Breaking News
  • उत्तराखंड को पीएम नरेंद्र मोदी का तोहफा, 6 बड़े प्रोजेक्ट का उद्घाटन
  • IPL 2020: SRH vs DC Live Score Update: सनराइजर्स ने दिल्ली को 15 रनों से दी मात

न्यूजीलैंड की पाकिस्तान पर शानदार जीत, सबसे कम अंतर से जीत का रिकॉर्ड बनाया

पाकिस्तान को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट जीतने के लिए 176 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन वह 171 रन बनाकर ही आउट हो गया. 

न्यूजीलैंड की पाकिस्तान पर शानदार जीत, सबसे कम अंतर से जीत का रिकॉर्ड बनाया
अजहर अली ने पाकिस्तान के लिए दूसरी पारी में 65 रन बनाए, लेकिन वे टीम को जिता नहीं सके. (फाइल फोटो)

अबु धाबी: न्यूजीलैंड ने डेब्यू मैच खेल रहे एजाज पटेल की गेंदबाजी की बदौलत टेस्ट क्रिकेट में अपनी सबसे छोटी जीत का रिकॉर्ड बना दिया है. उसने सोमवार को पाकिस्तान को उसके घरेलू मैदान अबु धाबी में महज चार रन से हरा दिया. यह टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड की सबसे कम अंतर से जीत का रिकॉर्ड है. साथ ही, यह पाकिस्तान की सबसे कम अंतर से हार का रिकॉर्ड भी है. इस जीत के साथ ही न्यूजीलैंड ने तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली. 30 साल के एजाज पटेल ने मैच की चौथी पारी में पांच विकेट झटके और मैन ऑफ द मैच चुने गए. 

पाकिस्तान के लिए 74 रन की बढ़त भी काम ना आई
पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच अबु धाबी में खेला गया पहला टेस्ट बेहद करीबी रहा. केन विलियम्सन की अगुवाई वाली न्यूजीलैंड की टीम ने सबसे पहले बैटिंग की. वह पहली पारी में 159 रन ही बना सका. इसके जवाब में पाकिस्तान ने पहली पारी में 227 रन बनाए. इस तरह उसे पहली पारी में 74 रन की बढ़त ली. न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में बीजे वाटलिंग (59) और हेनरी निकोल्स (55) की मदद से 249 का स्कोर बनाया. इस तरह पाकिस्तान को जीत के लिए 176 रन का लक्ष्य मिला. लेकिन वह 171 रन बनाकर आउट हो गया. इस तरह वह लक्ष्य से चार रन दूर रह गया. 

अहजर अली और असद शफीक की 82 रन की साझेदारी 
पाकिस्तान ने तीसरे दिन रविवार को स्टम्प्स तक तक अपनी दूसरी पारी में बिना कोई विकेट गंवाए 37 रन बना लिए थे. उसे चौथे दिन जीत के लिए 138 रन और बनाने थे. पहले सत्र में उसकी शुरुआत अच्छी नहीं रही और 48 के स्कोर तक उसने इमाम उल हक (27), मोहम्मद हफीज (10) और हैरिस सोहैल के रूप में अपने तीन विकेट गंवा दिए. इसके बाद, अजहर अली (65) और असद शफीक (45) ने टीम की पारी को संभाला. दोनों ने चौथे विकेट के लिए 82 रन की शानदार साझेदारी कर उसे 130 रन तक पहुंचाया. इसी स्कोर पर शफीक का विकेट गिर गया और लंच ब्रेक की घोषणा कर दी गई. 

लंच ब्रेक के बाद 21.1 ओवर में गंवा दिए 7 विकेट
लंच ब्रेक के समय पाकिस्तान का स्कोर चार विकेट पर 130 रन था. यानी, टीम जीत से 46 रन दूर थी और उसके पास छह विकेट बाकी थे. जाहिर है मैच में पाकिस्तान का पलड़ा भारी था. लेकिन न्यूजीलैंड ने लंच ब्रेक के बाद जल्दी-जल्दी विकेट झटककर वापसी कर ली. उसने पाकिस्तान को 147 रन पर पांचवां और 154 के स्कोर पर छठा और सातवां झटका दिया. 156 के टीम स्कोर पर यासिर शाह और 164 रन पर हसन अली आउट हुए. अब पाकिस्तान जीत से 12 रन दूर थी और न्यूजीलैंड को एक विकेट चाहिए थे. इस करीबी संघर्ष में बाजी न्यूजीलैंड के हाथ लगी. डेब्यू मैच खेल रहे एजाज पटेल ने 65 के स्कोर पर बैटिंग कर रहे अजहर अली को एलबीडब्ल्यू कर जीत न्यूजीलैंड के नाम कर दी.

सबसे करीबी जीत वेस्टइंडीज के नाम 
टेस्ट क्रिकेट में सबसे करीबी जीत का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के नाम है. उसने 1993 में ऑस्ट्रेलिया को एक रन से हराया था. 
 

सबसे कम अंतर से जीत (अधिकतम 5 रन)
विजेता अंतर विरोधी मैदान वर्ष
वेस्टइंडीज 1 रन  ऑस्ट्रेलिया  एडिलेड  1993
इंग्लैंड  2 रन ऑस्ट्रेलिया  बर्मिंघम  2005
ऑस्ट्रेलिया  3 रन  इंग्लैंड  मैनचेस्टर  1902
इंग्लैंड  3 रन ऑस्ट्रेलिया  मेलबर्न  1982
न्यूजीलैंड  4 रन पाकिस्तान  अबु धाबी 2018
दक्षिण अफ्रीका  5 रन ऑस्ट्रेलिया  सिडनी  1994