INDvsAUS: सचिन तेंदुलकर भी हुए नाथन लॉयन के मुरीद, ट्वीट कर कही ये बात
Advertisement

INDvsAUS: सचिन तेंदुलकर भी हुए नाथन लॉयन के मुरीद, ट्वीट कर कही ये बात

ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन ने भारत के खिलाफ पर्थ में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन पांच विकेट लिए.

उमेश यादव के शॉट पर गेंद को पकड़ने की कोशिश करते ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर नाथन लॉयन. (फोटो: PTI)

नई दिल्ली: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जा रहे दूसरे टेस्ट में पर्थ की जिस पिच की चर्चा घास, पेस और बाउंस के लिए हो रही है, उस पर सबसे अधिक विकेट एक स्पिनर ने निकाले. ऐसा नहीं है कि पिच पर पेस या बाउंस नहीं है, लेकिन यह इस स्पिनर की काबिलियत है कि वे ऐसी पिच पर भी उतने ही प्रभावी नजर आते हैं, जितने किसी स्पिन ट्रैक पर. यही वजह है कि भारत के दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर भी उनकी तारीफ में कसीदे गढ़ रहे हैं. 

हम बात कर रहे हैं ऑस्ट्रेलिया के ऑफ स्पिनर नाथन लॉयन की. 31 साल के लॉयन पर्थ में 82वां टेस्ट खेल रहे हैं. उन्होंने तेज गेंदबाजों की सहायक पिच पर पांच खिलाड़ियों को आउट कर भारत की पारी समेटने में अहम भूमिका निभाई. मैच के तीसरे दिन जब खेल शुरू हुआ, तब ऑस्ट्रेलिया, भारत के तीन विकेट झटक चुका था, लेकिन इनमें से कोई भी लॉयन ने नहीं लिया था. उन्होंने इसकी भरपाई तीसरे दिन (रविवार, 16 दिसंबर) को की. लॉयन ने तीसरे दिन अपने पहले ही ओवर में अजिंक्य रहाणे को आउट कर भारत को करारा झटका दिया. और लंच के बाद जब भारत की पारी सिमटी तो लॉयन के खाते में पांच विकेट दर्ज थे. 

यह भी पढ़ें: VIDEO: भारत के पेस अटैक से ‘घायल’ हुए कंगारू, हैरिस के हेलमेट में लगी गेंद, फिंच रिटायर्ड हर्ट

ऑस्ट्रेलिया के पास शानदार स्पिनर है...
31 साल के नाथन लॉयन की इस शानदार गेंदबाजी के लिए खूब तारीफ मिल रही है. उनके प्रशंसकों में अब सचिन तेंदुलकर का नाम भी जुड़ गया है. मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट कर कहा, ‘नाथन लॉयन के रूप में ऑस्ट्रेलिया के पास एक बहुत ही शानदार स्पिनर है. उनके पास गजब की विविधता है. वे पिच से मिलने वाली गति और बाउंस का अधिकतम इस्तेमाल करते हैं, जिससे वे प्रभावशाली हो जाते हैं.’  
 

fallback

सचिन से तारीफ मिलना बड़ा सम्मान है 
नाथन लॉयन ने सचिन के ट्वीट से जुड़े सवाल पर कहा, ‘सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ी से तारीफ मिलना बड़े सम्मान की बात है. वे क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं. इसलिए जब वे किसी खिलाड़ी की प्रशंसा करते हैं, तो उसका खुश होना लाजिमी है. मुझे भी खुशी हो रही है कि सचिन ने मेरे खेल को सराहा.’

सीरीज में सबसे अधिक विकेट ले चुके हैं
नाथन लॉयन ने इससे पहले एडिलेड टेस्ट में भी बेहतरीन प्रदर्शन किया था. उन्होंने पहली पारी में दो और दूसरी पारी में छह विकेट लिए थे. वे मैच में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. इसी तरह उन्होंने अब पर्थ में पांच विकेट ले लिए हैं. इस तरह वे सीरीज में सबसे अधिक 13 विकेट ले चुके हैं. वे एकमात्र गेंदबाज हैं, जिन्होंने दो बार 5 या इससे अधिक विकेट  लिए हैं. 

ऑस्ट्रेलिया के दूसरे सफल स्पिनर हैं लॉयन 
नाथन लॉयन अब तक 82 टेस्ट में 331 विकेट ले चुके हैं. वे सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में दुनिया के टॉप-25 गेंदबाजों में शामिल हैं. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों की बात करें तो अपने देश के चौथे सबसे सफल गेंदबाज हैं. ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों में सिर्फ शेन वार्न (708), ग्लेन मैक्ग्रा (563) और डेनिस लिली (355) ही नॉयन से अधिक विकेट ले सके हैं. 

Trending news