फुटबॉल: चैंपियंस लीग में सबसे अधिक गोल करने वाले ब्राजीलियाई खिलाड़ी बने नेमार

पीएसजी के नेमार ने लिवरपूल के खिलाफ दूसरा गोल करते ही लीग में गोल करने के मामले में काका को पीछे छोड़ दिया. 

फुटबॉल: चैंपियंस लीग में सबसे अधिक गोल करने वाले ब्राजीलियाई खिलाड़ी बने नेमार
पीएसजी के नेमार ने लिवरपूल के खिलाफ 37वें मिनट में गोल दागा. (फोटो: IANS)

पेरिस: ब्राजील के नेमार ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए फुटबॉल जगत का एक और रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. वे यूरोपीय फुटबॉल के सबसे बड़े टूर्नामेंट चैंपियंस लीग में सबसे अधिक गोल करने वाले ब्राजीलियाई खिलाड़ी बन गए हैं. नेमार से पहले यह रिकॉर्ड पूर्व स्टार काका के नाम था. 

26 साल के नेमार दुनिया के सबसे महंगे फुटबॉलर हैं. वे फ्रांसीसी क्लब पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) की ओर से खेलते हैं. नेमार पिछले साल ही इस टीम में शामिल हुए हैं. इससे पहले वे स्पेनिश क्लब बार्सिलोना के लिए खेलते थे. वे अपने नए क्लब पीएसजी के लिए 29 मैचों में 31 गोल कर चुके हैं.  

पीएसजी ने लिवरपूल को 2-1 से हराया
फ्रांसीसी क्लब पीएसजी ने चैंपियंस लीग में बुधवार रात (28 नवंबर) इंग्लिश क्लब लिवरपूल को 2-1 से हराया.इस जीत के साथ ही उसने प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया. पीएसजी के लिए पहला गोल 13वें मिनट में जुआन बर्नेट ने किया. इसके बाद 37वें मिनट में नेमार ने भी एक गोल दागा. नेमार इसके साथ ही चैंपियंस लीग में सबसे अधिक गोल करने वाले ब्राजीलियाई बन गए. यह उनका चैंपियंस लीग में 31वां गोल था. इससे पहले चैंपियंस लीग में सबसे अधिक गोल करने वाले ब्राजीलियाई काका थे. रियल मैड्रिड के लिए खेलने वाले काका ने चैंपियंस लीग में 30 गोल किए थे. तीसरे नंबर के ब्राजीलियाई रिवाल्डो हैं. उन्होंने चैंपियंस लीग में 27 गोल किए हैं. 

अभी टॉप-10 से बहुत दूर हैं नेमार 
नेमार चैंपियंस लीग में भले ही सबसे अधिक गोल करने वाले ब्राजीलियाई बन गए हों, लेकिन वे लीग के टॉप-10 स्कोरर्स से काफी दूर हैं. लीग में सबसे अधिक 121 गोल पुर्तगाल के रोनाल्डो ने किए हैं. वे इस समय इटली के युवेंटस टीम का हिस्सा हैं. बार्सिलोना के लिए खेलने वाले अर्जेंटीना के लियोनेल मेसी 106 गोल के साथ दूसरे नंबर पर हैं. स्वीडन के इब्राहिमोविच ज्लाटेन 48 गोल के साथ चैंपियंस लीग के टॉप स्कोरर्स में 10वें नंबर पर हैं. यानी, नेमार को अभी टॉप-10 में शामिल होने के लिए लंबा रास्ता तय करना है. 

रियल मैड्रिड ने जीते हैं सबसे अधिक खिताब
अगर हम खिताब की बात करें तो रियल मैड्रिड सभी क्लबों से आगे है. इस स्पेनिश क्लब ने 13 बार चैंपियंस लीग जीती है. वह इस लीग का मौजूदा चैंपियन भी है. इटली के इंटर मिलान ने 7 खिताब जीते हैं. जबकि, जर्मनी के बायर्न म्यूनिख, स्पेन के बार्सिलोना और इंग्लैंड के लिवरपूल ने पांच-पांच बार यह खिताब जीते हैं.