नीदरलैंड और नामीबिया ने बनाई टी20 विश्व कप में जगह, UAE-ओमान के पास है यह मौका

ICC World T20 Qualifier: नीदरलैंड और नामीबिया ने अगले साल होने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है. 

नीदरलैंड और नामीबिया ने बनाई टी20 विश्व कप में जगह, UAE-ओमान के पास है यह मौका
नामीबिया ने ओमान को रोमांचक मैच में हार कर विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया. (फोटो: IANS)

दुबई: नीदरलैंड्स और नामीबिया ने टी-20 वर्ल्ड कप क्वालीफायर (ICC Men`s World T20 Qualifier) के अपने-अपने प्ले-ऑफ मुकाबले को जीतकर अगले साल होने वाले टी-20 विश्व कप (ICC T20 World Cup) के लिए क्वालीफाई कर लिया है. विश्व कप अगले साल आस्ट्रेलिया में खेला जाएगा. पापुआ न्यू गिनी और आयरलैंड भी टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई करने में कामयाब रही हैं.

पहले नीदरलैंड ने किया क्वालीफाई
मंगलवार को हुए पहले मैच में नीदरलैंड्स ने शानदार प्रदर्शन करते हुए यूएई को आठ विकेट से करारी शिकस्त दी. नीदरलैंड्स ने यह जीत फ्रेड क्लासेन, पॉल वेन मीकरन, ब्रैंडन ग्लोवर और टिम वेन डेर गुटेन की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर हासिल की. यह तीसरी बार है जब नीदरलैंड्स टी-20 विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में कामयाब हुई है. इससे पहले, वह 2014 में बांग्लादेश और 2016 में भारत में हुए विश्व कप में हिस्सा ले चुकी है.+

यह भी पढ़ें: Day-Night Test: दादा का आदेश, 10 दिन में मिल जाए पिंक गेंदें, यह है जल्दी की वजह

नामीबिया ने ओमान को हराकर किया क्वालीफाई
नामीबिया ने ओमान को एक कड़े मैच में 54 रनों से शिकस्त दी. 2003 में 50 ओवर के विश्व कप में शामिल होने के बाद से नामीबिया का यह पहला सीनियर विश्व कप होगा. ओमान भी नामीबिया की तरह क्वालीफायर की प्रबल दावेदार था. पहले नामीबिया  ने 20 ओवरों में 7 विकेट पर 161 रन बनाए इसमें जेजे स्मिथ के 59 और ग्रेग विलियम्स के 45 रनों का अहम योगदान रहा. ओमान के लिए बिलाल खान ने 19 रन देकर चार विकेट लिए. 

अच्छी स्थिति में आने के बाद बिखरी ओमान की टीम
162 के लक्ष्य का पीछा कर रही ओमान की टीम एक समय पर एक विकेट के नुकसान पर 58 रन बनाकर अच्छी स्थिति में थी, लेकिन खावर अली के स्टंप होने के बाद ओमान की पारी लड़खड़ा गई. बर्नार्टड स्कोल्ट्ज और गेरहार्ड इरास्मस ने मिल कर ओमान की पारी केवल 107 रन पर समेट दी. 

आयारलैंड और पीएनजी पहले ही कर चुके हैं क्वालीफाई
पापुआ न्यू गिनी और आयरलैंड पहले ही अगले साल होने वाले टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कर चुकी है. आयरलैंड ने बेहतर नेट रन रेट के आधार पर क्वालीफायर के ग्रुप बी में शीर्ष स्थान हासिल किया. आयरलैंड ने ग्रुप में छह में से चार मैच जीते हैं वहीं दूसरी ओर ग्रुप ए में टॉप स्थान पापुआ न्यू गिनी के नाम रहा जिससे वह पहली बार टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट खेलेगी. 

14 टीमों तय हो चुकी हैं अब तक
अगले साल होने वाला टी20 वर्ल्ड कप सातवां संस्करण है. यह टूर्नामेंट ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से लेकर 15 नवंबर तक खेला जाएगा. अब तक टूर्नामेंट के लिए 14 टीमों का फैसला हो चुका है. फिलहाल ओमान और यूएई के पास क्वालीफाई करने का एक मौका और है. इसके लिए ओमान को  हांगकॉन्ग से जबकि यूएई को स्कॉटलैंड से मैच जीतना होगा.
(इनपुट आईएएनएस)