूप से 500 और इससे ज्यादा विकेटों पर मैं नजर लगाये हूं’.

इस अनुभवी स्पिनर ने अपना अंतिम टेस्ट इस साल जनवरी में खेला था जिसके बाद कोविड-19 से पूरी दुनिया में क्रिकेट बंद हो गया। उन्होंने कहा कि इस ब्रेक ने उनकी अच्छा करने की भूख को और बढ़ा दिया है।

उन्होंने कहा, ‘शायद, इसने (ब्रेक ने) मेरे खेल के प्रति लगाव को और बढ़ा दिया है’.

लियोन (Nathan Lyon) ने कहा, ‘निश्चित रूप से 500 और इससे ज्यादा विकेटों पर मैं नजर लगाये हूं’.

बता दें कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे और टी20 सीरीज 27 नवंबर से शुरू होगी जिसके बाद चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी जो एडीलेड में 17 दिसंबर से दिन रात्रि मुकाबले से शुरू होगी.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.